लाइव टीवी

पाकिस्तान में जन्म, ड्राइविंग लाइसेंस से पहले पायलट लाइसेंस मिला, फिर ऑस्ट्रेलिया का क्रिकेटर बना

Updated Dec 18, 2020 | 07:17 IST

Happy Birthday Usman Khawaja: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम से खेलने वाले पहले पाकिस्तानी मूल के खिलाड़ी का जन्म आज ही के दिन हुआ था। उनका जीवन बेहद दिलचस्प रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
उस्मान ख्वाजा अपनी पत्नी रेशेल के साथ (बाएं) - Instagram

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के इतिहास में कई दिग्गज हुए। कुछ आए और निरंतर प्रदर्शन करते हुए बड़ा नाम कमाकर ठहरे, जबकि कुछ ने आते ही बड़ा नाम कमाया लेकिन उसके बाद अचानक कहीं खोने लगे। ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja)। एक शानदार बल्लेबाज जिसका करियर तो अभी खत्म नहीं हुआ है लेकिन फिलहाल वो ऑस्ट्रेलियाई टीम से बाहर चल रहे हैं और मौजूदा भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का हिस्सा भी नहीं बनाए गए। आज उनका जन्मदिन है और उनके जीवन की कुछ बातें बेहद दिलचस्प हैं जो आपके साथ साझा करते हैं।

उस्मान ख्वाजा का जन्म 18 दिसंबर 1986 को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में हुआ था। पांच फीट 10 इंच लंबे इस खिलाड़ी का परिवार तब ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स शिफ्ट हो गया था जब उस्मान महज 5 साल के थे। उन्होंने 2010-11 की प्रतिष्ठित एशेज सीरीज से अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज किया और ऑस्ट्रेलिया से खेलने वाले पाकिस्तानी मूल के पहले क्रिकेटर बन गए।

पायलट हैं उस्मान ख्वाजा

उस्मान ख्वाजा ने न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी से एवियेशन में बैचलर डिग्री हासिल की हुई है और वो एक क्वालीफाइड कमर्शियल व इंस्ट्रूमेंट-रेटेड पायलट हैं। यहां दिलचस्प बात ये है कि उस्मान ने अपना बेसिक पायलट लाइसेंस तब हासिल कर लिया था, जब उनका गाड़ी चलाने का लाइसेंस भी नहीं बना था। हालांकि इस खिलाड़ी की रुचि क्रिकेट में और भी ज्यादा थी और वो इस खेल की ओर झुकते चले गए।

ऑस्ट्रेलिया के लिए खूब धमाल मचाया लेकिन..

उस्मान ख्वाजा ने 3 जनवरी 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में अपने करियर का आगाज किया था। उसके तीन साल बाद 2013 में उन्हें वनडे क्रिकेट में पहली बार खेलने का मौका मिला जबकि 2016 में उन्होंने अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। अब तक ये खिलाड़ी 151 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में 10,029 रन बना चुका है, जिसमें 28 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं लेकिन 33 साल के हो चुके उस्मान ख्वाजा का क्रिकेट करियर अभी भी उतार-चढ़ाव से जूझ रहा है।

उन्होंने अगस्त 2019 में अपना अंतिम टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था लेकिन उसके बाद वापसी नहीं हो सकी। अब तक वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 शतक और 26 अर्धशतक जड़ चुके हैं।

दो साल पहले रेशेल से की शादी

उस्मान ने दिसंबर 2016 में सोशल मीडिया के जरिए अपनी गर्लफ्रेंड रेशेल से सगाई की और फिर उसके दो साल बाद 6 अप्रैल 2018 को उन्होंने रेशेल से शादी कर ली। दोनों ही लोग सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। ये हैं कुछ तस्वीरें..

उस्मान ख्वाजा भारतीय क्रिकेटर्स को भी काफी फॉलो करते हैं। हाल में उन्होंने भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज को भी काफी करीब से देखा था और सोशल मीडिया पर अपडेट करते दिखे थे। उन्होंने एक ट्वीट में मैन ऑफ द सीरीज रहे हार्दिक पांड्या और उनकी बल्लेबाजी की काफी तारीफ भी की थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल