लाइव टीवी

हरभजन सिंह ने चुनी अपनी ऑल टाइम टेस्ट टीम, तीन भारतीय शामिल लेकिन विराट को जगह नहीं 

Updated Mar 06, 2020 | 16:45 IST

हरभजन सिंह ने अपनी ऑल टाइम प्लेयिंग टेस्ट इलेवन का खुलासा किया है। इस टीम में उन्होंने तीन भारतीय खिलाड़ियों को शामिल किया है लेकिन विराट कोहली को जगह नहीं दी है।

Loading ...
Harbhajan Singh
मुख्य बातें
  • हरभजन की टीम में 3 भारतीय और 4 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी
  • विराट कोहली और ब्रायन लारा को नहीं मिली जगह
  • रिकी पॉन्टिंग संभालंगे टीम की कमान

नई दिल्ली: भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने अपनी ऑल टाइम टेस्ट इलेवन का चुनाव किया है। इस टीम में उन्होंने तीन भारतीय खिलाड़ियों सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाह और राहुल द्रविड़ को शामिल किया है। लेकिन मॉर्डन ग्रेट कहे जाने वाले विराट कोहली को इस टीम में भज्जी ने जगह नहीं दी है। हरभजन सिंह ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो को दिए इंटरव्यू के दौरान इस टीम का खुलासा किया। 

सहवाग और हेडेन होंगे ओपनर
हरभजन सिंह की टीम में वही खिलाड़ी शामिल हैं जिसने साथ या जिनके खिलाफ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट खेली है। साल 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले भज्जी ने अपनी टीम में बतौर ओपनर नजफगढ़ के नवाब वीरेंद्र सहवाग और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडेन को जगह दी है। उनसे इस निर्णय से ओपनिंग तो मजबूत है साथ ही लेफ्ट एंड राइट हैंड कॉम्बिनेशन भी तैयार हुआ है। नंबर तीन और नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए भज्जी ने दो भारतीय खिलाड़ियों को चुना है। द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ को उन्होंने नंबर तीन और सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर को नंबर चार पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी दी है। नंबर पांच पर बल्लेबाजी के लिए दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज जैक कैलिस को चुना है। उनके होने से टीम के पास तेज गेंदबाजी का एक विकल्प भी उपलब्ध होगा। 

रिकी पॉन्टिंग संभालेंगे टीम की कमान
नंबर छह पर बल्लेबाजी के लिए टर्नबनेटर हरभजन ने ऑस्ट्रेलिया के सबसे दिग्गज बल्लेबाज और कप्तान रहे रिकी पॉन्टिंग को चुना है। मैदान पर भले भी भज्जी और पॉन्टिंग के बीच प्रतिद्वंद्विता दिखी हो लेकिन बतौर कप्तान वो भज्जी की पसंद हैं। भज्जी की ड्रीम टीम की कमान पॉन्टिंग के ही हाथों में होगी। इसके बाद नंबर सात पर बल्लेबाजी के लिए उन्होंने श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा को चुना है। यहां पर भज्जी के चयन में सवाल उठ सकते हैं क्योंकि संगकारा नंबर तीन या चार पर बल्लेबाजी करते थे जबकि एडम गिलक्रिस्ट नंबर छह पर बल्लेबाजी करते थे। ऐसे में वो नंबर छह पर बल्लेबाजी के लिहाज से सही विकल्प हो सकते थे।

वॉर्न टीम में एकलौते स्पिनर  
बतौर ऑलराउंडर भज्जी ने टीम में कैलिस के अलावा द. अफ्रीका के शॉन पोलक को शामिल किया है। वो गेंदबाजी के साथ-साथ टीम के लिए बल्लेबाजी में भी योगदान कर सकते हैं। इसके अलावा तेज गेंदबाज के रूप में ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्ग्रा और वसीम अकरम भज्जी की पसंद हैं। भज्जी ने अपनी टीम में केवल एक स्पिन गेंदबाज को जगह दी है और वो है शेन वॉर्न। सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन का टीम में जगह न देना भी उनकी टीम को सवालों के घेरे में खड़ा कर सकता है।

हरभजन ने कहा कि ब्रायन लारा, विराट कोहली और केविन पीटरसन उनकी टीम में नंबर छह पर जगह पाने के करीब थे लेकिन रिकी पॉन्टिंग को उन्होंने चुन लिया। यदि विराट को वो टीम में शामिल करते तो टीम की कमान शेन वॉर्न के हाथों में सौंप देते और पॉन्टिंग टीम से बाहर हो जाते। राहुल द्रविड़ को नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए चुने जाने के बारे में भज्जी ने कहा कि वो सबसे ज्यादा भरोसेमंद बल्लेबाज हैं। वो दुनिया की किसी भी परिस्थिति में बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं इसलिए वो उनकी नंबर तीन की पसंद बने। 

हरभजन सिंह की ऑल-टाइम टेस्ट इलेवन:
वीरेंद्र सहवाग, मैथ्यू हेडेन, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, जैक कैलिस, रिकी पोंटिंग (कप्तान), कुमार संगकारा (विकेटकीपर), शॉन पोलक, शेन वार्न, वसीम अकरम, ग्लेन मैक्ग्रा।

 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल