लाइव टीवी

कप्तान हरमनप्रीत कौर ने जड़ा आतिशी शतक, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी 

Updated Sep 22, 2022 | 06:30 IST

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बुधवार को 111 गेंद में 143 रन की आतिशी पारी खेलकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

Loading ...
हरमनप्रीत कौर( साभार BCCI)
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में हरमनप्रीत ने खेली 111 गेंद में नाबाद 143 रन की पारी
  • अपनी पारी के दौरान आखिरी 11 गेंद में जड़े आतिशी 43 रन
  • जड़ा वनडे करियर का पांचवां और इंग्लैंड की सरजमीं पर दूसरा वनडे शतक

केंटरबरी: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे वनडे में आतिशी शतक जड़कर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। केंटरबरी में खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने ने इंग्लैंड के निर्णय को गलत साबित कर दिया। हरमनप्रीत कौर ने नाबाद 143 रन की आतिशी कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को 5 विकेट पर 333 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। इस शानदार पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

100 गेंद में पूरा किया शतक आखिरी 11 में जड़े 43 रन
हरमनप्रीत ने 111 गेंद में 143 रन की आतिशी पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 100 गेंद में 12 चौके और एक छक्के की मदद से सैकड़ा पूरा किया। इसके बाद अगली 11 गेंद में ताबड़तोड़ 43 रन जड़ दिए। हरमनप्रीत ने अपनी इस पारी के दौरान 18 चौके और 4 छक्के जड़े जिसमें से 6 चौके और 3 छक्के आखिरी 11 गेदों में उनके बल्ले से निकले। यह हरमनप्रीत के 123 मैच लंबे वनडे करियर का पांचवां शतक है।

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में दो शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला
अपनी इस शतकीय पारी के दम पर हरमनप्रीत इंग्लैंड के खिलाफ दो वनडे शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गईं हैं। इससे पहले साल 2013 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई के ब्राबोर्न स्टेडियम में शतक जड़ा था। हरमनप्रीत के वनडे करियर की टॉप फोर पारियों में से तीन इसी साल आई हैं। 

इंग्लैंड की सरजमीं पर दो शतक जड़ने वाली पहली भारतीय 
हरमनप्रीत इंग्लैंड की सरजमीं पर भी दो नाबाद शतकीय पारी खेलने वाली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गईं हैं। उन्होंने साल 2017 में इंग्लैंड की मेजबानी में आयोजित महिलाओं के वनडे विश्व कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में शतक जड़ा था। वहीं अब 5 साल बाद वो मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 143 रन की पारी खेलने में सफल हुई हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में सबसे बड़ी वनडे पारी 
हरमनप्रीत कौर इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में सबसे बड़ी एकदिवसीय पारी खेलने वाली महिला बल्लेबाज बन गई हैं। उनकी 143* रन की नाबाद पारी से पहले न्यूजीलैंड की डॉबी हॉकले ने 1996 में 117 रन की पारी इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी। वहीं साल 2018 में न्यूजीलैंड की ही सोफी डिवाइन ने नाबाद 117* रन की पारी खेली थी। वहीं दक्षिण अफ्रीका की लेजली ली ने साल 2018 में ही 117 रन की पारी खेली थी। 

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी पारी 
इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी वनडे पारी खेलने के मामले में हरमनप्रीत तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। इंग्लैंड के खिलाफ हरमनप्रीत से ज्यादा रन की पारी ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क(146*) और एलिसा हीली(170) ने खेली है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की रेचल हेंस की 130 रन की पारी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल