लाइव टीवी

Women's T20 World Cup 2020: क्या ये संयोग फिर दिलाएगा टीम इंडिया को टी-20 खिताब!

Updated Mar 06, 2020 | 09:45 IST

ICC Women's T20 World Cup Final 2020 INDW vs AUSW क्या भारतीय महिला क्रिकेट टीम आईसीसी टी20 विश्व खिताब जीतने जा रही है। संयोग तो कुछ ऐसा ही बनता दिख रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Harmanpreet kaur
मुख्य बातें
  • एमएस धोनी की तरह 7 नंबर की जर्सी पहनकर खेलती हैं हरमनप्रीत
  • ये है महिला टी20 विश्व कप का सातवां संस्करण, सातवीं बार विश्व कप में खेल रही हैं हरमनप्रीत
  • 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के साथ है हरमनप्रीत का जन्मदिन

मेलबर्न: हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में आयोजित महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल में एंट्री कर ली है। भारतीय टीम गुरुवार को भाग्यशाली रही और बारिश के कारण सेमी-फाइनल रद्द होने के बाद उसे ग्रुप दौर के शानदार प्रदर्शन की वजह से फाइनल में सीधे एंट्री मिल गई। वहीं इंग्लैंड को निराशाजनकर रूप से बाहर का रास्ता देखना पड़ा। ऐसे में कई ऐसे संयोग हैं जो महिला टीम को खिताबी जीत दिलाने में सहायक साबित हो सकते हैं। 

8 मार्च को है हरमनप्रीत का जन्मदिन 

अंतरराष्टीय महिला दिवस के साथ टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर का 8 मार्च को जन्मदिन है और ये उनके लिए लकी साबित हो सकता है। हरमनप्रीत देश की महिलाओं को महिला दिवस पर जीत का तोहफा देने की पुरजोर कोशिश करेंगी। भारतीय महिला टीम चौथी बार सेमीफाइनल में पहुंची थी। दो साल पहले इंग्लैंड ने हरमनप्रीत की टीम का फाइनल में पहुंचने का सपना तोड़ दिया था लेकिन इस बार बारिश ने इंग्लैंड के सपनों पर पानी फेर दिया। लेकिन पहली बार फाइनल में कदम रखने के बाद भारतीय टीम इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कराने की कोशिश करेगी। 

धोनी का लकी नंबर 7 हरमनप्रीत के लिए साबित होगा लकी

साल 2007 में भारत को पहली बार टी-20 विश्व खिताब दिलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी की तरह हरमनप्रीत कौर भी 7 नंबर की जर्सी पहनकर खेलती हैं। धोनी ने भारत को खिताबी जीत नंबर 7 की जर्सी पहनकर दिलाया था ऐसा ही करिश्मा हरमनप्रीत भी कर सकती हैं। यदि रविवार को टीम इंडिया खिताब जीतने में कामयाब होती है तो '7 नंबर' की जर्सी का दबदबा भारतीय क्रिकेट में बढ़ जाएगा। यह महिला टी20 विश्व कप का सातवां संस्करण भी है और सातवीं बार हरमनप्रीत टी20 विश्व कप भी खेल रही हैं। ऐसे में टीम इंडिया का उनकी कप्तानी में फाइनल तक पहुंचना संयोग ही है।  


16 साल की शेफाली का मिलेगा साथ

भारतीय टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अगर किसी खिलाड़ी की अहम भूमिका है तो वो हैं 16 साल की शेफाली वर्मा। शेफाली ने अपनी बल्लेबाजी से दुनिया की दिग्गज गेंदबाजों की धुनाई की और 4 मैच में 161 रन बनाए हैं। उन्हें दो बार प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। शेफाली की उम्र का मूलांक भी 7 है। ये खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए खिताबी जीत में सबसे अहम कड़ी साबित होगी।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल