लाइव टीवी

Ranji Trophy: हर्षल पटेल ने फिर किया धमाका, टीम इंडिया के दरवाजे पर जोर से दी दस्तक

Updated Dec 17, 2019 | 20:51 IST

Ranji Trophy 2019/20: हरियाणा की ओर से खेल रहे 29 साल के हर्षल पटेल ने एक बार फिर अपना दम दिखाया है और एक बार फिर चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Harshal Patel shines in Ranji Trophy (file photo)

रणजी ट्रॉफी आज भी उस मंच के रूप में जाना जाता है जहां से भारतीय खिलाड़ियों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दरवाजा खुलता है। हां, वो बात अलग है कि आईपीएल आने के बाद से इस धारणा में थोड़ा बदलाव आया है लेकिन अब भी चयनकर्ता घरेलू क्रिकेट को नजरअंदाज नहीं कर पाते। ताजा रणजी सीजन में भी कई खिलाड़ी सेलेक्टर्स का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं। मंगलवार को जब रणजी ट्रॉफी 2019/20 के दूसरे दौर के मुकाबले शुरू हुए तो एक अनुभवी गेंदबाज ने फिर से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है।

हर्षल की धमाकेदार गेंदबाजी

हम बात कर रहे हैं 29 वर्षीय तेज गेंदबाज हर्षल पटेल की। गुजरात में जन्मा ये खिलाड़ी हरियाणा के लिए क्रिकेट खेल रहा है। मंगलवार को लाहली में त्रिपुरा के खिलाफ शुरू हुए मुकाबले में उन्होंने पहली पारी में 7 विकेट लेते हुए अपने दम पर त्रिपुरा की टीम की धज्जियां उड़ा दीं। हर्षल के लाजवाब प्रदर्शन की वजह से त्रिपुरा की टीम पहली पारी में महज 63 रन पर सिमट गई। पटेल ने 9.4 ओवर में 29 रन देकर सात विकेट लिये जबकि हुड्डा ने पांच ओवर में 14 रन खर्च कर तीन विकेट चटकाए।
दिन का खेल खत्म होने तक हरियाणा ने दो विकेट पर 131 रन बनाकर अपनी स्थिति मतबूत कर ली। हरियाणा की कुल बढ़त 68 रन की हो गयी है और उसके आठ विकेट बचे हुए है। स्टंप्स के समय सीके बिश्नोई 63 और एसआर चौहाण 39 रन पर नाबाद थे।

ऐसा रहा त्रिपुरा का स्कोरकार्ड

हर्षल का कहर कुछ ऐसा था कि त्रिपुरा के नौ बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके। तन्मय मिश्रा ने सबसे ज्यादा 29 रन का योगदान दिया जबकि एमबी मुरासिंह ने 12 रन का योगदान दिया। इन दोनों के अलावा कोई बल्लेबाज ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिका। इस दौरान त्रिपुरा के चार बल्लेबाज शून्य पर पवेलियन लौट गए। हर्षल ने अपने 7 शिकार में से तीन को बोल्ड किया।

पहले भी हर्षल ने खींचा था सबका ध्यान

इस सीजन के पहले मुकाबले में महाराष्ट्र के खिलाफ उन्होंने पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 5 विकेट लिए थे। इसके अलावा अभी एक महीना भी नहीं हुआ है जब नवंबर में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (टी20) में भी हर्षल पटेल ने अपना दम दिखाया था। खासतौर पर मेघालय के खिलाफ मैच में उनके दम पर हरियाणा ने 99 रनों की विशाल जीत दर्ज की थी। उस मैच में हर्षल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 40 गेंद में 82 रन बनाए जिसके दम पर हरियाणा ने छह विकेट पर 202 रन का स्कोर खड़ा किया। उसके बाद मेघालय की पारी को नौ विकेट पर 103 रन पर रोक दिया। हर्षल पटेल ने गेंदबाजी में भी दम दिखाया और 22 रन देकर तीन विकेट लिए।

हर्षल पटेल ने अपना पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच 2011 में खेला था। उन्होंने अब तक 56 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में 183 विकेट लिए हैं जिस दौरान एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 8/34 रहा। वहीं घरेलू वनडे क्रिकेट में वो 57 मैचों में 80 विकेट और टी20 में 91 मैचों में 95 विकेट ले चुके हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल