लाइव टीवी

जानिए कौन हैं हरविंदर सिंह, जिन्हें टीम इंडिया की नई सिलेक्शन कमेटी में मिली जगह

Updated Mar 04, 2020 | 19:17 IST

Harvinder Singh appointed Team India selector: भारतीय क्रिकेट टीम को दो नए चयनकर्ता मिल गए हैं। पूर्व क्रिकेटर सुनील जोशी और हरविंदर सिंह को सिलेक्शन पैनल में चुना गया है।

Loading ...
हरविंदर सिंह
मुख्य बातें
  • हरविंदर सिंह ने भारत के लिए खेले 3 टेस्ट और 16 वनडे
  • पाकिस्तान के खिलाफ टोरंटो में किया था अंतरराष्ट्रीय डेब्यू
  • हरविंदर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लिए कुल 28 विकेट

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने बुधवार को राष्ट्रीय चयन समिति के दो पदों के उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए। सीएसी ने भारतीय टीम के क्रिकेटर सुनील जोशी को जहां मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया वहीं पांच सदस्यीय इस समिति में हरविंदर सिंह को भी शामिल किया। टीम इंडिया की चयन समिति के दो सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो चुका है, जिसमें एमएसके प्रसाद और गगन खोड़ा शामिल हैं। जोशी को प्रसाद के स्थान पर मुख्य चयनकर्ता चुना गया जबकि हरविंदर को खोड़ा की जगह चयन समिति में जगह दी गई। 

चयन समिति में पहले से तीन चयनकर्ता

चयन समिति में जतिन परांजपे (पश्चिम), शरणदीप सिंह (उत्तर) और देवांग गांधी (पूर्व) पहले से तीन अन्य चयनकर्ता हैं। सीएसी को बाकी दो पदों के लिए कुल 40 आवेदन मिले थे जिसमें से जोशी और हरविंदर के अलावा वेंकटेश प्रसाद, राजेश चौहान और लक्ष्मण शिवरामकृष्णन को सीएसी ने साक्षात्कार के लिए मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय में बुलाया था। आवेदकों में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजित अगरकर और पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया भी शामिल थे लेकिन वे अंतिम पांच उम्मीदवारों में जगह नहीं बना सके। मालूम हो कि सीएसी में पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल, आर पी सिंह और सुलक्षणा नाइक शामिल हैं।

'सौरव गांगुली ने पूरी छूट दी थी'

मदन लाल ने पीटीआई से कहा, 'हमने इस काम के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार का चयन किया है। हमने उनका चयन इसलिए किया क्योंकि उनके विचार स्पष्ट थे।' जोशी के बारे में उन्होंने कहा, 'हमें उनका स्पष्ट रवैया अच्छा लगा। वह अनुभवी भी हैं।' जोशी को दक्षिण और हरविंदर को मध्य क्षेत्र से चुने जाने से यह भी पता चलता है कि बोर्ड राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के लिए मौजूदा क्षेत्रीय नीति पर कायम रहा। मदन लाल ने कहा कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली सहित दूसरे अधिकारियों ने उम्मीदवारों के चयन के लिए उन्हें पूरी छूट दी थी। उन्होंने कहा, 'गांगुली ने इस बारे में एक शब्द भी नहीं कहा।'

ऐसा रहा हरविंदर सिंह का करियर

42 वर्षीय हरविंदर सिंह पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज हैं। हरविंदर का अंतरराष्ट्रीय करियर अधिक सालों तक नहीं चल पाया। वह भारत के लिए 1998 से 2001 तक ही खेले।  उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 3 टेस्ट और 16 वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने टेस्ट में 4 विकेट और वनडे में 24 विकेट चटकाए। हरविंदर ने अपना घरेलू क्रिकेट पंजाब और रेलवे की ओर से खेला। उन्होंने घरेलू सर्किट में कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने 109 प्रथम श्रेणी मैच खेले और 292 विकेट लिए। साथ ही उन्होंने 1600 रन भी बनाए। इसके अलावा हरविंदर ने 93 लिस्ट-ए मैचों में 127 विकेट लेने के साथ-साथ 248 रन बनाए। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल