लाइव टीवी

तेंदुलकर कैसे बने सचिन 'पाजी'? आशीष नेहरा ने सुनाई इसकी दिलचस्‍प कहानी

Updated Aug 15, 2020 | 13:57 IST

Story behind Sachin 'Paaji': सचिन तेंदुलकर के करियर के अंत के समय उनके मौजूदा या पूर्व टीम साथियों ने 'पाजी' शब्‍द का उपयोग करना शुरू कर दिया था, जिससे मास्‍टर ब्‍लास्‍टर के प्रति इज्‍जत झलकती है।

Loading ...
सचिन तेंदुलकर
मुख्य बातें
  • आशीष नेहरा ने बताया कि कैसे तेंदुलकर सचिन पाजी बने
  • तेंदुलकर को प्‍यार से टीम के साथी पाजी बुलाते हैं, जिसका मतलब भाई होता है
  • 2003 विश्‍व कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ पारी के बाद पहली बार तेंदुलकर को सचिन पाजी कहा गया था

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने खुलासा किया है कि 'पाजी' शब्‍द कैसे सचिन तेंदुलकर के नाम के साथ जुड़ा। दुनिया में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर को उनके टीम के साथी प्‍यार से 'पाजी' बुलाते हैं, जिसका मतलब भाई होता है। अपने करियर के अंत तक और अब भी मौजूदा व पूर्व क्रिकेटर्स, जो तेंदुलकर की टीम के साथी थे, वह उनका जिक्र करते समय 'पाजी' शब्‍द का उपयोग इज्‍जत देने के लिए करते हैं।

आशीष नेहरा ने खुलासा किया कि 2003 विश्‍व कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ सचिन तेंदुलकर की 98 रन की पारी के बाद उन्‍हें टीम के साथियों ने 'पाजी' कहना शुरू किया था। नेहरा ने 2003 विश्‍व कप में भारत और पाकिस्‍तान मैच की कहानी बताते समय यह कहानी बताई। उन्‍होंने कहा, 'इससे पहले हम उन्‍हें सचिन या सचिन भाई बुलाते थे। 2003 में पाकिस्‍तान के खिलाफ मैच के बाद पहली बार हमने उन्‍हें 'पाजी' कहा था। मैच के बाद हम लोग होटल लौट रहे थे, तब बस में हरभजन सिंह ने 'पाजी नंबर-1' गाना शुरू किया। इसके बाद सभी लोग उन्‍हें सचिन तेंदुलकर पाजी कहने लगे। इससे पहले सिर्फ एक ही पाजी थे, जो कपिल देव हैं।'

तेंदुलकर के वनडे करियर की सर्वश्रेष्‍ठ पारियों में से एक

तेंदुलकर की 98 रन की पारी उनके वनडे की सर्वश्रेष्‍ठ पारियों में से एक मानी जाती है। सेंचुरियन में इस पारी के दौरान तेंदुलकर ने 12000 वनडे अंतरराष्‍ट्रीय रन का आंकड़ा भी पार किया था। सचिन तेंदुलकर की पारी की मदद से भारतीय टीम ने पाकिस्‍तान को 6 विकेट से मात देकर विश्‍व कप में अपनी बढ़त 4-0 की थी (जो अब 7-0 है)। इस पारी के दौरान सचिन तेंदुलकर ने शोएब अख्‍तर की गेंद पर ऑफ साइड में मशहूर छक्‍का जमाया था।

274 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारतीय पारी के दूसरे ओवर में तेंदुलकर ने ऑफ स्‍टंप के बाहर शॉर्ट गेंद पर शानदार टाइमिंग बनाया और प्‍वाइंट के ऊपर से छक्‍का जड़ दिया। अगली गेंद पर तेंदुलकर ने शानदार फ्लिक खेलकर बाउंड्री हासिल की। इसके बाद उन्‍होंने स्‍ट्रेट ड्राइव जमाकर एक और चौका जमाया और शोएब अख्‍तर की हालत पतली कर दिया। मगर 17 साल बाद भी भारत-पाकिस्‍तान क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता में इस छक्‍के का जिक्र जरूर होता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल