लाइव टीवी

ICC ने घोषित किए प्लेयर ऑफ द मंथ के नामांकन, दौड़ में शामिल है एक भारतीय खिलाड़ी

Updated Jan 08, 2022 | 18:15 IST

ICC Player of the Month nominations: आईसीसी ने दिसंबर 2021 के प्लेयर ऑफ द मंथ के नामांकन शनिवार को जारी कर दिए। इस महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की दौड़ में एक भारतीय भी शामिल है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
एजाज पटेल, मिचेल स्टार्क और मयंक अग्रवाल( साभार ICC)
मुख्य बातें
  • आईसीसी ने दिसंबर 2021 के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ के नामांकन जारी किए हैं
  • भारत के मयंक अग्रवाल, न्यूजीलैंड के एजाज पटेल और ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क हुए हैं रेस में शामिल
  • मुंबई टेस्ट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले एजाज पटेल हैं पुरस्कार जीतने के सबसे बड़े दावेदार

दुबई: भारत के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन के कारण दिसंबर महीने के लिए आईसीसी ‘प्लेयर ऑफ द मंथ (महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)’ पुरस्कार के लिए शनिवार को नामित किया गया। मयंक के अलावा, न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क को भी पुरस्कार के लिए नामांकित गया है।

न्यूजीलैंड-द. अफ्रीका के खिलाफ मयंक ने किया है शानदार प्रदर्शन
नियमित सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शुभमन गिल और केएल राहुल की किसी ना किसी स्तर पर गैरमौजूदगी में मयंक ने न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिले मौके का पूरा फायदा उठाया। इस दौरान खेले गये दो मैचों में उन्होंने 69.00 की औसत से 276 रन बनाए, जिसमें दो अर्धशतक और एक शतक शामिल है।

मयंक मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारतीय जीत के सूत्रधार बने। उन्होंने ने दो पारियों में 150 और 62 बनाये जिससे भारतीय टीम ने मैच अपने नाम किया।   उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 117 रन की अहम साझेदारी कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने इस दौरान बल्लेबाजों के लिए मुश्किल परिस्थितियों में 60 रन की शानदार पारी खेली।

एजाज ने झटके थे मुंबई में भारत के खिलाफ पारी में सभी 10 विकेट
भारत में जन्में न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने मुंबई टेस्ट में पारी के सभी 10 विकेट झटक कर इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया। भारत के खिलाफ श्रृंखला के दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने यह कारनामा किया। वह जिम लेकर और अनिल कुंबले के बाद ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने। बायें हाथ के इस गेंदबाज ने इस दौरान सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला जिसमें उन्होंने 16.07 की औसत से 14 विकेट लिये।

एशेज सीरीज में मिचेल स्टार्क गेंद और बल्ले से मचा रहे हैं धमाल
स्टार्क ने भी इस दौरान बल्ले और गेंद दोनों के साथ असाधारण प्रदर्शन किया था। उनके शानदार प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया ने दो मैच बाकी रहते एशेज श्रृंखला अपने नाम कर ली। पिछले महीने तीन मैचों में उन्होंने 19.64 की औसत से 14 विकेट लिए और 58.50 की औसत से 117 रन बनाकर बल्ले से भी उपयोगी योगदान दिया। 

उन्होंने एशेज श्रृंखला की शुरुआती टेस्ट की पहली गेंद पर ही रोरी बर्न्स को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को शानदार शुरुआत दिलायी। उन्होंने इस मैच में 35 रन बनाने के अलावा ट्रेविस हेड के साथ आठवें विकेट के लिए 85 रन की अहम साझेदारी की। उन्होंने दूसरे टेस्ट में छह विकेट लिये और 58 रन बनाये जबकि बॉक्सिंग डे टेस्ट में भी पांच विकेट चटकाए और पहली पारी नाबाद 24 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 82 रन की बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाई।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल