लाइव टीवी

ICC ने की 2022 महिला विश्‍व कप के कार्यक्रम की घोषणा, जानें भारत कब खेलेगा पहला मैच

Updated Dec 15, 2020 | 12:24 IST

ICC Women's World Cup: आईसीसी ने 2022 में होने वाले आईसीसी महिला विश्‍व कप के पूरे कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। आईसीसी महिला विश्‍व कप की मेजबानी न्‍यूजीलैंड करेगा। भारत का मैच जानें कब होगा।

Loading ...
भारतीय महिला क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • 2022 आईसीसी महिला विश्‍व कप के पूरे कार्यक्रम की घोषणा हुई
  • आईसीसी महिला विश्‍व कप 2022 की मेजबानी न्‍यूजीलैंड करेगा
  • भारतीय टीम अपने अभियान की शुरूआत 6 मार्च को करेगी

दुबई: आईसीसी ने मंगलवार को 2022 आईसीसी महिला विश्‍व कप के पूरे कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम 6 मार्च 2022 को अपने अभियान की शुरूआत क्‍वालीफायर के खिलाफ टौरंगा बे ओवल में करेगी। इस टूर्नामेंट में कुल 31 मैच खेले जाएंगे। टीम इंडिया को इसके बाद आठ टीमों के राउंड-रॉबिन फॉर्मेट वाले इवेंट में 12 मार्च और 22 मार्च को सेडन पार्क व हैमिल्‍टन में क्‍वालीफायर्स के खिलाफ दो और मुकाबले खेलने हैं।

प्रमुख मुकाबलों की बात करें तो 2017 महिला विश्‍व कप फाइनल में आमने-सामने आईं भारत-इंग्‍लैंड मैच की मेजबानी 16 मार्च को टौरंगा करेगा। इसके बाद भारत 19 मार्च को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ऑकलैंड के ईडन पार्क में मुकाबला खेलेगी। फिर 27 मार्च को क्राइस्‍टचर्च में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी।

भारत का कार्यक्रम

कोरोना वायरस महामारी के कारण फरवरी-मार्च 2021 में होने वाला महिला विश्‍व कप एक साल के लिए स्‍थगित कर दिया गया था। अब यह टूर्नामेंट 4 मार्च से 3 अप्रैल 2022 तक न्‍यूजीलैंड के छह शहरों में आयोजित होगा। यह मार्च में ऑस्‍ट्रेलिया में संपन्‍न टी20 विश्‍व कप के बाद पहला वैश्विक महिला क्रिकेट इवेंट होगा। इसमें दुनिया की सर्वश्रेष्‍ठ आठ टीमें हिस्‍सा लेंगी। टौरंगा, ऑकलैंड, हैमिल्‍टन, वेलिंगटन, क्राइस्‍टचर्च और डुनेडिन में मुकाबले आयोजित किए जाएंगे।

भारतीय कप्‍तान मिताली राज ने आईसीसी द्वारा रिलीज विज्ञप्ति में कहा, 'हम सभी बहुत मुश्किल साल से गुजरे और हम जिस खेल को सबसे ज्‍यादा प्‍यार करते हैं, उसमें लौटकर बहुत खुशी है। भारतीय टीम ने पिछले तीन से चार सालों में आईसीसी टूर्नामेंट्स में शानदार प्रदर्शन किया है चाहे वनडे विश्‍व कप हो या फिर हाल ही संपन्‍न टी20 विश्‍व कप। अगर हम 2022 में टूर्नामेंट जीतने में कामयाब हुए तो यह लड़कियों की अगली पीढ़ी के लिए बहुत प्रेरणादायी रहेगा। 50 ओवर का विश्‍व कप किसी भी क्रिकेटर के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण होता है। मैं आपको भरोसा दिला सकता है और इस पर मेरा पूरा ध्‍यान है।'

आईसीसी विश्‍व कप का कार्यक्रम

आईसीसी के सीईओ मनु सावने ने कहा, 'यह कार्यक्रम दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटरों को न्‍यूजीलैंड लेकर जाएगा और कई लड़के/लड़कियों को इस खेल को अपनाने के लिए मदद कर सकता है।' इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की प्राइज मनी 5.5 मिलियन न्‍यूजीलैंड डॉलर होगी, तो 2017 से 60 जबकि 2013 की तुलना में 1000 प्रतिशत ज्‍यादा रकम होगी। सभी मुकाबलों का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल