लाइव टीवी

WTC 2021-2023: आईसीसी ने किया टेस्ट चैंपियनशिप के नए कार्यक्रम और नए प्‍वाइंट्स सिस्टम का ऐलान

Updated Jul 14, 2021 | 13:42 IST

ICC announced new system for WTC: विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की पहली साइकिल में अंक प्रणाली प्रक्रिया पर आलोचना झेलने के बाद आईसीसी ने 2021-23 साइकिल के लिए नई प्रणाली की घोषणा की है।

Loading ...
आईसीसी ने नए कार्यक्रम और प्‍वाइंट्स सिस्‍टम की घोषणा की
मुख्य बातें
  • आईसीसी ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2021-23 अंक प्रणाली के लिए नई अंक प्रणाली की घोषणा की
  • आईसीसी ने साथ ही टूर्नामेंट के दूसरे साइकिल के कार्यक्रम का खुलासा भी किया
  • भारतीय टीम अपने दूसरे डब्‍ल्‍यूटीसी साइकिल की शुरूआत इंग्‍लैंड के खिलाफ 4 अगस्‍त से करेगी

दुबई: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की दूसरी साइकिल के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है, जिसकी शुरूआत 4 अगस्‍त से शुरू होने वाली भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्‍ट के साथ होगी। क्रिकेट की सर्वोच्‍च संस्‍था ने साथ ही प्‍वाइंट्स सिस्‍टम की घोषणा भी की है, जो कि टीम की लीग तालिका के आधार पर निर्धारित होगी।

आईसीसी को पहली साइकिल में काफी आलोचनाएं झेलनी पड़ी थी क्‍योंकि उसने बीच टूर्नामेंट में प्‍वाइंट्स सिस्‍टम में बदलाव किया था। इसकी वजह यह थी कि कोविड-19 महामारी के कारण कई मुकाबले पूरे नहीं हो सके थे। फिलहाल, वायरस का डर अब भी खत्‍म नहीं हुआ है। आईसीसी ने दुनिया की मौजूदा स्थिति को देखते हुए अपने प्‍वाइंट्स सिस्‍टम में बदलाव करने का फैसला किया है।

ICC WTC प्‍वाइंट्स सिस्‍टम:

आईसीसी द्वारा जारी प्रारूप के मुताबिक इस साइकिल में प्रत्‍येक टीम को मैच जीतने पर 12 अंक मिलेंगे। मैच टाई होने पर 6 अंक मिलेंगे। ड्रॉ मुकाबला हुआ तो 4 अंक मिलेंगे और जो टीम हारेगी उसे एक भी अंक नहीं मिलेगा। प्रति सीरीज में मैचों की संख्‍या के आधार पर अंक अलग-अलग होंगे।

सीरीज में मैच और अंक

  • 2 मैच की सीरीज होने पर 24 अंक
  • 3 मैच की सीरीज होने पर 36 अंक
  • 4 मैच की सीरीज होने पर 48 अंक
  • 5 मैच की सीरीज होने पर 60 अंक

* टीमों की रैंकिंग अंकों के प्रतिशत के आधार पर होगी न कि कुल तालिका पर।

आईसीसी के कार्यवाहक ज्‍यॉफ एलार्डिस ने कहा, 'हमें फीडबैक प्राप्‍त हुआ कि पुराने प्‍वाइंट्स सिस्‍टम को आसान किए जाने की जरूरत है। क्रिकेट समिति ने जब नया प्रस्‍ताव रखा तो इस पर ध्‍यान दिया और प्रत्‍येक मैच के लिए बराबर प्‍वाइंट्स सिस्‍टम रखे। इसने यह सुनिश्चित करने के सिद्धांत को बरकरार रखा कि डब्‍ल्‍यूटीसी सीरीज के सभी मैचों में टीम की तालिका की गिनती की जाती है जबकि सीरीज को दो टेस्‍ट और पांच टेस्‍ट के हिसाब से समायोजित किया जाता है।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'महामारी के दौरान हमें अंक तालिका के हिसाब से रैंकिंग टीमों में बदलाव करना पड़ा था। तब प्रत्‍येक टीम के जीतने पर उपलब्‍ध प्रतिशत का उपयोग किया गया क्‍योंकि सभी सीरीज पूरी नहीं हो सकी थीं। इससे हमें फाइनलिस्‍ट खोजने में मदद मिली और हम तय कार्यक्रम के मुताबिक चैंपियनशिप का फाइनल आयोजित कराने में सफल रहे। इस पद्धति ने हमें किसी भी समय टीमों के संबंधित प्रदर्शन की तुलना करने की अनुमति दी, भले ही उन्होंने कितने मैच खेले हों।'

आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप कार्यक्रम 2021-23:

सदस्‍य घरेलू विदेशी
ऑस्‍ट्रेलिया इंग्‍लैंड दक्षिण अफ्रीका वेस्‍टइंडीज भारत पाकिस्‍तान श्रीलंका
बांग्‍लादेश पाकिस्‍तान भारत श्रीलंका दक्षिण अफ्रीका न्‍यूजीलैंड वेस्‍टइंडीज
इंग्‍लैंड भारत दक्षिण अफ्रीका न्‍यूजीलैंड पाकिस्‍तान वेस्‍टइंडीज ऑस्‍ट्रेलिया
भारत श्रीलंका न्‍यूजीलैंड ऑस्‍ट्रेलिया बांग्‍लादेश इंग्‍लैंड दक्षिण अफ्रीका
न्‍यूजीलैंड दक्षिण अफ्रीका बांग्‍लादेश श्रीलंका इंग्‍लैंड पाकिस्‍तान भारत
पाकिस्‍तान ऑस्‍ट्रेलिया इंग्‍लैंड न्‍यूजीलैंड श्रीलंका बांग्‍लादेश वेस्‍टइंडीज
दक्षिण अफ्रीका भारत वेस्‍टइंडीज बांग्‍लादेश ऑस्‍ट्रेलिया इंग्‍लैंड न्‍यूजीलैंड
श्रीलंका वेस्‍टइंडीज ऑस्‍ट्रेलिया पाकिस्‍तान बांग्‍लादेश न्‍यूजीलैंड भारत
वेस्‍टइंडीज पाकिस्‍तान बांग्‍लादेश इंग्‍लैंड ऑस्‍ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका श्रीलंका

मैचों की तय तारीख की घोषणा स्थिति के हिसाब से की जाएगी। बता दें कि डब्‍ल्‍यूटीसी की दूसरी साइकिल का समापन 31 मार्च 2023 तक करने की जरूरत होगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल