लाइव टीवी

ICC बोर्ड बैठक: अगले सप्‍ताह तय होगी चेयरमैन के नामांकन की प्रक्रिया

Updated Jun 26, 2020 | 09:52 IST

ICC board meet: आईसीसी बोर्ड ने गुरूवार को वीडियो कांफ्रेंस में इस बात पर चर्चा की कि नये चेयरमैन के लिये चुनाव कराया जाये या उनका चयन किया जाये। टी20 वर्ल्‍ड कप पर फैसला अगले महीने ही लिया जाएगा।

Loading ...
आईसीसी
मुख्य बातें
  • आईसीसी अगले सप्‍ताह चेयरमैन नामांकन प्रक्रिया को अंतिम रूप देगी
  • आईसीसी बैठक में अभी कई अहम मसलों पर सहमति बनना बाकी है
  • इस पर चर्चा करना है कि नए चेयरमैन के लिए चुनाव कराया जाए या उनका चयन किया जाए

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) निवर्तमान चेयरमैन शशांक मनोहर के विकल्प के नामांकन की प्रक्रिया को अगले सप्ताह अंतिम रूप देगी क्योंकि अभी कई अहम मसलों पर सहमति बननी बाकी है। आईसीसी बोर्ड ने गुरूवार को वीडियो कांफ्रेंस में इस बात पर चर्चा की कि नये चेयरमैन के लिये चुनाव कराया जाये या उनका चयन किया जाये। आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने कहा, 'प्रक्रिया को लेकर अच्छी बातचीत हुई। मुझे यकीन है कि अगले सप्ताह तक पूरी प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया जायेगा। अभी कई मसलों पर सर्वसम्मति बननी बाकी है और उम्मीद है कि वह अगले सप्ताह बन जायेगी।'

बोर्ड सदस्‍य ने यह भी कहा कि टी20 वर्ल्‍ड कप पर फैसला अगले महीने ही लिया जाएगा। उन्‍होंने कहा, 'हमारे पास विचार करने के लिए कई प्रशासकीय मामले हैं। मुझे उन पर कुछ बोलने की अनुमति नहीं है।' यह माना जा रहा था कि आईसीसी के एथिक्‍स अधिकारी सदस्‍यों को पिछले महीने लीक हुए ई-मेल पर जांच से संबंधित जानकारी देंगे। जहां अधिकांश बोर्ड सदस्‍य इस बात में उलझने को तैयार नहीं कि क्‍या परेशानी है, यह समझा जा सकता है कि बड़ी समस्‍या चयन या चुनाव में से एक है।

गांगुली पर क्‍या अपडेट

पूर्व ईसीबी चेयरमैन कॉलिन ग्रेव्‍स और बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली आईसीसी चेयरमैन पद के लिए दावेदारों की दौड़ में शामिल है, लेकिन अब तक स्‍पष्‍ट नहीं हुआ कि कोई भी चुनाव को तैयार है या नहीं। गांगुली की दावेदारी पर अब तक कुछ स्‍पष्‍ट जानकारी नहीं मिली है। जानकारी के मुताबिक ग्रेव्‍स और गांगुली दोनों ही सर्वसम्‍मति से शीर्ष पर काबिज होना चाहते हैं। भारत के सुप्रीम कोर्ट पर काफी निर्भर करेगा कि बीसीसीआई द्वारा दाखिल अंतरिम याचिका पर क्‍या फैसला आएगा, जिसमें गांगुली और सचिव जय शाह के कूलिंग ऑफ पीरियड का भविष्‍य तय होना है।

चेयरमैन पद के लिए दौड़ में बने रहने के लिए एक सदय को कम से कम दो बोर्ड बैठक में शामिल होना जरूरी है और उसका नामांकन उस देश के मौजूदा या पूर्व निदेशक (बोर्ड सदस्‍य) करना जरूरी है। आईसीसी बोर्ड में चेयरमैन, 12 टेस्‍ट खेलने वाले देश, तीन सहायक देश (मलेशिया, स्‍कॉटलैंड और सिंगापुर इस बार), स्‍वतंत्र महिला निदेशक (इंद्रा नूयी) और प्रमुख कार्यकारी मनु सावने हैं।

मनी रेस से हटे

पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन एहसान मनी ने अपने आप को इस दावेदारी से बाहर कर लिया है। उन्‍होंने मीडिया से इस सप्‍ताह की शुरुआत में कहा कि उनकी प्राथमिकता अपने देश का क्रिकेट है। यह समझा जा सकता है कि अगर कूलिंग ऑफ पीरियड खत्‍म होता है तो गांगुली आईसीसी चेयरमैन पद के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल