लाइव टीवी

ICC विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल पर गिरेगी कोरोनावायरस की गाज! हो सकता है बड़ा बदलाव

Updated Mar 25, 2020 | 10:06 IST

ICC World Test Championship Final: आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल अगले साल जून में लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाना है। टीम इंडिया आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में अभी नंबर-1 है।

Loading ...
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • कोरोनावायरस के कारण बदल सकता है आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल का कार्यक्रम
  • 21 दिन के लॉकडाउन के बाद आईपीएल 2020 रद्द होने की कगार पर पहुंचा
  • आईसीसी टी20 विश्‍व कप भी स्‍थगित किया जा सकता है

नई दिल्‍ली: कोरोनावायरस के कारण दुनियाभर में कई खेल स्‍पर्धाएं रद्द हो गई हैं। मगर कोरोनावायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और ऐसे में यह पता नहीं चल पा रहा है कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट दोबारा कब शुरू होगा। दुनिया इस वायरस के फैलने से कितना सहेगी, इसका अब तक कोई अंदाजा नहीं है। मगर इस वजह से इस साल होने वाले खेल इवेंट्स या तो रद्द कर दिए गए हैं या फिर उन्‍हें स्‍थगित कर दिया गया है।

इन सभी के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 को 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित किया गया है। अब भारत में 21 दिन का लॉकडाउन घोषित हो चुका है, तो ऐसे में पैसों से लबरेज टी20 लीग के रद्द होने की पूरी संभावना बन चुकी है। हालांकि, अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के बारे में खबर आई है कि अगले साल होने वाले आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल कार्यक्रम में बदलाव करने पर विचार कर रहा है। ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल की तारीख में या तो बदलाव किया जाएगा या फिर इसे भी रद्द किया जाएगा।

लॉर्ड्स पर होना है फाइनल

आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की शुरुआत पिछले साल विश्‍व कप के बाद हुई थी। इस प्रारूप का फाइनल जून 2021 में लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाना था। मगर कोरोनावायरस के कारण चैंपियनशिप के अंतर्गत कई सीरीज स्‍थगित हो चुकी हैं। इससे आईसीसी पर दबाव बढ़ गया है कि वह अगले साल जून से पहले अपने मैचों का कार्यक्रम किस तरह बनाएगी।

आईसीसी प्रवक्‍ता के हवाले से सिडनी मॉर्निंग हेराल्‍ड ने कहा, 'इस समय आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप से संबंधित विकल्‍पों पर ध्‍यान दे रही है और अब तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।' ऐसे भी कयास लगाए जा रहे हैं कि आईसीसी पुरुष टी20 विश्‍व कप 2020 भी या तो स्‍थगित किया जाएगा या फिर इसे रद्द कर दिया जाएगा। टी20 विश्‍व कप की शुरुआत 18 अक्‍टूबर से होनी है। वैसे, अक्‍टूबर दूर है, लेकिन ऐसी शंका बनी हुई है कि दुनिया को कोरोनावायरस से ठीक होने में कितना समय लगेगा।

भारत नंबर-1

आईसीसी 29 मार्च को कांफ्रेंस कॉल पर 12 टेस्‍ट खेलने वाले देशों के प्रमुखों के साथ मीटिंग करेगा और अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट के भविष्‍य पर बात करेगी। टी20 विश्‍व कप को आयोजित कराना कांफ्रेंस का प्रमुख मुद्दा होगा। ऐसी उम्‍मीद है कि इसी समय टेस्‍ट चैंपियनशिप पर भी इसी समय विचार होगा। बता दें कि आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भारत 360 अंकों के साथ नंबर-1 पर है। ऑस्‍ट्रेलिया 296 अंकों के साथ दूसरे और 180 के साथ तीसरे स्‍थान पर है न्‍यूजीलैंड।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल