लाइव टीवी

ICC ODI Ranking: इमाम-उल-हक ने लगाई आईसीसी वनडे रैंकिंग में ऊंची छलांग, दुनिया के टॉप-3 बल्लेबाजों में हुए शामिल

Updated Apr 06, 2022 | 17:01 IST

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक को आईसीसी वनडे रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है। वो दुनिया के टॉप 3 बल्लेबाजों में शुमार हो गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
इमाम उल हक
मुख्य बातें
  • बाबर आजम वनडे रैंकिंग में पहले पायदान पर हैं काबिज
  • इमाम उल हक को मिला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन का ईनाम
  • विराट कोहली नंबर दो पर अब भी हैं काबिज

दुबई: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक को आईसीसी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। इमाम 7 स्थान के फायदे के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैन ऑफ द सीरीज चुने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं। भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली रैकिंग में दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। इमाम उल हक सीरीज से पहले 12 स्थान पर थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में 103 रन की शतकीय पारी खेलने के बाद वो दसवें स्थान पर पहुंच गए थे। 

पहले पायदान पर मजबूत हुए बाबर
वनडे रैंकिंग में बाबर आजम ने अपने नंबर 1 वनडे बल्लेबाज की स्थिति को और मजबूत किया। बाबर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार शतक दो जड़े और तीन मैचों की श्रृंखला के दौरान 138 की औसत से 276 रन बनाए। इमाम-उल-हक ने वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इमाम उल हक सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने रहे, उन्होंने तीन मैचों में 149 की शानदार औसत से 298 रन बनाए। जिसमें 2 शतक और एक अर्धशतक जड़े थे।

ये भी पढ़ें: आईसीसी ने 'प्लेयर ऑफ द मंथ' के उम्मीदवारों का किया ऐलान, बाबर आजम समेत ये खिलाड़ी दौड़ में शामिल

दसवें पायदान पर खिसके फिंच
इस बीच, खराब फॉर्म से गुजर रहे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच तीन स्थान खिसककर 10वें नंबर पर आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए पारी की शुरुआत करने के मौके का पूरा फायदा उठाने वाले ट्रेविस हेड पांच पायदान की बढ़त के साथ 34वें नंबर पर पहुंचने में सफलता पाई हैं। गेंदबाजी लिस्ट में, शाहीन अफरीदी ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने हालिया प्रदर्शन के बाद वनडे रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाने के लिए भारी बढ़त हासिल की है। अफरीदी ने आठ स्थान की बढ़त बनाई और अब वह न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट के शीर्ष पर रहने वाली सूची में सातवें स्थान पर हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जाम्पा पांच स्थान नीचे आ गए हैं और अब नंबर 14 पर आ गए हैं। इस बीच, न्यूजीलैंड के स्पिनर ईश सोढ़ी भी पांच पायदान चढ़कर 37वें नंबर पर पहुंच गए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल