लाइव टीवी

ICC ODI Ranking: शुभमन गिल ने लगाई ऊंची छलांग, विराट अपने स्थान पर कायम 

Updated Aug 24, 2022 | 16:33 IST

भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को जिंबाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन का ईनाम आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में मिला है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
शुभमन गिल
मुख्य बातें
  • शुभमन गिल को जिंबाब्वे के खिलाफ धमाकेदार प्रदर्शन का मिला ईनाम
  • वनडे रैंकिंग में गिल ने लगाई 45 स्थान की छलांग
  • विराट कोहली पांचवें और रोहित शर्मा हैं छठे स्थान पर हैं काबिज

दुबई: जिंबाब्वे के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर मैन ऑफ द सीरीज चुने गए युवा सलामी बल्लेबाजी शुभमन गिल को आईसीसी की ताजा रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है। गिल 45 स्थान की छलांग लगाकर आईसीसी की वनडे रैंकिंग में 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

भारत के 22 वर्षीय बल्लेबाज ने जिंबाब्वे के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया। 3 मैच की 3 पारियों में एक बार नाबाद रहते हुए गिल ने 122.50 के औसत औसत और 120.68 के स्ट्राइक रेट से कुल 245 रन बनाए। जिसमें 1 शतक और 1 अर्धशतक शामिल था। हरारे में खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में गिल ने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक जड़ा। इस मैच में उन्होंने तीसरे पायदान पर बल्लेबाजी करते हुए 97 गेंद में 130 रन की आतिशी पारी खेली। 

विराट अब भी भारत के नंबर एक बल्लेबाज
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली वनडे रैंकिंग में अभी भी पांचवें स्थान पर काबिज है। उनके खाते में 744 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। वो भारत के नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं। वहीं भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी छठे स्थान पर बने हुए हैं। विराट और रोहित को जिंबाब्वे दौरे पर आराम दिया गया था। ऐसे में युवा खिलाड़ियों ने सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में अपनी काबीलियत साबित की। 

धवन को अच्छे प्रदर्शन के बाद भी हुआ नुकसान
जिंबाब्वे के खिलाफ तीन मैचों में 154 रन बनाने के बावजूद अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन एक पायदान नीचे 12वें स्थान पर खिसक गए हैं। उन्होंने पहले और तीसरे वनडे में अर्धशतक जमाया था।

बाबर आजम पहले पायदान पर हैं काबिज
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम कुल 891 रेटिंग अंकों के साथ वनडे की बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। उन्होंने हाल ही नीदरलैंड के खिलाफ तीन मैच की सीरीज में लगातार तीन अर्धशतक जड़कर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली। सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में बाबर ने 91 रन की पारी खेली और वो शतक जड़ने से चूक गए। बाबर के बाद रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बाद दक्षिण अफ्रीका के रासी वान डर डुसेन हैं। उनके खाते में 789 रेटिंग अंक हैं।

बोल्ट दुनिया के नंबर वन वनडे गेंदबाज
गेंदबाजों की सूची में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट पहले पायदान पर काबिज हैं जबकि ऑलराउंडरों की सूची में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन नंबर एक पर बने हुए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल