लाइव टीवी

ICC ODI Ranking: ताजा वनडे रैंकिंग का ऐलान, जानिए किसको हुआ फायदा और कौन फिसला

Updated Mar 31, 2021 | 22:10 IST

UPDATED ICC ODI Rankings: भारत-इंग्लैंड वनडे सीरीज के बाद आईसीसी ने ताजा वनडे रैंकिंग का ऐलान किया है जिसमें विराट कोहली की बादशाहत कायम है जबकि जसप्रीत बुमराह को नुकसान हुआ है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
वनडे रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों की स्थिति
मुख्य बातें
  • आईसीसी वनडे रैंकिंग - किसको फायदा, किसको नुकसान
  • भारतीय खिलाड़ियों में विराट कोहली का जलवा कायम
  • जसप्रीत बुमराह को ब्रेक भारी पड़ा, रैंकिंग में फिसले

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली बुधवार को यहां जारी आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की सूची में एक पायदान खिसककर चौथे स्थान पर पहुंच गये। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले और दूसरे वनडे में क्रमश: 56 और 66 रन की पारियां खेली थीं जिससे उनके 870 अंक हो गये हैं।

बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला में नहीं खेले थे जिससे वह एक पायदान खिसक गये और गेंदबाजों की सूची में 690 अंक से चौथे स्थान पर पहुंच गये। भारतीय सीमित ओवरों के उप कप्तान रोहित शर्मा रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं, वह पाकिस्तान के बाबर आजम से पीछे हैं जबकि लोकेश राहुल 31वें से 27वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या 35 और 64 रन की पारियां खेलकर बल्लेबाजों में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 42वीं रैंकिंग हासिल करने में सफल रहे और ऋषभ पंत ने शीर्ष 100 में प्रवेश कर लिया है।

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अंतिम मैच में 42 रन देकर तीन विकेट चटकाये थे, उन्हें नौ पायदान का फायदा हुआ है जिससे वह 11वें स्थान पर पहुंच गये हैं जो सितंबर 2017 में उनके 10वें स्थान के बाद सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। शारदुल ठाकुर ने इसी मैच में 67 रन देकर चार विकेट चटकाये थे जिससे वह 93वें से 80वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

इंग्लैंड के लिये ऑल राउंडर बेन स्टोक्स को चार पायदान का फायदा हुआ जिससे वह 24वें स्थान पर पहुंच गये। उन्होंने दूसरे वनडे में 52 गेंद में 99 रन बनाये थे और वह आल राउंडर में दूसरे स्थान पर हैं जबकि जॉनी बेयरस्टो ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 796 रेंटिंग अंक से अपना सातवां स्थान बरकरार रखा है। मोईन अली नौ पायदान के फायदे से गेंदबाजी सूची में 46वें स्थान पर पहुंच गये।

टी20 अंतरराष्ट्रीय ताजा रैंकिंग की बल्लेबाजी सूची में राहुल और कोहली दोनों को एक पायदान का नुकसान हुआ जिससे दोनों क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर खिसक गये हैं। कोई भी भारतीय गेंदबाजों और आल राउंडर सूची में शीर्ष 10 में शामिल नहीं है। टेस्ट रैंकिंग में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस के बाद दूसरा स्थान कायम रखा है। ऑल राउंडर सूची में रविंद्र जडेजा तीसरे और अश्विन चौथे स्थान पर काबिज हैं।

देशों की ताजा वनडे रैंकिंग (टॉप-10)

  1. इंग्लैंड - 121 अंक
  2. भारत - 119 अंक
  3. न्यूजीलैंड - 118 अंक
  4. ऑस्ट्रेलिया - 111 अंक
  5. दक्षिण अफ्रीका - 108 अंक
  6. पाकिस्तान - 100 अंक
  7. बांग्लादेश - 89 अंक
  8. श्रीलंका - 80 अंक
  9. वेस्टइंडीज - 78 अंक
  10. अफगानिस्तान - 59 अंक

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल