लाइव टीवी

ICC Test Rankings: विराट-स्मिथ के बीच बढ़ी दूरी, इन दोनों के लिए सिरदर्द बना युवा बल्‍लेबाज

Updated Dec 16, 2019 | 16:38 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ICC Test Rankings: स्‍टीव स्मिथ अब भारतीय कप्‍तान विराट कोहली से 17 अंक पिछड़ गए हैं। वहीं मार्नस लाबुशाने ने शानदार प्रदर्शन के दम पर टॉप-5 में जगह बनाई।

Loading ...
मार्नस लाबुशाने
मुख्य बातें
  • मार्नस लाबुशाने ने 105 स्‍थान की छलांग लगाते हुए टॉप-5 में जगह बनाई
  • विराट कोहली और स्‍टीव स्मिथ के बीच अंकों का अंतर बढ़कर 17 हुआ
  • पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाज बाबर आजम ने टॉप-10 बल्‍लेबाजों में एंट्री की

दुबई: ऑस्‍ट्रेलिया के युवा बल्‍लेबाज मार्नस लाबुशाने ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ताजा आईसीसी बल्‍लेबाजी रैंकिंग में टॉप-5 में एंट्री कर ली है। लाबुशाने ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में संपन्‍न पर्थ टेस्‍ट में क्रमश: 143 और 50 रन की पारी खेली थी। ऑस्‍ट्रेलिया ने इस डे-नाइट टेस्‍ट को 296 रन से जीता। लाबुशाने पाकिस्‍तान के जहीर अब्‍बास और मुदस्‍सर नजर के स्‍पेशल क्‍लब में जुड़ने से चूक गए, जिन्‍होंने लगातार तीन टेस्‍ट पारियों में 150 या ज्‍यादा रन बनाए हो। लाबुशाने पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप 5 तक पहुंचे हैं।

हैरत की बात ये है कि लाबुशाने साल 2019 की शुरुआत में 110वें नंबर पर काबिज थे। एक साल के अंदर वह दुनिया के टॉप 5 टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। लाबुशाने गजब की फॉर्म में हैं अगर वो ऐसा ही प्रदर्शन करते रहे तो जल्द ही विराट और स्मिथ के करीब पहुंच सकते हैं। लाबुशाने को तीन स्‍थान का फायदा हुआ और वह शीर्ष पांच में जगह बनाने में सफल रहे। उन्‍होंने हमवतन डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ा, जो स्‍टीव स्मिथ के बाद सबसे ऊंची रैंकिंग वाले दूसरे ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज थे। 

ट्रेविस हेड को दो स्‍थान का फायदा हुआ, जो अब 32वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। न्‍यूजीलैंड के अनुभवी बल्‍लेबाज रॉस टेलर पांच स्‍थान के फायदे के साथ 11वें स्‍थान पर पहुंचे। कॉलिन डी ग्रैंडहोम तीन स्‍थान के फायदे के साथ 40वें स्‍थान पर पहुंचे। पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाज बाबर आजम पहली बार टॉप-10 में शामिल हुए। आजम ने श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 102 रन की पारी खेली, जिसकी मदद से वह 13वें से सीधे 9वें स्‍थान पर पहुंचे। ध्‍यान हो कि बाबर आजम टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में नंबर-1 जबकि वनडे रैंकिंग में नंबर-2 पर काबिज हैं।

विराट कोहली नंबर-1 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में नंबर-1 पर काबिज हैं। भारतीय कप्‍तान और स्‍टीव स्मिथ के बीच अंकों की दूरी काफी बढ़ चुकी है। विराट कोहली अब स्मिथ से 17 अंक आगे हैं। स्मिथ के 911 रेटिंग प्वाइंट हैं जबकि विराट उनसे 17 अंक आगे 928 अंक पर हैं। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली साल का अंत वनडे और टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर-1 बल्‍लेबाज रहते हुए करेंगे। तीसरे नंबर पर न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन काबिज हैं। चौथे नंबर पर भारत के चेतेश्वर पुजारा बने हुए हैं। 

गेंदबाजों में कमिंस की बादशाहत बरकरार

ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस आईसीसी टेस्‍ट गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हैं। वहीं बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क ने 9 स्‍थान की लंबी छलांग लगाते हुए पांचवें स्‍थान पर पहुंचे।  स्‍टार्क ने पर्थ टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 9 विकेट झटके थे, जिसका उन्हें फायदा मिला। भारत की तरफ से सिर्फ जसप्रीत बुमराह टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 पर बने हुए हैं। बुमराह नंबर 6 पर काबिज हैं।

टॉप-10 बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट

टॉप-10 गेंदबाजों की लिस्‍ट

टॉप-5 ऑलराउंडर्स की लिस्‍ट

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल