लाइव टीवी

ICC Women’s ODI Rankings: सोफी एक्लेस्टोन ने हासिल की 'बादशाहत', मिताली राज और झूलन गोस्वामी को हुआ नुकसान

Updated Mar 15, 2022 | 16:06 IST

ICC Women’s ODI Player Rankings: इंग्लैंड की बॉलर सोफी एक्लेस्टोन ने आईसीसी महिला वनडे प्लेयर रैंकिंग में 'बादशाहत' हासिल कर ली है। वहीं, भारतीय बल्लेबाज मिताली राज और गेंदबाज झूलन गोस्वामी को नुकसान हुआ है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सोफी एक्लेस्टोन, मिताली राज और झूलन गोस्वामी।
मुख्य बातें
  • आईसीसी महिला वनडे खिलाड़ी रैंकिंग
  • सोफी ने विश्व कप में छाप छोड़ी है
  • वह बॉलिंग रैंकिंग में नंबर वन बन गई हैं

दुबई: इंग्लैंड की क्रिकेटर सोफी एक्लेस्टोन, न्यूजीलैंड की एमी सैटरथवेट और दक्षिण अफ्रीका की मरिजान कैप और लौरा वोल्वार्ट ने न्यूजीलैंड में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद ताजा आईसीसी महिला वनडे खिलाड़ी रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है। इंग्लैंड के विश्व कप में एक भी मैच जीतने में विफल रहने के बावजूद, एक्लेस्टोन अपनी टीम के लिए बेहतरीन खिलाड़ी बनकर उभरी हैं, जिन्होंने बड़े अनुशासन के साथ गेंदबाजी की। उनके प्रदर्शन ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया के जेस जोनासेन को पछाड़कर गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर 1 स्थान पर पहुंचा दिया है। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड की हार में 3/20 तीन विकेट लिए थे और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1/23 एक विकेट हासिल किया था। 

वहीं, भारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी एक पायदान खिसककर छठे स्थान पर आ गई हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरा बड़ा लाभ कैप का है, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की तीन विकेट की जीत के दौरान अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने 5/45 ने प्रोटियाज को इंग्लैंड को 235/9 तक सीमित रखने में मदद की और 32 रनों की महत्वपूर्ण पारी भी खेली। पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में, उन्होंने पास 2/43 विकेट लिए थे। इसने उन्हें गेंदबाजी चार्ट में चार स्थान की छलांग लगाते हुए नंबर 4 पर पहुंचा दिया है, साथ ही ऑलराउंडरों की रैंकिंग में अपना नंबर 3 स्थान बरकरार रखा है। 

यह भी पढ़ें: भारतीय महिला क्रिकेट टीम के वर्ल्‍ड कप में टेबल टॉपर बनने के बाद मिताली राज ने दिया बड़ा बयान

बल्लेबाजी लिस्ट में, न्यूजीलैंड की एमी सैटरथवेट और दक्षिण अफ्रीका की लौरा वोल्वार्ट दो बड़े लाभ वाली खिलाड़ी रहीं। भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड की 62 रन की जीत में सैटरथवेट ने 75 रन बनाए और फिर 44 रन बनाए, क्योंकि उनकी टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 141 रन से हार गई। उनके प्रदर्शन ने उन्हें बल्लेबाजी रैंकिंग में पांच स्थानों की बढ़त के साथ नंबर 3 पहुंचा दिया। वोल्वार्ट भी टूर्नामेंट में अच्छी फॉर्म में रही हैं। उन्होंने पाकिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की जीत में क्रमश: 75 और 77 रन बनाए, जिससे सात स्थान ऊपर चढ़कर बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष 10 में नंबर 5 पर पहुंच गई। हालांकि, भारतीय कप्तान मिताली राज एक पायदान नीचे गिरकर आठवें स्थान पर खिसक गई हैं।

यह भी पढ़ें: मिताली राज ने वर्ल्‍ड कप का सबसे बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया, धोनी-अजहर जैसे धुरंधरों को पछाड़ा

ऑलराउंडरों की लिस्ट में, वेस्टइंडीज के हेले मैथ्यूज ने वेस्टइंडीज के लिए स्थिर प्रदर्शन के बाद बढ़त हासिल की। उन्होंने इंग्लैंड और भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज के मैचों में 45 और 43 रन बनाए, जबकि उन मैचों में 2/40 और 1/65 विकेट दर्ज किए, जिससे उन्हें रैंकिंग में दो स्थानों की वृद्धि के साथ नंबर दो पर आ गईं। ऑस्ट्रेलिया की एशले गार्डनर ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में अपने प्रदर्शन के बाद नंबर 7 पर पहुंचने के लिए दो स्थान प्राप्त किए, जहां उन्होंने नाबाद 48 रन बनाए और 2/15 विकेट लिए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल