लाइव टीवी

ICC Women's ODI World Cup 2022: क्या दूसरी हार के बाद के सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी मिताली सेना?

Updated Mar 16, 2022 | 18:45 IST

मिताली राज की कप्तानी वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम को बुधवार को महिला विश्व कप 2022 में दूसरी हार का सामना करना पड़ा। क्या चार मैच में दो जीत और दो हार के बाद सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी टीम इंडिया?

Loading ...
भारतीय महिला क्रिकेट टीम( साभार BCCI Women)
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम को डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड ने बुधवार को दी 4 विकेट से मात
  • भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए हो गई थी 134 रन पर ढेर
  • भारतीय टीम दो हार के बाद भी है तीसरे पायदान पर, सेमीफाइनल में एंट्री के लिए जीतने होंगे बाकी बचे तीन में से दो मुकाबले

नई दिल्ली: मिताली राज की कप्तानी वाली भारतीय महिला टीम को बुधवार को डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 36.2 ओवर में केवल 134 रन बनाकर ढेर हो गई। इसके बाद जीत के लिए मिले 135 रन के लक्ष्य का इंग्लैंड ने 31.2 ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इंग्लैंड की यह टूर्नामेंट की पहली जीत है। 

क्या सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी टीम इंडिया?
4 मैच में दूसरी हार के बाद भारतीय प्रशंसकों के मन में सवाल उठने लगे हैं कि क्या पिछले बार की उपविजेता भारतीय टीम इस बार सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी या नहीं?  भारत और इंग्लैंड की टीम के बीच खेले गए मैच के बाद अगर अंक तालिका पर नजर डालें तो टीम इंडिया 4 मैच में 2 जीत और 2 हार के साथ तीसरे पायदान पर बनी हुई है। पहले पायदान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया ने चार मैच में चार में जीत हासिल की है। वहीं दूसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका की टीम 3 मैच में से 3 में विजयी रही है। 

दो हार के बाद भी तीसरे पायदान पर है मिताली सेना
भारतीय टीम का नेट रन रेट दो हार के बाद भी 0.632 का है जो कि अच्छी बात है। क्योंकि दो मैच में दो जीत और दो हार के साथ न्यूजीलैंड चौथे और वेस्टइंडीज पांचवें स्थान पर है। भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने बाकी बचे तीन में से कम से कम दो मुकाबले जीतने होंगे।

स्थिति टीम मैच जीते हारे टाई रद्द नेट रन रेट अंक
1 ऑस्ट्रेलिया 4 4 0 0 0 1.744 8
2 दक्षिण अफ्रीका 3 3 0 0 0 0.28 6
3 भारत 4 2 2 0 0 0.632 4
4 न्यूजीलैंड 4 2 2 0 0 -0.257 4
5 वेस्टइंडीज 4 2 2 0 0 -1.223 4
6 इंग्लैंड 4 1 3 0 0 0.351 2
7 बांग्लादेश 3 1 2 0 0 -0.477 2
8 पाकिस्तान 4 0 4 0 0 -0.996 0


मिताली राज का फॉर्म चिंता का विषयऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका को देनी होगी मात
भारतीय टीम को अपने बाकी के मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका से भिड़ना है। टीम इंडिया के लिए बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबला तो आसान होगा लेकिन उसे अंकतालिका में टॉप पर और अबतक अजेय रही ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में से किसी एक टीम को मात देनी होगी और बांग्लादेश के खिलाफ नेट रन रेट को और बेहतर करना होगा जैसा पाकिस्तान के खिलाफ किया था। तभी टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल के रास्ता खुल सकेंगे। 

टीम की कप्तान मिताली राज का फॉर्म टीम के लिए चिंता का विषय है। टूर्नामेंट के आगाज से पहले वो अच्छी लय में थीं लेकिन अबतक खेले तीन मैच में अपने रंग में नजर नहीं आई हैं। मिडिल ऑर्डर का जिम्मा उपकप्तान हरमनप्रीत कौर के कंधों पर है। शेफाली वर्मा खराब फॉर्म में हैं और एकादश में उन्हें शामिल नहीं किया जा रहा है। टीम की खराब शुरुआत और मिडिल ऑर्डर लड़खड़ाना टीम के लिए परेशानी की वजह बना हुआ है। अगर ये कमजोरियां टीम इंडिया दूर कर लेती है तो उसके लिए राह थोड़ी आसान हो जाएगी। 

कब होंगे बाकी बचे तीन मुकाबले?
मिताली सेना की अगली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया के साथ 19 मार्च को होनी है। इसके बाद उसका मुकाबला 22 मार्च को बांग्लादेश से होगा। भारतीय टीम अपना तीसरा और लीग दौर का आखिरी मैच 27 मार्च को खेलेगी। भारतीय टीम के सामने सेमीफाइनल की तस्वीर पहले दो मुकाबलों में स्पष्ट हो जाएगी। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी मुकाबला उनके लिए करो या मरो का हो सकता है। जिसमें जीत और नेट रन रेट दोनों की भूमिका भारतीय टीम के लिए अहम हो जाएगी।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल