लाइव टीवी

ICC Women's T20 World Cup 2020: ऑस्‍ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर मात देकर विजयी शुरुआत करने उतरेगी टीम इंडिया

Updated Feb 20, 2020 | 16:39 IST

ICC Womens T20 World Cup 2020: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच धमाकेदार भिड़त के साथ महिलाओं के टी-20 विश्व कप का आगाज होने जा रहा है। जहां टीम इंडिया जीत के साथ अभियान की शुरुआत करना चाहेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
IND vs AUS

सिडनी: पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतने के सपने संजोने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप के शुरुआती मैच में शुक्रवार को ऑस्ट्रेलियाई चुनौती का सामना करेगी। लंबे समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाना भारत की कमजोरी रही है। ऑस्ट्रेलिया में त्रिकोणीय श्रृंखला में टीम फाइनल तक पहुंची थी। भारत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच गंवाया और एक जीता और फाइनल में मेजबान से हार गई। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक छह बार हुए टी20 विश्व कप में चार बार जीत दर्ज की है।

भारतीय मध्यक्रम और निचले क्रम को बेहतर प्रदर्शन करना होगा ताकि नाकआउट में आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हराया जा सके। टीम प्रबंधन को सुनिश्चित करना होगा कि मध्यक्रम बार बार विफल साबित नहीं होने पाये। सोलह बरस की शेफाली वर्मा से भारत को अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी। वहीं लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही कप्तान हरमनप्रीत कौर से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में पदार्पण करने वाली 16 वर्ष की रिचा घोष को लगातार मौका मिलता है या नहीं, यह देखना होगा। गेंदबाजी में भारतीय टीम स्पिनरों पर काफी निर्भर है और उसके पास बहुत अच्छे तेज गेंदबाज भी नहीं है। आम तौर पर अंतिम एकादश में अकेली तेज गेंदबाज रहने वाली शिखा पांडे पर शुरुआती सफलता दिलाने की जिम्मेदारी रहेगी।

पांडे ने कहा, 'नई  गेंद संभालने के कारण निश्चित तौर पर मैं शुरुआती कामयाबी के बारे में सोच रही हूं। हम पहले छह ओवर में विकेट लेना चाहेंगे क्योंकि बल्लेबाज उसी दौरान दबाव बनाने की कोशिश करते हैं।'

भारतीय टीम से पिछली बार की तरह सेमीफाइनल में पहुंचने की तो उम्मीद है ही लेकिन अगर उससे आगे कुछ होता है तो भारत में महिला क्रिकेट के नये युग का सूत्रपात होगा। कोच डब्ल्यू वी रमन ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा, '2018 टी20 विश्व कप से अब तक हालात बहुत बदले हैं। हमारे प्रदर्शन और बल्लेबाजी के रवैये में बदलाव आया है।'

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तानिया भाटिया, हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, रिचा घोष, वेदा कृष्णामूर्ति, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, अरुंधति रेड्डी, जेमिमा रौड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार, शेफाली वर्मा, पूनम यादव, राधा यादव।

ऑस्ट्रेलिया: मेग लेनिंग (कप्तान) एरिन बर्न्स, निकोला कारे, एशले गार्डनर, रशेल हैंस, एलिसा हिली, जेस जोनासन, डेलिसा किमिंसे, सोफी एम, बेथ मूनी, एलिसा पैरी, मेगन शूट, एनाबेल सदरलैंड, तायला वी, जॉर्जिया वेयरहम।

मैच का समय: दोपहर 1 . 30 से ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल