लाइव टीवी

ICC World Test championship Points Table: टीम इंडिया ने जीता ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट, अब ऐसी है अंक तालिका

Updated Nov 24, 2019 | 14:43 IST

ICC World Test championship Points Table: भारतीय क्रिकेट टीम का टेस्ट क्रिकेट में अपराजय अभियान जारी है। भारत ने बांग्लादेश को डे-नाइट टेस्ट में पारी के अंतर से मात दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश को दूसरे टेस्‍ट में एक पारी और 46 रन से मात दी
  • टीम इंडिया आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप में नंबर-1 पर काबिज है
  • टीम इंडिया के कुल 360 अंक है जबकि अन्‍य टीमों के कुल अंक 292 हैं

कोलकाता: भारतीय टीम ने रविवार को ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट में बांग्‍लादेश को एक पारी और 46 रन से मात दी। इसी के साथ भारतीय टीम ने दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में बांग्‍लादेश का 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में लगातार सातवीं जीत दर्ज की। वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीकी टीम का 2-0  और 3-0 के अंतर से सूपड़ा साफ करके भारतीय टीम 240 अंक के साथ पहले पायदान पर काबिज थी। इसके बाद टीम इंडिया ने इंदौर और कोलकाता में बांग्‍लादेश को मात देकर अपने अंकों की संख्‍या 360 कर ली है। भारत को दोनों मैचों में कुल मिलाकर 120 अंक मिले।

ऑस्‍ट्रेलिया की टीम काबिज है। टिम पैन के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान को ब्रिस्‍बेन में एक पारी और 5 रन के अंतर से मात दी। कंगारू टीम ने आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप में अब तक 6 मैच खेले, जिसमें से तीन जीते व दो हारे। एक मुकाबला ड्रॉ रहा। ऑस्‍ट्रेलिया के अब 116 अंक है। न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका की टीमें 60-60 अंकों के साथ क्रमश: तीसरे व चौथे स्‍थान पर काबिज हैं।

जो रूट के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड की टीम 56 अंकों के साथ पांचवें स्‍थान पर काबिज है। इंग्‍लैंड ने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में अब तक पांच टेस्‍ट खेले हैं, जिसमें से उसे दो में जीत जबकि दो में शिकस्‍त झेलनी पड़ी है। इंग्‍लैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया के साथ एशेज सीरीज में एक मुकाबला ड्रॉ खेला था।

पाकिस्‍तान, वेस्‍टइंडीज, बांग्‍लादेश और दक्षिण अफ्रीका अब तक अपने अंकों का खाता नहीं खोल सकी हैं। पाकिस्‍तान को ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी। वेस्‍टइंडीज और बांग्‍लादेश ने दो-दो टेस्‍ट खेले और इन्‍हें दोनों में शिकस्‍त झेलनी पड़ी। दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्‍ट खेले और सभी में उसे पराजय झेलनी पड़ी।

अंक तालिका की सबसे रोचक बात यह है कि जितने अंक टीम इंडिया ने अब तक हासिल किए हैं। उतने अंक चैंपियनशिप में शामिल अन्य 8 टीमें मिलकर भी हासिल कर सकी हैं। सभी टीमों के कुल मिलाकर 292 अंक हैं जबकि विराट सेना इन सभी टीमों से 68 अंक आगे है। 

टेस्ट चैंपियनशिप के नियमों के अनुसार एक सीरीज में कुल 120 अंक टीमों को मिलने हैं। तीन टेस्ट की सीरीज में प्रत्येक मैच के दौरान 40 अंक दांव पर लगे होते हैं जबकि दो टेस्ट की सीरीज के दौरान प्रत्येक टेस्ट से 60 अंक तक हासिल किए जा सकते हैं। पांच टेस्ट की सीरीज में प्रत्येक टेस्ट में 24 जबकि चार टेस्ट की सीरीज में प्रत्येक टेस्ट में 30 अंक दांव पर होते हैं। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लीग चरण की समाप्ति के बाद दो शीर्ष टीमें ब्रिटेन में जून 2021 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर फाइनल मुकाबला खेलेंगी।  इसके विजेता को विश्व टेस्ट चैंपियन का खिताब मिलेगा। चैंपियनशिप में शामिल सभी 9 टीमों को लीग चरण के दौरान 6-6 सीरीज खेलनी हैं, जिसमें से 3 घर पर 3 विदेश में खेलनी होंगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल