लाइव टीवी

World Test Championship: ऑस्ट्रेलिया का दबदबा बढ़ने के बाद भारत की बादशाहत पर खतरा, ऐसा है अंक तालिका का हाल

Updated Jan 06, 2020 | 17:24 IST

ICC World Test Championship Points Table: ऑस्ट्रेलिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में पहले स्थान पर काबिज भारत से कुछ अंतर कम किया है। ऑस्ट्रेलिया 296 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड का तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से सूपड़ साफ कर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपना दबदबा बढ़ा लिया है। यह सीरीज जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने पूरे 120 अंक अपने नाम कर लिए। ऑस्ट्रेलिया के सोमवार को न्यूजीलैंड को तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में 279 रनों से हराने के बाद भारत की बादशाहत पर खतरा मंडरा लगा है। दूसरे स्थान पर मौजूदा ऑस्ट्रेलिया ने पहले स्थान पर काबिज भारत से कुछ अंतर कम किया है। 

ऑस्ट्रेलिया के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिक में जहां 296 अंक हैं वहीं भारत 360 अंकों के साथ पहले स्थान पर कायम है। भारत एकमात्र टीम है, जिसने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में 300 के आंकड़े को छुआ है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड से पहले पाकिस्तान को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हरा पूरे 120 अंक हासिल किए थे। इसके अलावा कंगारू टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की एशेज सीरीज 2-2 से ड्रॉ रहने के बाद 56 अंक अपने खाते में डाले थे। 

ऑस्ट्रेलिया के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिक में तीसरे स्थान पर पाकिस्तान की टीम है। पाकिस्तान के 80 अंक हैं। इसके बाद चौथे नंबर पर श्रीलंका की टीम है। श्रीलंका के भी 80 अंक है, मगर वह रनरेट के मामले में पाकिस्तान से पीछे है। न्यूजीलैंड की टीम पांच मैचों में एक जीत के साथ पांचवे स्थान पर है। उसके 60 अंक हैं। इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका इस समय टेस्ट सीरीज खेल रही हैं। इंग्लैंड 56 अंकों के साथ छठे और दक्षिण अफ्रीका 30 अंकों के साथ सातवें स्थान पर है। वहीं, वेस्‍टइंडीज और बांग्‍लादेश का आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में अभी खाता खुलना बाकी है।

गौरतलब है कि आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में प्रत्‍येक सीरीज 120 अंक की है। अगर दो से ज्‍यादा मैचों की सीरीज खेली जाएगी तो अंकों को उस हिसाब से बांटा जाएगा। मिसाल के तौर पर अगर सीरीज में दो टेस्‍ट खेले जाएंगे तो एक मैच जीतने पर 60 अंक मिलेंगे। तीन मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 40 प्वाइंट्स मिलेंगे और चार मैचों की सीरीज में एक मैच की जीत पर 30 अंक मिलेंगे।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल