लाइव टीवी

Hardik Pandya : यदि हार्दिक मान लेते इस तूफानी पाक तेज गेंदबाज की सलाह, तो आज नहीं झेल रहे होते मुसीबत

Updated Mar 09, 2022 | 18:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Hardik Pandya : एक वक्त था, जब ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को महान कप्तान कपिल देव का उत्तराधिकारी बताया जाता था। लेकिन पिछले कुछ सालों में लगातार चोटिल होने से हार्दिक का करियर ही खतरे में पड़ गया है। खास बात यह है कि साल 2018 में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने हार्दिक को एक सलाह दी थी, लेकिन भारतीय ऑलराउंडर ने उस सलाह को अनदेखा कर दिया। इसका नतीजा यह है कि हार्दिक आज भी चोट से जूझ रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
hardik pandya fitness
मुख्य बातें
  • 2018 में पूर्व पाक पेसर शोएब अख्तर ने दी थी मांससपेशियां मजबूत करने की सलाह
  • स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का करियर चोट से खतरे में पड़ा
  • चोट से उबर रहे हार्दिक अभी एनसीए में रिहैब कर रहे हैं

Hardik Pnadya : स्टार ऑलराउंडर हाार्दिक पांड्या ने जब 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था, तो प्रशंसक उनके अंदर महान कप्तान कपिल देव की छवि देखने लगे थे। लेकिन लगातार चोटों ने ना सिर्फ हार्दिक के प्रदर्शन पर असर डाला बल्कि उनका करियर भी खतरे में डाल दिया। हाल यह है  कि चोटिल होने के कारण उनका आईपीएल के 15वें सीजन में भी खेलना मुश्किल लग रहा है। लेकिन यदि वह 2018 में पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज शोएब अख्तर की सलाह मान लेते तो शायद आज वह चोटों से नहीं जूझ रहे होते।

अख्तर की भविष्यवाणी सही साबित हो गई

दरअसल, 2018 में भारतीय टीम एशिया कप में खेल रही थी। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान की टीम भी भाग ले रही थी और उसका हौंसला बढ़ाने के लिए दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार शोएब अख्तर भी आए हुए थे। इस दौरान शोएब की मुलाकात हार्दिक पांड्या से  हुई। हार्दिक की दुबली-पतली काया देखकर शोएब हैरान रह गए। उन्होंने कहा, मैंने हार्दिक को देखा और कहा कि यदि उन्हें चोटिल होने से बचना है और लंबे समय तक खेलना है तो अपनी मांसपेशियों को मजबूत करना होगा। खासतौर पर जांघ और टांगों को काफी मजबूत करना होगा क्योंकि तेज गेंदबाज के लिए यह काफी जरूरी होता है। मैंने उन्हें चेतावनी दी कि यदि आपके पैरों की मसल्स मजबूत नहीं होंगी तो  आप जल्दी चोटिल हो जाएंगे.

सलाह को अनसुना कर दिया

हार्दिक ने शोएब की सलाह को अनसुना कर दिया और करीब दो घंटे बाद ही वह मैच के दौरान गेंदबाजी करते हुए चोटिल हो गए। इस मैच में हार्दिक की कमर के निचले हिस्से में खिंचाव आ गया। हालांकि कुछ समय बाद हाार्दिक की वह चोट सही हो गई लेकिन उन्होंने शोएब की सलाह पर काम नहीं किया। इसका नतीजा यह हुआ कि कुछ समय बाद हार्दिक  फिर चोटिल हो गए। इस वजह से वह आईपीएल 2021 के कुछ शुरुआती मुकाबलों में मुंबई इंडियंस टीम के लिए नहीं खेले। 2021 टी-20 विश्व कप में भी वह बतौर बल्लेबाज टीम के लिए खेले लेकिन फिर चोटिल हो गए।

अब वापसी के लिए कर रहे मेहनत

टी-20 विश्व कप के बाद हार्दिक ने कोई मैच नहीं खेला है औऱ वह फिटनेस हासिल करने के लिए जमकर मेहनत करने में जुट गए हैं। आईपीएल-2022 में खेलने जा रही नई टीम गुजरात टाइटंस ने उन्हें इस सीजन अपना कप्तान बनाया है। लेकिन अभी तक यह साफ नहीं है कि हार्दिक आईपीएल में खेल पाएंगे या नहीं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल