लाइव टीवी

Women’s world cup: अगर भारतीय महिलाओं ने नहीं किया यह काम, तो फिर टूट सकता है खिताब जीतने का सपना

Updated Mar 10, 2022 | 00:58 IST

Women’s world cup : आईसीसी महिला वनडे विश्व कप के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 107 रन से करारी शिकस्त दी। लेकिन इस शानदार जीत के बावजूद भारतीय कप्तान मिताली राज काफी निराश थीं। इसका कारण था, टीम के शीर्ष बल्लेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन। खुद कप्तान मिताली राज इस मैच में बड़ पारी नहीं खेल सकी थी। पाक कमजोर टीम थी लेकिन जब भारतीय टीम का सामना मेजबान न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीमों से होगा, तब यदि उसने अच्छी बल्लेबाजी नहीं की तो जीत हासिल करना बेहद मुश्किल होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मिताली राज और हरमनप्रीत कौर
मुख्य बातें
  • भारतीय महिला टीम को बल्लेबाजी में करना होगा काफी सुधार
  • 10 मार्च को भारत का दूसरा मुकाबला मेजबान न्यूजीलैंड की टीम से होगा
  • भारतीय टीम कभी विश्व कप चैंपियन नहीं बन सकी है

Women’s world cup: आईसीसी महिला वनडे विश्व कप में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 107 रन से हराया और जोरदार आगाज किया। यह विश्व कप में पाकिस्तान पर भारत की लगातार 11वीं जीत थी। लेकिन इस मैच को जीतने के बावजूद भारतीय टीम प्रबंधन शीर्ष बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन से काफी निराश थे। भारतीय टीम ने पाक के खिलाफ सिर्फ 114 रन तक 6 विकेट गंवा दिए थे। ये तो भला हो स्नेह राणा और पूजा वस्त्राकर का, जिन्होंने मुश्किल समय में टीम को संभाला और अर्धशतक लगाकर टीम का स्कोर 7 विकेट पर 244 रन तक पहुंचा दिया। लेकिन भारतीय टीम को यदि पहली बार विश्व कप जीतने का सपना पूरा करना है तो शीर्ष बल्लेबाजों को बड़ी पारी खेलने होगी।

कप्तान मिताली की धीमी बल्लेबाजी सवालों के घेरे में

कप्तान मिताली राज की उम्र 39 वर्ष की हो चुकी है और वह संभवत: अपना आखिरी विश्व कप खेल रही हैं। वह विश्व कप जीतने के साथ अपना अंतरराष्ट्रीय करियर खत्म करना चाहती हैं। मिताली भारतीय टीम की सबसे अनुभवी बल्लेबाज भी हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से वह तेज  गति से रन नहीं बना पा रही हैं। पाकिस्तान जैसी कमजोर टीम के खिलाफ उन्होंने सिर्फ नौ रन बनाए और इसके लिए उन्होंने 36 गेंदों का साामना किया। आज के दौर में जब खिलाड़ी 36 गेंदों में अर्धशतक जड़ देते हैं, उसमें मिताली का इतना धीमा खेलना बहुत निराश करता है। 

हरमनप्रीत को लय हासिल करनी होगी

भारतीय टीम के लिए चिंता की दूसरी बड़ी वजह वाइस कैप्टन हरमनप्रीत कौर की खराब फॉर्म है। मध्यक्रम में हरमनप्रीत टीम की सबसे अनुभवी और विस्फोटक खिलाड़ी मानी जाती हैं, लेकिन वह भी रन बनाने के लिए तरस रही हैं। पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में वह 14 गेंदों में पांच रन ही बना सकी थीं। विश्व कप शुरू होने से पहले भारत ने जब मेजबान न्यूजीलैंड से पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली थी, तब भी हरमनप्रीत ने निराश किया था। इस सीरीज में वह 4 मैचों में सिर्फ 96 रन ही बना सकी थीं। भारतीय टीम के लिए हरमनप्रीत का लय में लौटना काफी जरूरी है।

10 को न्यूजीलैेंड संग मैच

भारतीय टीम का 10 मार्च को विश्व कप में न्यूजीलैंड से सामना होगा।  इस मैच में सभी की नजरें कप्तान मिताली राज और वाइस कैप्टन हरमनप्रीत कौर पर रहेंगी। प्रशंसक उम्मीद कर रहे हैं कि ये दोनों बल्लेबाज फॉर्म में वापसी करेंगी और टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन कर टीम का विश्व कप जीतने का सपना पूरा करेगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल