लाइव टीवी

IPL 2022 TOSS : आईपीएल मैच जीतना है तो टॉस जीत लीजिए, जीत पक्की हो जाएगी

Updated Apr 01, 2022 | 12:06 IST

IPL TOSS : इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां संस्करण शुरू हो गया है। इस लीग में अभी तक कुल 7 मैच खेले गए हैं, लेकिन दिलचस्प यह है कि इस सीजन टॉस जीतने वाली टीमों को ज्यादा फायदा मिल रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
Lucknow Super Giantss team in ipl
मुख्य बातें
  • आईपीएल-15 के सात में से 6 मैच टॉस जीतने वाली टीम ने जीते
  • टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर रही हैं
  • सिर्फ राजस्थान रॉयल्स ने टॉस हारने के बाद मैच जीता

 IPL TOSS : इंडियन प्रीमियर लीग 26 मार्च से शुरू हो चुका है और दिलचस्प यह है कि टूर्नामेंट में अब तक टॉस ही बॉस साबित हो रहा है।  अभी तक लीग में कुल 07 मुकाबले खेले गए है और हैरानी की बात यह है कि 06 मैच टॉस जीतने वाली टीमों ने अपने नाम किए है। टॉस जीतने के बाद टीमें पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर रही हैं और फिर लक्ष्य चाहें कितना भी बड़ा क्यों ना, उसे हासिल किया जा रहा है।

पहले गेंदबाजी करना फायदे का सौदा

कोरोना के कारण आईपीएल-15 के सभी लीग मुकाबले महाराष्ट्र के चार स्टेडियम में खेले जा रहे हैं। ये वानखेडे, डीवाई पाटील, ब्रेबोर्न और महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम हैं। खास बात यह है कि इन स्टेडियम की पिचें उन टीमों को फायदा पहुंचा रही हैं जो पहले गेंदबाजी कर रही है। यही कारण है कि अभी तक खेले गए 7 मैचों में टॉस जीतने के बाद तुरंत पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो सही साबित हुआ। इसमें से 6 टीमों ने लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच अपनी छोली में डाल लिया। 

सिर्फ हैदराबाद को  मिली हार 

आईपीएल के इस सीजन में अभी तक सिर्फ सनराइजर्स हैदराबाद इकलौती टीम रही है, जिसे टॉस जीतने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा। हैदराबाद को इस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। लीग के पांचवें मैच में राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 210 रन का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम 7 विकेट पर 149 रन ही बना सकी। 

इन टीमों ने टॉस जीत पहले गेंदबाजी कर मैच जीता

- इस सीजन का पहला मुकाबला गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता की टीम के बीच खेला गया था। चेन्नई की टीम ने 5 विकेट पर 131 रन बनाए थे। कोलकाता ने 18.3 ओवर में 4 विकेट पर 133 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।

- दूसरे मैच में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 5 विकेट पर 177 रन बनाए। दिल्ली ने 18.2 ओवर में 6 विकेट पर 179 रन बनाकर जीत दर्ज कर ली।

- तीसरे मैच में आरसीबी ने पंजाब के खिलाफ 2 विकेट पर 205 रन ठोके। पंजाब ने 19 ओवर में 5 विकेट पर 208 रन बनाए और जीत हासिल कर ली।

-चौथे मैच में लखनऊ ने गुजरात के खिलाफ 6 विकेट पर 158 रन ठोके। गुजरात ने 19.4 ओवर में 5 विकेट पर 161 रन बनाकर मैच जीत लिया। -छठे मैच में कोलकाता ने आरसीबी को 18.5 ओवर में 128 रन पर समेट दिया। जवाब मे आरसीबी ने 19.2 ओवर में 7 विकेट पर 132 रन बनाए और जीत हासिल कर ली।

-सातवें मैच में चेन्नई ने 7 विकेट पर 210 रन गुजरात के खिलाफ बनाए। लेकिन लखनऊ ने 19.3 ओवर में 4 विकेट पर 211 रन बनाकर जीत दर्ज कर ली। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल