लाइव टीवी

4 गेंदों में 3 विकेट, 20 गेंदों में पचासा, सबसे बड़ा टोटल..ये बने PSL फाइनल के हीरो और कुछ खास रिकॉर्ड

Updated Jun 25, 2021 | 07:00 IST

PSL 2021 Final Snippets: पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल 2021) के फाइनल मुकाबले में गुरुवार रात अबु धाबी में कई खास चीजें देखने को मिलीं। कुछ ने मैच का रुख पलटा और कुछ चीजें रिकॉर्ड बन गईं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Rilee Rossouw and Imran Tahir, PSL 2021 Final
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान सुपर लीग 2021 फाइनल - मुल्तान सुल्तांस बने नए चैंपियन
  • पेशावर जल्मी को हराकर मुल्तान सुल्तांस ने पहली बार जीता पीएसएल खिताब
  • इमरान ताहिर, राइली रूसो, सोहेब मकसूद, पीएसएल फाइनल के कई हीरो

अबु धाबी में गुरुवार रात पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के छठे सीजन का फाइनल मुल्तान सुल्तांस और पेशावर जल्मी के बीच खेला गया। मुल्तान सुल्तांस ने इस मैच में पेशावर जल्मी को 47 रनों से करारी मात देते हुए पहली बार पीएसएल खिताब पर कब्जा जमाया। मैच के दौरान मोहम्मद रिजवान की अगुवाई वाली मुल्तान की टीम के कई हीरो रहे, जिस दौरान  कुछ खास रिकॉर्ड्स भी बनते देखे गए। दोनों पारियों में कई दिलचस्प चीजें हुई जिनकी वजह से ये फाइनल चर्चा में बना रहा।

सबसे बड़ा टोटल

पाकिस्तान सुपर लीग 2021 के इस फाइनल मैच में मुल्तान सुल्तांस ने टॉस गंवाया था लेकिन उनको पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया गया। शायद यही पेशावर जल्मी को भारी पड़ गया। मुल्तान की टीम ने अपने शीर्ष चार बल्लेबाजों की शानदार पारियों के दम पर 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 206 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया, जो एक रिकॉर्ड है। इससे पहले पीएसएल फाइनल में कभी इतना बड़ा स्कोर नहीं बना।

मकसूद की एक और धुआंधार पारी

'मैन ऑफ द मैच' के साथ-साथ 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' का खिताब जीतने वाले सोहेब मकसूद ने 35 गेंदों में नाबाद 65 रनों की धुआंधार पारी खेली, जिसमें 3 छक्के और 6 चौके शामिल रहे। उनकी इसी पारी के दम पर बाकी के शीर्ष तीन बल्लेबाजों (रूसो, रिजवान और शान मसूद) की मेहनत बेकार नहीं गई और मुल्तान सुल्तांस अच्छी शुरुआत को एक बड़े स्कोर (206 रन) में तब्दील करने में सफल रही।

31 साल के रूसो का धमाकेदार अर्धशतक

पीएसएल फाइनल में मुल्तान सुल्तांस के बल्लेबाज क्रम में एक और हीरो रहा। ये स्टार बने 31 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज राइली रूसो। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रूसो ंने फाइनल को अपने लिए खास बनाने की ठान रखी थी और शायद इसी वजह से वो आते ही गरज पड़े और देखते-देखते महज 20 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया। उन्होंने 21 गेंदों में 50 रनों की पारी खेली जिसमें 3 छक्के और 5 चौके शामिल रहे।

4 गेंदों में 3 विकेट..फिर 6 गेंदों में 4 विकेट

फाइनल का अंत भी काफी दिलचस्प रहा जहां टूर्नामेंट के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी 42 साल के दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर इमरान ताहिर ने कहर ढा दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पेशावर जल्मी को एक समय 24 गेंदों में 58 रनों की जरूरत थी और उनके पास 5 विकेट भी बाकी थे। तभी इमरान ताहिर 17वां ओवर फेंकने उतरे और इस ओवर की तीसरी गेंद पर शरफेन रदरफोर्ड (18 रन), पांचवीं गेंद पर वहाब रियाज (0) और छठी गेंद पर मोहम्मद इमरान (0) को आउट करके अचानक मुल्तान सुल्तांस की जीत पूरी तरह से निश्चित कर दी। चार गेंदों में 3 विकेट गिरने पर ही सिलसिला नहीं थमा। अगले ओवर की दूसरी गेंद पर इमरान खान ने अहमद बट (7) को भी आउट कर दिया। यानी 6 गेंदों के अंदर 4 विकेट गिरे और मुल्तान का चैंपियन बनना तय हो गया।

पेशावर 20 ओवर में 9 विकेट पर सिर्फ 159 रन ही बना सके और मैच व खिताब गंवा दिया। मुल्तान सुल्तांस ने पहली बार पीएसएल खिताब पर कब्जा जमाया और इसी के साथ कोविड महामारी के कारण दो हिस्सों में खेला गया पाकिस्तान सुपर लीग का छठा सीजन समाप्त हुआ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल