लाइव टीवी

विराट और रोहित की गैरमौजूदगी में श्रीलंका दौरे पर कौन होगा टीम इंडिया का कप्तान? ये हैं कुछ नाम

Updated May 11, 2021 | 07:00 IST

Virat Kohli, Rohit Sharma, India tour of Sri Lanka: भारत के श्रीलंका दौरे का ऐलान कर दिया गया है लेकिन उस दौरान विराट कोहली और रोहित शर्मा गैरमौजूद होंगे। ऐसे में कौन होगा टीम इंडिया का कप्तान।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
विराट कोहली और रोहित शर्मा
मुख्य बातें
  • भारत का श्रीलंका दौरा 2021
  • सौरव गांगुली ने किया जुलाई में भारत के श्रीलंका दौरे का ऐलान
  • विराट और रोहित की गैरमौजूदगी में कौन होगा कप्तान?

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने सोमवार को ऐलान कर दिया कि टीम इंडिया जुलाई में श्रीलंका दौरे पर जाएगी। भारतीय टीम श्रीलंका में सीमित ओवर क्रिकेट सीरीज खेलेगी। सौरव गांगुली ने अपने बयान में कहा, "हमने सीनियर पुरुष क्रिकेट टीम के लिए जुलाई में वाइट बॉल सीरीज प्लान की है जहां वो श्रीलंका में टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच और वनडे सीरीज खेलेंगे। हां, ये सिर्फ सीमित ओवर क्रिकेट विशेषज्ञों की टीम होगी। ये अलग टीम होगी"। अब ऐसे में श्रीलंका दौरे पर टीम का कप्तान कौन होगा ये बड़ा सवाल बन चुका है।

दरअसल, जब टीम इंडिया के वाइट बॉल स्पेशलिस्ट खिलाड़ी श्रीलंका में वनडे और टी20 सीरीज खेलने जाएंगे, उस समय टेस्ट टीम इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में व्यस्त होगी। इस टेस्ट टीम की अगुवाई करेंगे भारतीय कप्तान विराट कोहली और सीमित ओवर क्रिकेट टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा। यानी ये दोनों ही दिग्गज श्रीलंका दौरे पर नहीं जाएंगे। इसका मतलब साफ है कि एक टीम इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट खेल रही होगी जबकि दूसरी टीम श्रीलंका में सीमित ओवर क्रिकेट सीरीज खेलेगी। इस स्थिति में कौन कप्तान हो सकता है, ये हैं कुछ नाम..

1. केएल राहुल: जब पिछले साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट कोहली मौजूद नहीं थे और बाद में रोहित शर्मा भी गैरमौजूद रहे तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी20 में टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी गई थी। केएल राहुल आईपीएल में पंजाब किंग्स के कप्तान हैं और वो ये काम बखूबी करते भी आए हैं। उनकी बल्लेबाजी में भी कप्तानी का कोई दबाव नहीं दिखा, ऐसे में वो श्रीलंका दौरे पर कप्तान के रूप में बीसीसीआई की पहली पसंद हो सकते हैं।

2. शिखर धवनः एक तरफ केएल राहुल के पास आईपीएल में कप्तानी का अनुभव होने के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया की कप्तानी करने का अनुभव भी हासिल है। वहीं दूसरी तरफ टीम में ओपनर शिखर धवन के रूप में एक ऐसा खिलाड़ी मौजूद है जिसने आईपीएल में पहले कप्तानी तो की है लेकिन ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वो भी टीम में मौजूद थे और राहुल को कप्तानी के लिए उनके ऊपर प्राथमिकता दी गई थी। शिखर धवन के पास सीमित ओवर क्रिकेट का अच्छा अनुभव है और इस समय वो फॉर्म में भी हैं (आईपीएल 14 में अब तक का सर्वश्रेष्ठ स्कोरर)।

3. भुवनेश्वर कुमारः श्रीलंका में सीमित ओवर क्रिकेट सीरीज में केएल राहुल और शिखर धवन के अलावा जो नाम दिमाग में आता है, वो हैं श्रेयस अय्यर जो आईपीएल में खुद को कई बार साबित कर चुके हैं, लेकिन इस समय वो चोटिल हैं और उनका श्रीलंका दौरे तक फिट होना मुमकिन नहीं लग रहा है। ऐसी स्थिति में अगर राहुल और धवन को प्राथमिकता नहीं दी जाती है, या फिर वे कप्तानी के लिए तैयार नहीं नजर आते हैं तो फिर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को कप्तानी सौंपी जा सकती है। भुवनेश्वर के पास अनुभव है और वो इस समय लय में भी हैं। हाल ही में टेस्ट सीरीज के चयन में उनको टीम में नाम शामिल करने को लेकर फैंस ने सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी भी खुलकर व्यक्त की थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल