लाइव टीवी

India vs England 2nd Test: दूसरी पारी में भारतीय टीम लड़खड़ाई, आखिरी दिन ऋषभ पंत से उम्मीद

Updated Aug 16, 2021 | 05:52 IST

India vs England, 2nd Test Day-4: भारत और इंग्लैंड दूसरे टेस्ट में आमने-सामने हैं। चौथे दिन रविवार को भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में लड़खड़ा गई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारत बनाम इंग्लैंड लॉर्ड्स टेस्ट लाइव
मुख्य बातें
  • भारत बनाम इंग्लैंड दूसरा टेस्ट लाइव
  • यह टेस्ट मुकाबला लॉर्ड्स में खेला जा रहा है
  • इंग्लैंड ने पहली पारी में 27 रन की बढ़त ली

लंदन: भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स मैदान पर दूसरे टेस्ट में टक्कर हो रही है। चौथे दिन रविवार को भारत ने दूसरी पारी में बल्लेबाजी की लेकिन दिन का खेल खत्म होने तक टीम लड़खड़ाई। स्टंप्स के समय तक भारत ने 82 ओवर का खेल होने के बाद 6 विकेट पर 181 रन बनाए। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 14 और इशांत शर्मा 4 रन बनाकर नाबाद थे। इंग्‍लैंड पर भारतीय टीम की बढ़त 154 रन की हो गई है। इंग्लैंड के लिए मार्क वुड ने तीन, मोईन अली ने दो, सैम करन ने एक विकेट लिया।

इससे पहले शनिवार को इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 27 रन की बढ़त हासिल की। भारत के 364 रन के जवाब में इंग्लैंड ने पहली पारी की 391 पर ढेर हुई। इंग्लैंड के लिए कप्तान जो रूट ने शानदार पारी खेली और अपनी टीम को लड़खड़ाने से बचाया। उन्होंने 321 गेंदों में 18 चौकों की मदद से नाबाद 180 रन बनाए।

भारत की खराब शुरुआत

पहली पारी में भारत ने जहां पहले विकेट के लिए 126 रन जोड़कर शानदार आगाज किया था वहीं दूसरी पारी में उसकी शुरुआत खराब रही। टीम को पहला झटका महज 18 के कुल स्कोर पर लगा। केएल राहुल 30 गेंदों में 5 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। राहुल ने बैक ऑफ लेंथ गेंद को रोकने का प्रयास किया लेकिन नाकाम रहे। गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेट के पीछे जोस बटलर के दस्तानों में समा गई। बता दें कि राहुल ने पिछले पारी में दमदार शतकीय पारी खेली थी। उन्होंने 250 गेंदों में 12 चौकों और 1 छक्के की मदद से 129 रन बनाए थे।

रोहित बड़ी पारी नहीं खेल पाए

भारत का दूसरा विकेट भी मार्क वुड ने ही चटकाया। उन्होंने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को 12वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने अपना पसंदीदा पुल शॉट खेलने के चक्कर में विकेट खो दिया। रोहित को टाइमिंग मिली नहीं और गेंद बल्ले के निचले हिस्से पर लगकर डीप बैकवर्ड स्क्वेयर लेग क्षेत्र में मोईन अली के पास चली गई। मोईन ने आगे डाइव मारकर एक कैच पकड़ा। रोहित ने 36 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के के जरिए 21 रन जुटाए। उनका विकेट 27 के कुल स्कोर पर गिरा। रोहित ने पहली पारी में 145 गेंदों का सामना करते हुए 83 रन बनाए थे।

टिककर नहीं खेल सके कोहली

भारत का तीसरा विकेट कप्तान विराट कोहली के तौर पर गिरा। रोहित के आउट होने के बाद खेलने उतरे कोहली टिककर बल्लेबाजी नहीं कर पाए। वह 31 गेंदों में 20 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके लगाए। कोहली को युवा सैम करन ने अपना शिकार बनाया। कोहली फ्रंट फुट पर आकर शॉट खेलने को कोशिश की पर गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर बटलर के पास चली गई। वह 55 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए चेतेश्वर पुजारा के साथ 28 रन की साझेदारी की। कोहली ने पहली पारी में 42 रन बनाए थे।

पुजारा ने खेली 45 रन की पारी

भारतीय टीम को चौथा झटका चेतेश्वर पुजारा के रूप में लगा। कई महीनों से ऑउट फॉर्म चल रहे पुजारा ने 206 गेंदों में 45 रन की पारी खेली। उन्होंने 4 चौके मारे। उन्होंने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 100 रन की अहम पार्टनरशिप की। इस साझेदारी की बौदलत भारतीय टीम लड़खड़ाने से बच गई। पुजारा को मार्क वुड ने 73वें ओवर में पवेलियन भेजा। उन्होंने पटकी हुई गेंद को रोकने की कोशिश की पर गेंद ग्लव्स से लगकर स्लिप में जो रूट के हाथों में चल गई। उनका विकेट 155 के कुल स्कोर पर गिरा।

अजिंक्य रहाणे ने जड़ा अर्धशतक
 
पुजारा के आउट होने के बाद अजिंक्य रहाणे भी ज्यादा देर नहीं टिक सके। रहाणे 76वें ओवर में मोईन अली का शिकार बन गए। वह ऑफ साइड में शॉट खेलने की फिराक में थे पर चूक गए। उन्होंने विकेट के पीछे जो बटलर को कैच थमाया। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए रहाणे ने 146 गेंदों में 4 चौकों के जरिए 61 रन बनाए। उनका विकेट 167 के कुल स्कोर पर गिरा।  रहाणे काफी समय से एक अर्धशतक को तरस रहे थे। उन्होंने कई महीनों बाद जाकर कोई अर्धशतकीय पारी खेली है। रहाणे ने इससे पहले फरवरी 2021 में फिफ्टी जमाई थी।

रवींद्र जडेजा सस्ते में हुए आउट

भारत को छठा झटका रवींद्र जडेजा के तौर पर लगा। पहली पारी में 40 रन बनाने वाले जडेजा सस्ते में पवेलियन लौट गए। वह 5 गेंदों में केवल 4 रन ही बना सके। उन्हें मोईन अली ने 80वें ओवर में शानदार गेंद पर बोल्ड किया। जडेजा ने मिडिल स्टंप पर गेंद गिरने के बाद उसे रोकने का प्रयास किया और बीट हो गए। ऐसे में गेंद विकेटों में जा घुसी। उनका विकेट 175 के कुल स्कोर पर गिरा। बता दें कि जडेजा ने पहले टेस्ट में अर्धशतक जमाया था। 

इंग्लैंड की पहली पारी जो रूट के इर्द गिर्द रही जिन्होंने अपना 22वां और सीरीज में दूसरा शतक लगाया। तीसरे दिन मेजबान टीम ने पहले सत्र में 97 और दूसरे सत्र में 98 रन जोड़े। हालांकि तीसरे सत्र में टीम ने 77 रन जोड़कर पांच विकेट गंवाए। एक समय 23 रन पर दो विकेट गंवाने वाली इंग्लैंड को रूट की बदौलत बढ़त बनाने में कामयाबी मिली। रूट ने जॉनी बेयरस्टो (57) के साथ चौथे विकेट के लिए 121 रन और जोस बटलर (23) के संगपांचवें विकेट के लिए 54 रन की  साझेदारी की। इसके बाद उन्होंने मोईन अली (27) के साथ छठे विकेट के लिए 58 रन जोड़े। रूट ने साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 9000 रन भी पूरे किए। इसके अलावा वह 150 से ज्यादा रन की छह पारियां खेलने वाले इंग्लैंड के पहले कप्तान बन गए।

भारतीय गेंदबाजों को शनिवार को पहले सत्र में काफी संघर्ष करना पड़ा था लेकिन इसके बाद दूसरे और तीसरे सत्र में सफलतायें हासिल कर वापसी की। एक समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम बड़ी बढ़त बना लेगी। लेकिन भारत ने उसके मंसूबो पर फानी फेर दिया। मोहम्मद सिराज ने 94 रन देकर चार विकेट झटके तो इशांत शर्मा ने 69 रन देकर तीन विकेट चटकाए। मोहम्मद शमी ने दो विकेट अपनी झोली में डाली। इंग्लैंड का एक खिलाड़ी रन आउट हुआ। जसप्रीत बुमराह (26 ओवर में 79 रन) ने अपनी गेंदों से बल्लेबाजों को शुरू में परेशान किया लेकिन वह कोई विकेट हासिल नहीं कर सके। साथ ही उन्होंने 13 नो बॉल डाली।

भारत-इंग्लैंड में किसका दबदबा

टेस्ट में भारत के खिलाफ इंग्लैंड का दबदबा रहा है। दोनों टीमें टेस्ट में 127 बार भिड़ी हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 48 मैच में जीत दर्ज की है। भारतीय टीम को 26 मैचों में सफलता हाथ लगी। इसके अलावा दोनों टीमों में 50 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे। वहीं, इंग्लैंड की सरजमीन पर खेले गए टेस्ट की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 63 टेस्ट खेले हैं और महज 7 मुकाबलों ही में विजय मिली है। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 34 मैचों में जीत का स्वाद चखा। 22 टेस्ट ड्रॉ रहे।

भारत-इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, मोहम्‍मद सिराज।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्‍तान), रॉरी बर्न्‍स, डॉम सिबली, हसीब अहमद, जॉनी बेयरस्‍टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, सैम करन, ओली रॉबिंसन, मार्क वुड, जेम्‍स एंडरसन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल