लाइव टीवी

IND vs END 2nd Test: विराट सेना ने लॉर्ड्स में उड़ाए इंग्लैंड के परखच्चे, धमाकेदार जीत से सीरीज में बनाई बढ़त

Updated Aug 16, 2021 | 23:36 IST

India vs England 2nd Test, Day-5: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट अपने नाम कर लिया। भारतीय खिलाड़ियों ने मैच में दमदार प्रदर्शन किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारत बनाम इंग्लैंड लॉर्ड्स टेस्ट
मुख्य बातें
  • भारत बनाम इंग्लैंड दूसरा टेस्ट
  • भारत ने पांचवें दिल मिली जीत
  • भारत ने 272 रन का लक्ष्य दिया था

लंदन: भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में हरा दिया। भारत ने ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड के परखच्चे उड़ा दिए और 151 रन से जीत दर्ज की। इस धमाकेदार जीत के साथ भारत ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। भारत ने सोमवार को 272 रन का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में इंग्लैंड टीम 51.5 ओवर में 120 रन पर सिमट गई। इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट (33) ने सर्वाधिक रन बनाए। वहीं, भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने चार, जसप्रीत बुमराह ने तीन, इशांत शर्मा दो जबकि मोहम्मद शमी ने एक विकेट चटकाया। 

इससे पहले भारत ने सुबह छह विकेट पर 181 रन से आगे खेल शुरू किया और दो विकेट जल्दी खो दिए। इसके बाद मोहम्मद शमी (नाबाद 56) और जसप्रीत बुमराह (नाबाद 34) ने मोर्चा संभाला और भारत को मजबूत स्थित में पहुंचाया। दोनों ने नौवें विकेट के लिए 89 रन की अटूट साझेदारी की। भारत ने अपनी दूसरी पारी पांचवें दिन 8 विकेट पर 298 रन बनाकर घोषित कर दी थी। बता दें कि भारत ने अपनी पहली पारी में 364 और इंग्लैंड ने 391 रन बनाए थे। इंग्लैंड को पहली पारी में 27 रन की बढ़त मिली थी। 

इंग्लैंड का निराशाजनक आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने बेहद निराशाजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स और डॉम सिबली बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। बर्न्स को जसप्रीत बुमराह ने पहले ओवर में अपना शिकार बनाया। बर्न्स बैक ऑफ लेंथ गें को लेग साइड में खेलना चाहते थे लेकिन मिड ऑफ की दिशा में मोहम्मद सिराज को कैच थमा बैठे। वहीं, सिबली को मोहम्मद शमी ने दूसरे ओवर में आउट किया। सिबली रक्षात्मक शॉट खेलने की फिराक में थे मगर गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर ऋषभ पंत के दस्तानों में समा गई।

हसीब-बेयरस्टो का नहीं चला बल्ला

इंग्लैंड को तीसरा झटका हसीब अहम के रूप में लगा। पहली पारी में शन्यू पर आउट होने वाले हसीन का बल्ला फिर नहीं चला। वह 45 गेंदों में 9 रन ही बना सके। उन्हें तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने 16वें ओवर में एलबीडबल्यू किया। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए जो रूट के साथ 43 रन की साझेदारी की। इसके बाद इशांत ने 22वें ओवर में जॉनी बेयरस्टो को एलबीडबल्यू कर पवेलियन भेजा। वह डिफेंस करना चाहते थे पर स्विंग से बीट हुए और गेंद पैड पर जा लगी। बेयरस्टो ने 24 गेंदें खेलकर महज 2 रन बनाए। उन्होंने पहली पारी में अर्धशतक जमाया था।  

कप्तान रूट बड़ी पारी नहीं खेल पाए

इंग्लैंड का पांचवां विकेट कप्तान जो रूट के तौर पर गिरा। रूट बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 60 गेंदों में 33 रन बनाकर अपना विकेट खो दिया। उन्होंने इस दौरान 5 चौके लगाए। रूट 23वें ओवर में को जसप्रीत बुमराह का शिकार बने। उन्होंने ऑफ स्टंप पर बैक ऑफ लेंथ गेंद पर रक्षात्मक शॉट खेलने के चक्कर में विराट कोहली को कैच थमाया। वह 67 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। रूट इन दिनों शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट की पहले पारी में नाबाद 180 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने पहले टेस्ट में अर्धशतक और फिर शतक जड़ा था।

इंग्लैंड ने 53 रन जोड़कर 5 विकेट खोए

रूट के जाने के बाद इंग्लैंड 53 रन जोड़कर अपने विकेट खो दिए। मोहम्मद सिराज ने इंग्लैंड को 39वें ओवर में दो झटके दिए। उन्होंने ओवर की पहली गेंद पर मोईन अली (42 गेंदों में 13) और दूसरी गेंद पर सैम करन (शून्य) को पवेलियन भेजा। इसके बाद जोस बटलर (96 गेंदों में 25) और ओली रॉबिन्सन (35 गेंदों में 9) ने आठें विकेट के लिए 30 रन जोड़े। रॉबिन्सन को 51वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने एलबीडब्ल्यू किया। बटलर को सिराज ने 52वें ओवर में विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच कराया। सिराज ने जेम्स एंडरसन (शून्य) को आउट कर इंग्लैंड की पारी को 120 पर समेट दिया। वहीं, मार्क वुड बिना खाता खोले नाबाद रहे।

पुजारा-रहाणे ने टिककर रन बनाए

चौथे दिन दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा (45) और अजिंक्य रहाणे (61) ने फॉर्म में लौटकर भारत को शुरुआती झटकों से संभाला लेकिन आखिरी सत्र में इंग्लैंड ने तीन विकेट और चटकाकर दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली। इससे पहले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने फॉर्म में चल रहे भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों- केएल राहुल (5) और रोहित शर्मा (21) को सस्ते में पवेलियन भेज दिया था जबकि विराट कोहली (20) भी बड़ी पारी नहीं खेल सके। कोहली को सैम करन ने आउट किया। भारत ने तीन विकेट 56 रन पर गंवा दिए। 

दूसरे सत्र में रहाणे और पुजारा ने भारत को कोई विकेट नहीं खोने दिया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की। खराब फॉर्म से जूझ रहे रहाणे और पुजारा ने कठिन पिच पर जबर्दस्त संयम का प्रदर्शन करते हुए बल्लेबाजी की। दोनों के आखिरी सत्र में एक के बाद एक आउट होने से मैच फिर इंग्लैंड की गिरफ्त में आ गया। पुजारा को वुड ने बेहद खतरनाक गेंद पर आउट किया जबकि रहाणे ने मोईन अली की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया। तीन ओवर बाद अली ने रविंद्र जडेजा (3) को भी पवेलियन भेजकर भारत की मुश्किलें बढ़ा दी।

सस्ते में आउट हुए पंत-इशांत

भारत का सातवां विकेट विकेटकीपर बल्लेबाजी ऋषभ पंत के तौर पर गिरा। रविवार को 14 4 रन बनाकर नाबाद रहे पंत अगले दिल कुछ खास नहीं कर पाए। वह पांचवें दिन अपनी पारी में सिर्फ 6 रन जोड़कर ओली रॉबिन्स का शिकार बन गए। उन्होंने 86वें ओवर में रक्षात्मक शॉट के चक्कर में विकेट के पीछे बटलर को कैच थमाया। उन्होंने 46 गेंदों में 1 चौके के जरिए 22 रन बनाए। वह 195 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। इसके बाद रॉबिन्स ने 90वें ओवर में इशांत शर्मा को एलबीडब्ल्यू किया। इशांत ने 24 गेंदों में 16 रन जुटाए। उन्होंने 2 चौके लगाए। उनका विकेट 209 के कुल स्कोर पर गिरा। 

भारत-इंग्लैंड में किसका पलड़ा भारी

टेस्ट में भारत के खिलाफ इंग्लैंड का पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमें टेस्ट में 128 बार टकराई हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 48 मैच में विजय हासिल की। भारतीय टीम को 27 मैचों में कामयाबी हाथ लगी। इसके अलावा दोनों टीमों के 50 टेस्ट ड्रॉ हो गए। वहीं, इंग्लैंड की सरजमीन पर खेले गए टेस्ट की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 64 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 8 मुकाबलों ही में जीत दर्ज है। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 34 मैचों में बाजी मारी है। 22 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे।

भारत-इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, मोहम्‍मद सिराज।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्‍तान), रॉरी बर्न्‍स, डॉम सिबली, हसीब अहमद, जॉनी बेयरस्‍टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, सैम करन, ओली रॉबिंसन, मार्क वुड, जेम्‍स एंडरसन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल