लाइव टीवी

IND vs ENG, 4th Test Day-1: भारत-इंग्‍लैंड के बीच पहला दिन रहा तेज गेंदबाजों के नाम, कुल 13 विकेट गिरे

Updated Sep 02, 2021 | 23:24 IST

India vs England 4th Test Day-1: भारत और इंग्‍लैंड के बीच द ओवल में चौथे टेस्‍ट के पहले दिन का खेल समाप्‍त हो चुका है। भारत की पहली पारी 191 रन पर सिमटी। पूरे दिन में कुल 13 विकेट गिरे।

Loading ...
भारत बनाम इंग्लैंड चौथा टेस्ट लाइव स्कोर
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच चौथे टेस्‍ट के पहले दिन का खेल
  • भारतीय टीम की पहली पारी 191 रन पर सिमटी
  • इंग्‍लैंड ने दिन का खेल समाप्‍त होने तक 53 रन पर गवाएं तीन विकेट

लंदन: भारत और इंग्‍लैंड के बीच गुरुवार को द ओवल में चौथे टेस्‍ट के पहले दिन का खेल पूरा हुआ। पहले दिन तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा। पूरे दिन में कुल 13 विकेट गिरे। इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया। भारत की पहली पारी महज 61.3 ओवर में 191 रन पर ऑलआउट हुई। इसके जवाब में दिन का खेल खत्‍म होने तक इंग्‍लैंड ने 17 ओवर में 3 विकेट खोकर 53 रन बना लिए हैं। डेविड मलान 26* और नाइटवॉचमैन क्रेग ओवर्टन 1* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। इंग्‍लैंड की टीम अभी भारत के स्‍कोर से 138 रन पीछे है जबकि उसके सात विकेट शेष है।

उमेश यादव ने दिया करारा झटका

जो रूट (21) और डेविड मलान ने इंग्‍लैंड का स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचाया। फिर उमेश यादव ने जो रूट को क्‍लीन बोल्‍ड करके टीम इंडिया की जोरदार वापसी कराई। रूट 25 गेंदों में चार चौके की मदद से 21 रन बनाए।

बुमराह का जलवा

इंग्‍लैंड की शुरूआत जसप्रीत बुमराह ने बिगाड़ी। उन्‍होंने चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर रोरी बर्न्‍स (5) को क्‍लीन बोल्‍ड किया। फिर आखिरी गेंद पर हसीब हमीद को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट कराया। हमीद खाता भी नहीं खोल सके।

टीम इंडिया ऑलआउट

उमेश यादव (10) को ओली रोबिंसन ने विकेटकीपर बेयरस्‍टो के हाथों कैच आउट कराकर भारतीय पारी का अंत किया। भारत के दो बल्‍लेबाजों विराट कोहली (50) और शार्दुल ठाकुर (57) ने अर्धशतक जमाए।

शार्दुल ठाकुर अर्धशतक जमाकर आउट

टीम इंडिया का स्‍कोर 127/7 हो गया था। यहां से शार्दुल ठाकुर ने मोर्चा संभाला टेस्‍ट क्रिकेट में आक्रामक पारी खेली। उन्‍होंने 36 गेंदों में सात चौके और तीन छक्‍के की मदद से 57 रन बनाए। ठाकुर ने उमेश यादव के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 63 रन जोड़े। ठाकुर को क्रिस वोक्‍स ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। फिर जसप्रीत बुमराह बिना गेंद खेले रनआउट होकर पवेलियन लौट गए।

फिर फ्लॉप हुए रहाणे और पंत

अजिंक्‍य रहाणे का खराब फॉर्म टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज एक बार फिर फ्लॉप हुए हैं। क्रेग ओवर्टन की गेंद पर मोइल अली ने रहाणे का कैच लपका। रहाणे ने 47 गेंदों में एक चौके की मदद से 14 रन बनाए। इसके बाद ऋषभ पंत भी ज्‍यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और वोक्‍स की गेंद पर अली को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 33 गेंदों में एक चौके की मदद से 9 रन बनाए।

विराट कोहली अर्धशतक बनाकर आउट

विराट कोहली ने जेम्‍स एंडरसन द्वारा किए पारी के 40वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एक रन लेकर अपना 27वां टेस्‍ट अर्धशतक पूरा किया। उन्‍होंने 85 गेंदों में 8 चौके की मदद से पचासा पूरा किया। विराट कोहली काफी अच्‍छी लय में नजर आ रहे थे। अर्धशतक पूरा करने के बाद ही ओली रोबिंसन ने ऑफ स्‍टंप के पास कड़ी लाइन डालकर विराट कोहली को विकेटकीपर जॉनी बेयरस्‍टो के हाथों कैच आउट करा दिया। टीम इंडिया को कोहली के रूप में पांचवां व करारा झटका लगा।

जडेजा प्रमोशन का नहीं उठा पाए फायदा

टीम इंडिया ने चौथे टेस्‍ट में अलग रणनीति अपनाते हुए रवींद्र जडेजा को ऋषभ पंत और अजिंक्‍य रहाणे से ऊपर भेजा। जडेजा ने कप्‍तान कोहली के साथ 30 रन की साझेदारी की। फिर क्रिस वोक्‍स ने चतुराई से ऑफ स्‍टंप के बाहर गेंद डाली, जिसमें जडेजा ने अपना बल्‍ला अड़ा दिया। पहली स्लिप में कप्‍तान जो रूट ने आसान कैच पकड़ा। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 34 गेंदों में दो चौके की मदद से 10 रन बनाए।

पुजारा फिर उसी तरह आउट

चेतेश्‍वर पुजारा ने तीसरे टेस्‍ट की दूसरी पारी में दिखाया था कि वह फॉर्म में लौट आए हैं, लेकिन आज एक बार फिर जेम्‍स एंडरसन ने पुजारा को पुराने अंदाज में आउट किया। एंडरसन ने ऑफ स्‍टंप पर लेंथ गेंद डाली, जिस पर पुजारा के बल्‍ले का बाहरी किनारा लगा और विकेटकीपर बेयरस्‍टो ने आसान कैच लपका। सौराष्‍ट्र के बल्‍लेबाज ने 31 गेंदों में चार रन बनाए।

रोहित-राहुल नहीं कर पाए कमाल

पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। रोहित शर्मा (11) और केएल राहुल ने 28 रन जोड़े। तभी क्रिस वोक्‍स ने अपने स्‍पेल के पहले ओवर यानी पारी के 9वें ओवर में रोहित शर्मा को आउट करा दिया। वोक्‍स की गेंद पर रोहित के बल्‍ले का बाहरी किनारा लगा और विकेटकीपर बेयरटो ने आसान कैच लपका। इसके बाद ओली रोबिंसन ने केएल राहुल (17) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके भारत को दूसरा झटका दिया।

भारत और इंग्लैंड ने किए दो बदलाव

भारत और इंग्लैंड ने अपनी टीम में दो-दो बदलाव किए हैं। भारत ने अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी और आराम दिया है। इशांत और शमी जगह ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर और तेज गेंदबाज उमेश यादव को प्लेइंग इलवेन में शामिल किया है। दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक बार फिर टीम से बाहर हैं। वहीं, इंग्लैंड ने विकेटकीपर जोस बटलर और सैम करने के स्थान प ओली पोप और क्रिस वोक्‍स अंतिम एकादश में मौका दिया है। बता दें कि हेडिंग्ले में शानदार आठ कैच पकड़ने वाले बटलर ने ब्रेक किया है। बटलर की पत्नी दूसरी बार मां बनने वाली हैं।

भारतीय बल्लेबाजी क्रम में सब कुछ ठीक नहीं है। मेहमान टीम की सबसे बड़ी चिंता मध्यक्रम है जिसमें, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे तीन दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं। पुजारा ने लीड्स में तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 91 रन की प्रभावी पारी खेलकर फॉर्म में वापसी के संकेत दिए लेकिन लार्ड्स में दूसरी पारी में 61 रन बनाने वाले रहाणे एक बार फिर नाकाम रहे। पिछले दो साल में उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी दिखी है और टीम को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है। उन्होंने पांच पारियों में 19 की औसत से 95 रन बनाए हैं।

वहीं, इंग्लैंड की टीम में जो रूट के अलावा भी कई बल्लेबाजों ने दमखम दिखाने शुरू कर दिया है। इंग्लैंड के लिए टेस्ट में वापसी करने वाले डेविड मलान तीसरे टेस्ट में अच्छी लय में दिखे। मार्क वुड और क्रिस वोक्स की मौजूदगी से अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को थोड़ी राह जरूर मिली है। जोस बटलर के पितृत्व अवकाश पर जाने के कारण विकेटकीपिक की जिम्मेदारी इंग्लैंड स्क्वाड में मौजूद जॉनी बेयरस्टो निभाएंगे।

भारत के खिलाफ इंग्लैंड का दबदबा

टेस्ट में भारत के खिलाफ इंग्लैंड का दबदबा है। दोनों टीमें टेस्ट में 129 बार भिड़ी हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 49 मैच में विजय हासिल की। भारतीय टीम को 27 मैचों में कामयाबी हाथ लगी। इसके अलावा दोनों टीमों के 50 टेस्ट ड्रॉ हो गए। वहीं, इंग्लैंड की सरजमीन पर खेले गए टेस्ट की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 65 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 8 मुकाबलों ही में जीत दर्ज है। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 35 मैचों में बाजी मारी है। 22 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे।

भारत-इंग्लैंड की प्‍लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद सिराज।

इंग्‍लैंड: जो रूट (कप्‍तान), रोरी बर्न्‍स, हसीब हमीद, डेविड मलान, ओली पोप,  जॉनी बेयरस्‍टो (विकेटकीपर), मोईन अली, क्रिस वोक्‍स, क्रेग ओवर्टन, ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल