लाइव टीवी

IND vs ENG 5th Test, Pitch Report, Weather Forecast: कैसी है भारत-इंग्‍लैंड पांचवें टेस्‍ट मैच की पिच रिपोर्ट और मौसम

Updated Jul 01, 2022 | 15:16 IST

IND vs ENG 5th Test Pitch Report, Weather Report Today: भारत और इंग्‍लैंड के बीच आज से एजबेस्‍टन में पांचवां व अंतिम टेस्‍ट मैच शुरू हुआ है। जानिए कैसी हो सकती है यहां की पिच और आज मौसम का हाल।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भारत बनाम इंग्‍लैंड पांचवां टेस्‍ट पिच रिपोर्ट
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच आज से शुरू होगा पांचवां टेस्‍ट
  • एजबेस्‍टन में खेला जा रहा है भारत-इंग्‍लैंड पांचवां टेस्‍ट
  • भारतीय टीम इस सीरीज में 2-1 से आगे

Today Match Pitch Report, India vs England 5th Test: भारत और इंग्‍लैंड के बीच आज से एजबेस्‍टन में दोबारा तय किया गया पांचवां व अंतिम टेस्‍ट मैच शुरू होगा। याद दिला दें कि पिछले साल भारतीय खेमे में कोविड-19 मामले आने के बाद पांचवां टेस्‍ट मैच स्‍थगित कर दिया गया था। भारतीय टीम इस सीरीज में 2-1 की बढ़त पर है। यह टेस्‍ट करीब एक साल बाद खेला जा रहा है, जिस बीच दोनों टीमों के कप्‍तान बदल चुके हैं। इंग्‍लैंड की कमान बेन स्‍टोक्‍स संभालेंगे जबकि भारतीय टीम की अगुवाई जसप्रीत बुमराह करेंगे। दरअसल, नियमित कप्‍तान रोहित शर्मा कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसके बाद जसप्रीत बुमराह को कमान सौंपी गई है।

भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड दौरे पर केवल एक अभ्‍यास मैच लेस्‍टरशायर के खिलाफ खेला, जिसमें पूर्व कप्‍तान विराट कोहली ने दूसरी पारी में लय हासिल की और 67 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने भी दूसरा मौका मिलने पर अर्धशतक जमाया था। अन्‍य बल्‍लेबाज अपेक्षा के मुताबिक शानदार प्रदर्शन नहीं कर सके थे। हालांकि, बल्‍लेबाजी का सभी को अच्‍छे से मौका मिला था। शुभमन गिल और ऋषभ पंत ने लेस्‍टरशायर की तरफ से खेलते हुए अर्धशतक जमाए थे। वहीं इंग्‍लैंड ने न्‍यूजीलैंड का तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से सफाया किया और उसके हौसले बुलंद है।

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने किया प्लेइंग-11 का ऐलान, दिग्गज की हुई वापसी

भारतीय टीम इस सीरीज को जीतने के लिए अपना पूरा जोर लगाती हुई नजर आएगी। 2007 के बाद यह पहला मौका है जब भारतीय टीम इंग्लिश धरती पर टेस्‍ट सीरीज जीते। चलिए जानते हैं कि एजबेस्‍टन की पिच किसके लिए मददगार साबित हो सकती है और यहां का मौसम क्‍या बयां कर रहा है।

कैसी होगी एजबेस्‍टन स्‍टेडियम की पिच रिपोर्ट (IND vs ENG 5th Test Pitch Report)

बर्मिंघम में पहले दिन तो तेज गेंदबाजों को खूब मदद मिलने की उम्‍मीद है। ऐसे में कप्‍तान टॉस जीतकर बेझिझक फील्डिंग करने का फैसला लेते हुए नजर आ सकता है। यहां पहली पारी में बल्‍लेबाजी करना मुश्किल है, लेकिन फिर भी औसत पहली पारी का स्‍कोर 308 रन है। वहीं मैच जैसे जैसे आगे बढ़ेगा तो यह पिच बल्‍लेबाजों के अधीन होती जाएगी। लक्ष्‍य का पीछा करने वाली टीम को फायदा मिल सकता है। बहरहाल, यहां गेंदबाजों का बोलबाला रहने वाला है, लेकिन दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी करने वाली टीम भी फायदे में रहेगी।

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट से बाहर हुए रोहित शर्मा, बुमराह संभालेंगे टीम की कमान

कैसा होगा बर्मिंघम का मौसम (Birmingham Weather Forecast Today 1st July)

बर्मिंघम का मौसम पहले तीन दिन बारिश की संभावना दिखा रहा है। अगर बारिश नहीं भी होती तो यहां बादल छाए रहेंगे यानी गेंदबाजों की बल्‍ले-बल्‍ले होगी। पहले दिन जहां 71 प्रतिशत बारिश की संभावना है तो दूसरे दिन यह बढ़कर 79 प्रतिशत हो रही है। तीसरे दिन फैंस को ज्‍यादा अच्‍छा खेल देखने को मिल सकता है, जहां 42 प्रतिशत बारिश की संभावना है। चौथे दिन 17 प्रतिशत जबकि पांचवें दिन केवल 10 प्रतिशत बारिश की संभावना है। गर्मी नहीं होगी तो बल्‍लेबाजों को कड़ा संघर्ष करते हुए देखने को मिल सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल