लाइव टीवी

26 मैच और 80% जीत: पहले ऑस्ट्रेलिया का गाबा में तोड़ा घमंड, अब 'सेंचुरियन किला' ढहाने की फिराक में टीम इंडिया

Updated Dec 28, 2021 | 08:30 IST

Centurion Tests Match Record: सेंचुरियन को दक्षिण अफ्रीका का 'अभेद्य किला' माना जाता है। अफ्रीकी टीम का यहां जीत का रिकॉर्ड बेहद दमदार है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सेंचुरियन टेस्ट
मुख्य बातें
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज
  • पहला टेस्ट सेंचुरियन में खेला जा रहा है
  • अफ्रीकी टीम का यहां शानदार रिकॉर्ड है

भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में लगातार छाप छोड़ रही है। भारत ने धाकड़ टीमों के खिलाफ शानदार जीत हासिल कर अपना दबदबा कायम किया है। कभी विदेशी सरमजीं पर लड़खड़ा जानी वाली टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को उन्हें के घर में रौंदा है। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने की कसक अभी बाकी है, जिसपर विराट सेना की नजर होगी। साथ ही भारतीय टीम सेंचुरियन के 'अभेद्य किले' को भी ढहाने की फिराक में होगी, जहां दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट में जीत का दमदार रिकॉर्ड रहा है।

सेंचुरियन में भारत-द. अफ्रीका की टक्कर

बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले टेस्ट मैच में आमने-सामने हैं, जो सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट स्टेडियम में खेला जा रहा है। भारतीय टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही है। भारत ने रविवार को पहले दिन जबरदस्त बल्लेबाजी की, लेकिन दूसरे दिन का खेल बारिश से धुल गया। मेहमान टीम आने वाले दिनों में अपनी पकड़ बिलकुल ढीली नहीं करने के मूड में होगी। अगर टीम इंडिया ऐसा करने में कामयाब रही तो सेंचुरियन में अपना पहला टेस्ट जीतकर इतिहास रच देगी।

IND vs SA: पहली ही गेंद पर ढही टीम इंडिया की नई दीवार, नाम हुआ अनचाहा शर्मनाक रिकॉर्ड

भारत ने सेंचुरियन में अब तक दो टेस्ट मैच खेले हैं और दोनों मर्तबा उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा है। भारत ने पहली बार सेंचुरियन में टेस्ट मैच साल 2010 में खेला था, जिसमें टीम को पारी और 25 रनों से हार मिली। टीम इंडिया ने दूसरा टेस्ट यहां 2018 के दौरे पर खेला। भारत को तब 135 रन से मैच में हार का मुंह देखना पड़ा था। लेकिन अब भारतीय टीम बेहतरीन लय में है और आसानी से घुटने टेकने वाली नहीं है। भारत के ऑस्ट्र्रेलिया के 'गाबा किले' को ध्वस्त करने से भी  हौसले बुलंद हैं। दरअसल, भारत ने इस साल जनवरी में ब्रिस्बेन के गाबा मैदन पर 32 साल और 29 मैचों के सूखे को तोड़ते हुए ऑस्ट्रेलिायई टीम को शिकस्त दी थी।

26 टेस्ट मैच और 80.77 प्रतिशत जीत

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट मैचों में एक मैदान पर जीत प्रतिशत दुनिया में सबसे ज्यादा है। अफ्रीकी टीम ने सेंचुरियन के मैदान पर 26 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उसका जीत प्रतिशत 80.77 है। दक्षिण अफ्रीका ने यहां 21 टेस्ट जीते हैं जबकि 2 में हार झेली है। वहीं, उसके तीन मुकाबले ड्रॉ पर छूटे। इसके बाद दूसरे नंबर भारत का है। टीम इंडिया ने मोहाली में 13 मैच खेले हैं और 7 में विजयी पताका फहराने पर जीत प्रतिशत 53.85 है। भारत ने इस मैदान पर एक मुकाबला गंवाया और चार ड्रॉ हो गए। लिस्ट में तीसरे नंबर पर पाकिस्तान है, जिसका कराची में 43 टेस्ट खेलने के बाद जीत प्रतिशत 53.49 है। पाकिस्तान ने कराची के मैदान पर 23 मैच अपने नाम किए और उसे 2 में मात मिली। पाकिस्तान टीम के 18 मैच ड्रॉ रहे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल