लाइव टीवी

दक्षिण अफ्रीका में 29 साल की तलब मिटाना चाहेगी टीम इंडिया, विराट कोहली बनना चाहेंगे पहले ऐसे कप्‍तान

Updated Dec 11, 2021 | 05:20 IST

India's tour of South Africa 2021: टीम इंडिया आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलेगी। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टेस्‍ट टीम 29 साल का तलब को खत्‍म करने के इरादे से मैदान संभालेगी।

Loading ...
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन टेस्‍ट खेलेगी
  • टीम इंडिया की कोशिश पहली बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्‍ट सीरीज जीतने की होगी
  • टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में सात टेस्‍ट सीरीज खेली, लेकिन जीत को तरसी

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया इस महीने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाएगी, जहां वो तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला टेस्‍ट 26 दिसंबर को शुरू होगा। दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले भारतीय क्रिकेट में बड़ा बदलाव हुआ है। टीम इंडिया ने स्प्ल्टि कप्‍तानी का परिचय कराया और सीमित ओवरों का कप्‍तान रोहित शर्मा को बनाया। विराट कोहली लाल गेंद प्रारूप में टीम की अगुवाई जारी रखेंगे। इस साल टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 से पहले ही कोहली ने घोषणा की थी कि वो सबसे छोटे प्रारूप की कप्‍तानी इसलिए छोड़ रहे हैं क्‍योंकि अपनी बल्‍लेबाजी पर ध्‍यान लगाना चाहते हैं।

फिर कोहली को वनडे कप्‍तानी से हटाया गया, जिस पर तरह-तरह के रिएक्‍शंस जानने को मिल रहे हैं। बहरहाल, विराट कोहली बिलकुल केंद्रित होकर दक्षिण अफ्रीका के लिए उड़ान भरना चाहेंगे। अपनी कप्‍तानी में कई बड़े रिकॉर्ड बनाने वाले कोहली की नजरें पहला ऐसा भारतीय कप्‍तान बनने पर होगी, जो दक्षिण अफ्रीका में टेस्‍ट सीरीज जीत सके। टीम इंडिया की दक्षिण अफ्रीका में टेस्‍ट सीरीज जीतने की तलब 29 साल से बरकरार है। कोहली चाहेंगे कि अपनी अगुवाई में भारत को दक्षिण अफ्रीफा में टेस्‍ट सीरीज जिताकर रिकॉर्ड्स बुक में नाम दर्ज कराएं।

खराब है रिकॉर्ड

टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका में रिकॉर्ड बेहद खराब है। भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में अब तक सात टेस्‍ट सीरीज खेली हैं, जिसमें से एक भी सीरीज जीत नहीं पाई है। भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका की जमीन पर अब तक 20 टेस्‍ट मैच खेले हैं। इनमें से केवल 3 मैचों में उसे जीत मिली है। 7 मैच ड्रॉ रहे जबकि 10 मैचों में मेजबान टीम ने जीत दर्ज की। आंकड़ों के लिहाज से भारतीय टीम का प्रदर्शन यहां बेहद लच रहा है। इस बार कोहली के नेतृत्‍व में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में कमाल करने के इरादे से मैदान संभालेगी।

विराट कोहली इसी सीरीज में अपने शतक के सूखे को भी खत्‍म करना चाहेंगे। विराट कोहली ने नवंबर 2019 से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं जमाया है। कोहली ने हाल ही में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच में हिस्‍सा लिया था, जहां वो एक बार फिर बड़ा स्‍कोर नहीं बना सके थे। टीम इंडिया जब दक्षिण अफ्रीका दौरे पर मैदान संभालेगी तो उसका इरादा इतिहास रचने का होगा। टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका में केवल एक बार 2010-11 में टेस्‍ट सीरीज ड्रॉ कराने में कामयाब हुई है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल