लाइव टीवी

टीम इंडिया ने ठीक 10 साल बाद वर्ल्‍ड चैंपियंस इंग्‍लैंड से लिया सबसे बड़ा बदला

Updated Mar 29, 2021 | 09:17 IST

INDvENG: 10 साल पहले तत्‍कालीन वर्ल्‍ड चैंपियंस टीम इंडिया को इंग्‍लैंड दौरे पर तीनों प्रारूपों में शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। भारतीय टीम ने मौजूदा वर्ल्‍ड चैंपियन इंग्‍लैंड से घर में बिलकुल वैसा बदला लिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारतीय क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • 2011 में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड में वनडे, टेस्‍ट और टी20 इंटरनेशनल सीरीज में शिकस्‍त झेली थी
  • 2011 इंग्‍लैंड दौरे के दौरान भारतीय टीम वनडे वर्ल्‍ड चैंपियन थी
  • टीम इंडिया ने रविवार को हिसाब बराबर किया और मौजूदा वर्ल्‍ड चैंपियन को तीनों प्रारूपों की सीरीज में मात दी

पुणे: जब टीम इंडिया 2011 में इंग्‍लैंड दौरे पर गई थी तब वह वनडे की विश्‍व चैंपियन टीम थे। भारत को इंग्‍लैंड दौरे पर पांच वनडे, 1 टी20 इंटरनेशनल मैच और 4 टेस्‍ट खेलना थे। विराट कोहली सफेद गेंद वाली टीम का हिस्‍सा थे। भारत के लिए यह दौरा बेहद निराशाजनक रहा था, जहां उसे टेस्‍ट में 4-0 का क्‍लीन स्‍वीप झेलना पड़ा था। एकमात्र टी20 इंटरनेशनल मैच में हार और फिर वनडे सीरीज 1-3 से गंवाई थी।

चैंपियन टीम का बेहद लचर प्रदर्शन रहा था क्‍योंकि करीब दो महीने लंबे दौरे पर उसने एकमात्र जीत दर्ज की थी। बहरहाल, उस बात को 10 साल गुजर गए और अब विराट कोहली के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने मौजूदा वनडे वर्ल्‍ड चैंपियन इंग्‍लैंड से अपने घर में बदला ले लिया। टीम इंडिया ने इससे पहले 2016-17 में इंग्‍लैंड को तीनों प्रारूपों की सीरीज में मात जरूर दी थी, लेकिन उस समय दोनों में से कोई भी वर्ल्‍ड चैंपियन नहीं था। 2015 वर्ल्‍ड कप ऑस्‍ट्रेलिया ने अपने घर में जीता था।

थ्री लायंस के नाम से मशहूर इंग्‍लैंड ने 2019 विश्‍व कप में शानदार प्रदर्शन किया और न्‍यूजीलैंड को रोमांचक फाइनल में मात देकर पहली बार 50 ओवर का विश्‍व कप खिताब जीता। दो साल बाद यानी 2021 में इंग्‍लैंड की टीम वर्ल्‍ड चैंपियन बनकर भारत दौरे पर आई। उसके हौसले बुलंद थे क्‍योंकि इंग्‍लैंड ने श्रीलंका को उसी के घर में टेस्‍ट सीरीज में मात दी थी। इंग्‍लैंड को भारत दौरे पर चार टेस्‍ट, पांच टी20 इंटरनेशनल मैच और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी थी।

विराट ब्रिगेड ने हिसाब किया बराबर

इंग्‍लैंड ने भारत दौरे की शानदार शुरूआत की और मेजबान टीम को चेन्‍नई में खेले गए पहले टेस्‍ट में 227 रन से मात दी। बस बहुत था। भारतीय टीम का समय था कि वह 2011 के भयावह इंग्‍लैंड दौरे की नाकामी को पीछे छोड़कर उससे बदला ले। विराट कोहली के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने ऐसा ही किया। मेजबान टीम ने जोरदार वापसी की और अगले तीन टेस्‍ट जीतकर सीरीज 3-1 से अपने नाम की।

इसके बाद टीम इंडिया ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में इंग्‍लैंड को 3-2 से मात दी। फिर तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज हुआ। भारत ने पहला मैच 66 रन के अंतर से जीता। वर्ल्‍ड चैंपियन इंग्‍लैंड ने दूसरे वनडे में शानदार वापसी की और 39 गेंदें शेष रहते 6 विकेट से जीत दर्ज की। दोनों ही टीमों के लिए तीसरा व अंतिम वनडे करो या मरो बन चुका था। टीम इंडिया ने रविवार को तीसरे व अंतिम वनडे में इंग्‍लैंड को 7 रन से मात दी और 2011 दौरे का हिसाब बराबर कर लिया।

अब भारतीय टीम अगस्‍त में इंग्‍लैंड दौरे पर जाएगी। दोनों टीमों के बीच तब पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज होगी। विराट की दबंग भारतीय टीम वहां भी अपना परचम लहराते हुए टेस्‍ट सीरीज जीतने का प्रयास करेगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल