लाइव टीवी

WI vs IND: वेस्‍टइंडीज में टीम इंडिया का धूम-धड़ाका, 'धवन ब्रिगेड ने तोड़ डाला 34 साल पुराना रिकॉर्ड'

Updated Jul 25, 2022 | 12:09 IST

India's third highest run chase in West Indies: भारतीय टीम ने रविवार को शानदार खेल दिखाते हुए 312 रन के लक्ष्‍य का सफल पीछा किया। इसी के साथ टीम इंडिया ने बड़ी उपलब्धि हासिल की। कैरेबियाई जमीन पर भारतीय टीम ने वनडे में अपने तीसरे सबसे बड़े लक्ष्‍य का सफल पीछा किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारतीय क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • भारत ने दूसरे वनडे में वेस्‍टइंडीज को 2 विकेट से हराया
  • अक्षर पटेल ने 35 गेंदों में 64* रन की मैच विजयी पारी खेली
  • भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई

पोर्ट ऑफ स्‍पेन: भारतीय टीम ने रविवार को वेस्‍टइंडीज को दूसरे वनडे में दो गेंदें शेष रहते हुए दो विकेट से हराकर बड़ी उपलब्धि हासिल की। भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज में वनडे क्रिकेट में तीसरे सबसे बड़े लक्ष्‍य का सफल पीछा किया। पोर्ट ऑफ स्‍पेन के क्‍वींस ओवल पार्क में खेले गए दूसरे वनडे में शिखर धवन के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने 312 रन के लक्ष्‍य का पीछा किया और तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई।

वेस्‍टइंडीज की धरती पर सबसे बड़े लक्ष्‍य का पीछा करने का रिकॉर्ड इंग्‍लैंड के नाम दर्ज है। फरवरी 2019 में ब्रिजटाउन में इंग्‍लैंड ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ 362 रन के लक्ष्‍य का सफल पीछा किया था। दूसरे स्‍थान पर श्रीलंकाई टीम काबिज है। 2003 जून में श्रीलंका ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ बारबाडोस में 313 रन के लक्ष्‍य का सफल पीछा किया था।

अब भारतीय टीम इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर पहुंच गई है। भारत ने रविवार को पोर्ट ऑफ स्‍पेन में 8 विकेट खोकर 312 रन का लक्ष्‍य हासिल किया। वेस्‍टइंडीज की टीम चौथे स्‍थान पर जमी हुई है, जिसने 1988 में पाकिस्‍तान के खिलाफ 272 रन के लक्ष्‍य का पीछा किया था। इस तरह टीम इंडिया ने 34 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा और तीसरे स्‍थान पर पहुंची।

वैसे, भारतीय टीम के लिए यह जीत नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड स्‍थापित करने वाली भी रही। भारत ने वेस्‍टइंडीज को दूसरे वनडे में हराते हुए सीरीज पर कब्‍जा किया। भारत की यह वेस्‍टइंडीज के खिलाफ लगातार 12वीं वनडे जीत है। 2007 के बाद से भारतीय टीम ने कभी वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं गंवाई है।

भारत ने किसी एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्‍यादा वनडे सीरीज जीतने का कीर्तिमान बनाया है। यह भारत की वेस्‍टइंडीज के खिलाफ लगातार 12वीं वनडे सीरीज जीत रही। मेन इन ब्‍ल्‍यू ने अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान का रिकॉर्ड तोड़ते हुए नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड कायम किया। पाकिस्‍तान ने जिंबाब्‍वे के खिलाफ लगातार 11 वनडे सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया है। भारत अब किसी एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्‍यादा वनडे सीरीज जीतने के मामले में शीर्ष पर पहुंच गया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल