लाइव टीवी

भारतीय टीम जुलाई-अगस्‍त में वेस्‍टइंडीज दौरे पर 3 वनडे और 5 टी20 मैच खेलेगी, यहां देखें पूरा कार्यक्रम

Updated May 06, 2022 | 21:16 IST

India's tour of West Indies: भारतीय टीम जुलाई-अगस्‍त में वेस्‍टइंडीज दौरे पर जाएगी। दोनों टीमों के बीच तीन वनडे और पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी। यहां देखें पूरा कार्यक्रम।

Loading ...
भारतीय क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम जुलाई-अगस्‍त में वेस्‍टइंडीज दौरे पर जाएगी
  • इस दौरे पर तीन वनडे और 5 टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी
  • 8 में से दो मुकाबले अमेरिका के फ्लोरिडा में खेले जाएंगे

India's tour of West Indies: भारतीय टीम का आईपीएल 2022 के बाद कार्यक्रम काफी व्‍यस्‍त रहने वाला है। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम जुलाई-अगस्‍त में वेस्‍टइंडीज दौरे पर जाएगी, जहां निकोलस पूरन के नेतृत्‍व वाली टीम के खिलाफ तीन वनडे और पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलेगी। बीसीसीआई ने पहले ही दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज के कार्यक्रम की पुष्टि कर दी थी।

इंग्‍लैंड दौरे के बाद भारतीय टीम वेस्‍टइंडीज दौरे पर कुल 8 सीमित ओवर मैच खेलेगी। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरे पर तीन वनडे और पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी। पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों में से एक दो मुकाबले अमेरिका के फ्लोरिडा में खेले जाएंगे। रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीन वनडे मैच क्‍वींस पार्क ओवल पर खेले जाएंगे। यह मुकाबले 22, 24 और 27 जुलाई को खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें: 'सिक्सर किंग' रोहित शर्मा ने किया मुंबई के लिए डबल धमाल, दिग्ग्जों के स्पेशल क्लब में हुए शामिल

वहीं पहले टी20 इंटरनेशनल मैच की मेजबानी 29 जुलाई को ब्रायन लारा चार्ल्‍स स्‍टेडियम करेगा। 1 और 2 अगस्‍त को सेंट किट्स एंड नेविस वॉर्नर पार्क दो टी20 इंटरनेशनल मैचों की मेजबानी करेंगे। इसके बाद 6 और 7 अगस्‍त को फ्लोरिडा में आखिरी दो टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे।

भारतीय टीम वेस्‍टइंडीज में पिछले तीन दौरे में से दो बार अमेरिका में मैच खेल चुकी है। 2016 में अमेरिका ने दोनों टी20 इंटरनेशनल मैचों की मेजबानी की थी। 2019 में तीन मैचों की सीरीज के पहले दो मैच फ्लोरिडा में खेले गए थे। याद हो कि वेस्‍टइंडीज को अपने अनुभवी ऑलराउंडर किरोन पोलार्ड की सेवाएं नहीं मिल सकेंगी, जिन्‍होंने आईपीएल 2022 के दौरान अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की थी। निकोलस पूरन कैरेबियाई टीम की कमान संभालेंगे।

यह भी पढ़ें: संघर्ष से भरा है कुमार कार्तिकेय का मजदूर से मिस्ट्री स्पिनर बनने का सफर

भारतीय टीम लंदन का दौरा भी करेगी, जहां वो आयरलैंड और इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज खेलेगी। जून के आखिरी सप्‍ताह में भारतीय टीम आयरलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेगी। आयरलैंड के खिलाफ सीरीज के बाद भारतीय टीम इंग्‍लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट और तीन टी20 इंटरनेशनल व तीन वनडे मैच की सीरीज खेलेगी। 

इन सबसे पहले भारतीय टीम आईपीएल समाप्‍त होने के बाद घरेलू जमीन पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम के व्‍यस्‍त कार्यक्रम को देखते हुए चयनकर्ता समिति प्रोटियाज टीम के खिलाफ होने वाली सीरीज में नए चेहरों को मौका दे सकते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल