लाइव टीवी

IND vs AUS: टीम इंडिया की साख दांव पर, ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ करो या मरो का मुकाबला

Updated Nov 28, 2020 | 14:54 IST

India vs Australia, 2nd odi: ऑस्‍ट्रेलिया ने जिस तरह से भारत की कमजोरियों का फायदा उठाया, वह कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री के लिये चिंता का सबब है। भारत को हर हाल में जीत की दरकार है।

Loading ...
भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया दूसरा वनडे मैच प्रीव्‍यू
मुख्य बातें
  • भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे सिडनी में होगा
  • टीम इंडिया को पहले वनडे में 66 रन की शिकस्‍त का सामना करना पड़ा था
  • भारतीय टीम को हर हाल में दूसरे वनडे में जीत दर्ज करने की जरूरत है

सिडनी: पहले मैच में लय पाने के लिये जूझते रहे भारतीय गेंदबाजों को बिना समय गंवाये अपनी गलतियों में सुधार करके ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज बचाने के लिये रविवार को दूसरे वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। भारत को पहले मैच में 66 रन से पराजय का सामना करना पड़ा। ऑस्‍ट्रेलिया ने जिस तरह से भारत की कमजोरियों का फायदा उठाया, वह कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री के लिये चिंता का सबब है।

हार्दिक पांड्या ने 76 गेंद में 90 रन बनाये, लेकिन 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल की तरह सिर्फ एक शानदार पारी से मैच नहीं जीता जा सकता। पांड्या ने खुद स्वीकार किया है कि वह फिलहाल गेंदबाजी करने की स्थिति में नहीं हैं और टी20 विश्व कप से पहले गेंदबाजी नहीं कर पायेंगे। इससे कोहली के पास ऐसे गेंदबाज रह गए हैं, जो बल्लेबाजी नहीं कर सकते और शीर्षक्रम का कोई बल्लेबाज गेंदबाजी नहीं कर सकता।

क्‍या टी नटराजन को मिलेगा डेब्‍यू का मौका?

दूसरी ओर ऑस्‍ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच, स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर जबर्दस्त फार्म में हैं जिससे जसप्रीत बुमराह और बाकी गेंदबाज असरदार साबित नहीं हुए। भारतीय टीम के गेंदबाजी संयोजन में किसी बदलाव की संभावना भी नहीं है बशर्ते युजवेंद्र चहल और नवदीप सैनी दोनों अनफिट घोषित न हों। चहल और सैनी दोनों ने मिलकर 20 ओवरों में 172 रन दे डाले। चहल चोट के कारण अपना स्पैल पूरा करने के बाद मैदान छोड़कर चले गए। वहीं सैनी की कमर में खिंचाव आ गया है। उनके कवर के तौर पर टी नटराजन को टीम में रखा गया है। उनके बाहर होने पर शार्दुल ठाकुर को सैनी की जगह और कुलदीप यादव को चहल की जगह उतारा जा सकता है।

स्‍टोइनिस की जगह कौन लेगा?

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में उभरते सितारे कैमरन ग्रीन को मौका मिल सकता है क्योंकि पहले मैच में मार्कस स्टोइनिस की बाजू में खिंचाव आ गया था। फिंच और स्मिथ दोनों ने संकेत दिया कि ग्रीन वनडे क्रिकेट में पदार्पण कर सकते हैं। भारत के शीर्ष क्रम के कुछ बल्लेबाजों ने गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर अपने विकेट गंवाये। खासकर श्रेयस अय्यर ने जोश हेजलवुड की गेंद पर जो शॉट लगाया, वह गैर जरूरी था। मयंक अग्रवाल भी अतिरिक्त उछाल का सामना नहीं कर पा रहे।

कप्तान विराट कोहली पर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम , मीडिया और क्रिकेटप्रेमियों की नजरें हैं और वह भी बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। कोहली ने पहले मैच के बाद कहा था, 'हमने मैच के बाद बल्लेबाजी को लेकर बात की। हम सकारात्मक सोच के साथ उतरे और सभी ने उसी तरीके से खेलने की कोशिश की।' छठे गेंदबाज की कमी से बुमराह पर काफी दबाव आ गया है, जो वनडे क्रिकेट में अपने चिर-परिचित फॉर्म में भी नहीं दिख रहे। आईपीएल का शानदार फॉर्म वह पहले वनडे में दोहरा नहीं सके।

टीमें :

भारत - विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी , शार्दुल ठाकुर।

ऑस्‍ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क , एडम जंपा, जोश हेजलवुड, सीन एबॉट, एश्टन आगर, कैमरन ग्रीन, मोइजेस हेनरिक्स, एंड्रयू टाई,डेनियल सैम्स, मैथ्यू वेड।

मैच का समय : सुबह 9:10 से।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल