लाइव टीवी

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी पहली टक्कर, 24 साल बाद CWG में लौटेगा क्रिकेट

Updated Feb 01, 2022 | 19:26 IST

Cricket in Commonwealth Games 2022, India vs Australia 1st Match: इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन बर्मिंघम में होने वाला है और इसमें 24 साल बाद क्रिकेट की वापसी हो रही है। क्रिकेट को लेकर ताजा जानकारियां सामने आ गई हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बर्मिंघम का एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड
मुख्य बातें
  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (बर्मिंघम)
  • 24 साल बाद होने जा रही है कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट की वापसी
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा पहला मुकाबला

राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games) में 24 साल बाद क्रिकेट की वापसी होगी और 29 जुलाई को बर्मिंघम खेलों के पहले मैच में भारत का सामना आस्ट्रेलिया से होगा। लीग सह नाकआउट महिला टूर्नामेंट महिला 2020 टी20 विश्व कप उपविजेता आस्ट्रेलिया और भारत के बीच 29 जुलाई को मैच से शुरू होगा। फाइनल और कांस्य पदक के मुकाबले सात अगस्त को खेले जायेंगे। बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 28 जुलाई से आठ अगस्त तक खेले जायेंगे जिसमें 72 देशों के 4500 खिलाड़ी भाग लेंगे।

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में सभी प्रतिभागियों का ऐलान करने वाला क्रिकेट पहला खेल बन गया जिसमें महिला टी20 टूर्नामेंट में श्रीलंका आठवीं टीम होगी।अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और राष्ट्रमंडल खेल महासंघ ने कुआलालम्पुर में पिछले सप्ताह राष्ट्रमंडल खेल क्वालीफायर में श्रीलंका की जीत के बाद इसका ऐलान किया।

ऑस्ट्रेलिया , बारबाडोस, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं। राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट पहली बार खेला जा रहा है। इससे पहले 1998 में एक बार पुरूष क्रिकेट इन खेलों का हिस्सा था। उस समय शॉन पोलाक की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीका टीम ने स्टीव वॉ की आस्ट्रेलियाई टीम को फाइनल में चार विकेट से हराया था। उन खेलों में सचिन तेंदुलकर, जाक कालिस और महेला जयवर्धने जैसे सितारों ने भाग लिया था।

इस बार लीग सह नाकआउट टूर्नामेंट 29 जुलाई को आस्ट्रेलिया और भारत के बीच मैच से शुरू होगा। फाइनल सात अगस्त को खेला जायेगा। बारबाडोस , पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया और भारत ग्रुप ए में हैं जबकि इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका ग्रुप बी में हैं।

आईसीसी, सीजीएफ और राष्ट्रमंडल खेल श्रीलंका ने श्रीलंकाई टीम को क्वालीफाई करने पर बधाई दी है। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्यौफ अलार्डिस ने कहा, ‘‘राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाली सभी टीमों का ऐलान हो गया है। आठ सर्वश्रेष्ठ टीमें स्वर्ण पदक के लिये खेलेंगी और यह काफी प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट होगा।’’

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल