लाइव टीवी

AUS vs IND: भारत सीरीज पर कब्‍जा करना चाहेगा, ऑस्‍ट्रेलिया अपने खिलाड़‍ियों की चोटों से चिंतित

Updated Dec 06, 2020 | 06:42 IST

IND vs AUS, 2nd T20i: एससीजी की पिच पर बल्लेबाजों के लिए मदद देखी जा सकती है और पूरी उम्मीद है कि यहां होने वाले आखिरी के दो टी-20 मैचों में भी स्कोरबोर्ड पर बड़े स्कोर देखने को मिलें।

Loading ...
भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया
मुख्य बातें
  • भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच सिडनी में
  • भारतीय टीम के पास सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाने का मौका
  • ऑस्‍ट्रेलियाई टीम अपने शीर्ष खिलाड़‍ियों की चोट से चिंतित

सिडनी: पहले टी-20 मैच में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को हरा सीरीज की शानदार शुरुआत करते हुए 1-0 की बढ़त ले ली। अब सीरीज का दूसरा मैच रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेला जाएगा। इस मैदान पर वनडे सीरीज के शुरुआती दो मैच खेले गए थे और दोनों मैचों में ऑस्‍ट्रेलिया ने विशाल स्कोर खड़ा करते हुए भारत को हार सौंपी थी।

एक बार फिर एससीजी की पिच पर बल्लेबाजों के लिए मदद देखी जा सकती है और पूरी उम्मीद है कि यहां होने वाले आखिरी के दो टी-20 मैचों में भी स्कोरबोर्ड पर बड़े स्कोर देखने को मिलें। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए वनडे की जीत मानसिक बढ़त हो सकती हैं, लेकिन चोटों से परेशान यह टीम चिंतित भी है। डेविड वॉर्नर पहले ही सीरीज से बाहर हैं। 

कप्तान आरोन फिंच को भी पहले टी-20 में हिप में चोट लगी थी। उनके बारे में स्थिति साफ नहीं है। अगर फिंच नहीं खेलते हैं तो यह मेजबान टीम के लिए बड़ा झटका होगा और फिर स्टीव स्मिथ के ऊपर टीम की बल्लेबाजी का भार होगा। पहले मैच में ऑस्‍ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने जल्दी में विकेट खो दिए थे। इस मैच में मेजबान अपनी उन गलतियों को सुधारना चाहेंगे। गेंदबाजी में आखिरी ओवरों में टीम ने रन लुटाए थे। यहां एक अच्छी खबर ऑस्‍ट्रेलिया के लिए यह है कि आखिरी ओवर में भारत के लिए तेजी से रन बनाने वाले रवींद्र जडेजा चोट के चलते बाहर हो गए हैं।

भारतीय बल्‍लेबाजों को साबित करना होगी अपनी क्षमता

यह ऑस्‍ट्रेलिया के लिए राहत है तो भारत के लिए चिंता। शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करने आए लोकेश राहुल और जडेजा के दम पर ही भारत ने किसी तरह 161 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया था। कोहली भी नहीं चले थे और न ही बाकी के बल्लेबाज हैं। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को भी बेहतर करना होगा।

जडेजा की जगह कनकशन सब्सीटियूट के तौर पर शामिल किए गए युजवेंद्र चहल ने पहले मैच में तीन विकेट ले ऑस्‍ट्रेलिया को हार के लिए विवश किया था। चहल अंतिम-11 में नहीं थे। जडेजा की गैरमौजूदगी में क्या चहल को प्राथमिकता मिलेगी यह देखना होगा। वहीं चहल के अलावी टी.नटराजन ने भी कमाल का प्रदर्शन किया। कोहली ने पहले टी-20 में जसप्रीत बुमराह को बाहर बैठाया था। दूसरे मैच में बुमराह की वापसी होती है या नहीं यह भी मैच के दिन पता चलेगा। निश्चित तौर पर भारत इस मैच को जीत सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त लेना चाहेगा और मेजबान बराबरी की कोशिश में होगा।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान, विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चहर, टी.नटराजन।

ऑस्‍ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस (उप-कप्तान), नाथन लायन, जोश हेजलवुड, मोइजेस हेनरिक्स, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, एंड्रयू टाई, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, मिचेल स्टार्क, एडम जंपा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल