लाइव टीवी

India vs Bangladesh 1st T20: मुश्फिकुर की बदौलत बांग्लादेश ने भारत को दी मात, खत्म किया जीत का सूखा

Updated Nov 04, 2019 | 01:09 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

India vs Bangladesh 1st T20I: बांग्लादेश ने भारत को दिल्ली में खेले गए सीरीज के पहले टी-20 मैच में मात देकर भारत के खिलाफ सालों से चले आ रहे जीत के सूखे को खत्म कर दिया।

Loading ...
Mushfiqur Rahim
मुख्य बातें
  • टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने बनाए 6 विकेट पर 148 रन
  • मुश्फिकुर रहीम ने खेली 43 गेंद पर 60 रन की धमाकेदार पारी
  • बांग्लादेश ने पहली बार भारत के खिलाफ पहली बार टी-20 में हासिल की जीत

नई दिल्ली:  मुश्फिकुर रहीम के शानदार अर्धशतक की बदौलत बांग्लादेश ने भारत  को दिल्ली में खेले गए तीन मैचों की सीरीज के पहले टी-20 मैच में 7 विकेट से मात दी। इसी के साथ ही भारत के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में जीत का खाता बांग्लादेश ने खोल लिया है। दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए 9 मैचों में यह बांग्लादेश की पहली जीत है। इससे पहले खेले गए सभी 8 मैच भारतीय टीम ने जीते थे। जीत के लिए मिले 149 रन के लक्ष्य को बांग्लादेश ने पारी के आखिरी ओवर में 3 गेंद रहते हासिल कर लिया।

मुश्फिकुर रहीम 43 गेंद पर 60 रन बनाकर नाबाद रहे।अपनी पारी में मुश्फिकुर ने 8 चौके और 1 छक्का जड़ा। मुश्फिकुर रहीम का साथ सौम्य सरकार ने दिया। उन्होंने 35 गेंद पर 39 रन की पारी खेली। बांग्लादेश की ये जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस टीम ने शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल के बांग्लादेशी टीम भारत को उसके घर पर मात देने में सफल हुई है। 

149 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश को पहला झटका लिटन दास के रूप में लगा जो पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर लोकेश राहुल को कैच थमा बैठे। इसके बाद शानदार बल्लेबाजी कर रहे मोहम्मद नईम 28 गेंद पर 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। चहल ने उनका शिकार किया। इसके बाद खलील अहमद ने सौम्य सरकार का विकेट लेकर भारत की तीसरी सफलता दिलाई। उन्होंने सौम्य को बोल्ड कर दिया। 

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का इस मैच में बल्ला नहीं चला। वह 5 गेंदों में महज 9 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें शफीउल इस्लाम​ ने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर पवेलियन भेजा। 

इसके बाद भारत को दूसरा झटका लोकेश राहुल के रूप में लगा। उन्हें अमीनुल इस्लाम​ ने सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर महमुदुल्लाह के हाथों लपकवाया। राहुल 17 गेंदों में 15 रन ही बना सके। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए श्रेयस अय्यर  ने तेजी से रन बनाने की कोशिश लेकिन वह ज्यादा देर क्रीज पर नहीं सके। उन्होंने 13 गेंदों में 2 छक्कों और 1 चौके की मदद से 22 रन बनाए। उन्हें भी अमीनुल ने अपना शिकार बनाया। वह अमीनुल की गेंद  पर छक्के मारने चाहते थे मगर मोहम्मद नईम को कैच थमा बैठे। उनका विकेट 70 के कुल स्कोर पर गिरा।

हालांकि, एक छोर से धवन क्रीज पर टिक रहे। उन्होंने अय्यर के आउट होने के बाद रिषभ पंत के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी की। यह साझेदारी धवन के 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रनआउट होने के बाद टूटी। वह 95 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। इसके बाद डेब्यूटेंट शिवन दुबे भी जल्द आउट हो गए। उन्होंने 4 गेंदों में सिर्फ 1 रन बनाए। दुबे को आफिफ हुसैन ने 16वें ओवर की अंतिम गेंद पर कॉट एंड बोल्ड आउट किया।

भारत को छठा झटका विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत के तौर पर लगा। उन्होंने 26 गेंदों में 3 चौकों के जरिए 27 रन बनाए। पंत को शफीउल इस्लाम ने अपना शिकार बनाया। वह शफीउल की गेंद पर बड़ा शॉट मारने की फिराक में थे लेकिन नईम के हाथों लपके गए। उनका विकेट 120 के कुल स्कोर पर गिरा। वहीं, क्रुणाल पांड्या 9 और वॉशिंगटन सुंदर 13 रन बनाकर नाबाद रहे।

 

 

 

 इस मैच से दो खिलाड़ी टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रख रहे हैं। भारत की तरफ से ऑलराउंडर शिवम दुबे को डेब्यू का मौका मिला तो वहीं बांग्लादेश की ओर से मोहम्मद नईम ने डेब्यू किया। शिवम भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट खेलने वाले 82वें खिलाड़ी है। 26 साल के दुबे ने घरेलू क्रिकेट में अब तक 16 प्रथम श्रेणी के मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 48.19 की औसत से 1012 रन रन बनाए हैं। वहीं गेंदबाजी में इस दौरान उन्होंने 24.27 के शानदार औसत से 40 विकेट लिए हैं।

 

भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जा रहा यह मुकाबला आंकड़ों को लिहाज से ऐतिहासिक है। भारत और पड़ोसी बांग्लादेश के बीच खेला जाने वाला ये मुकाबला 1000वां अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबला है। टी-20 क्रिकेट ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह सफर 14 साल में पूरा किया है। पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबला 7 फरवरी 2005 को ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। 

भारत और बांग्लादेश की टीम जीत से सीरीज का आगाज करना चाहेंगी। हालांकि, भारत का अब तक बांग्लादेश के खिलाफ पलड़ा भारी रहा है। भारत और बांग्लादेश के बीच कुल 8 बार टी20 अंतरराष्ट्रीय में भिड़ंत हुई है। इन सभी मैचों में टीम इंडिया विजयी रही है जबकि बांग्लादेश की झोली खाली रही है। भले ही आंकड़ों की बाजीगरी में भारतीय टीम के पक्ष में सबकुछ दिख रहा है लेकिन दोनों टीमों के बीच अधिकांश भिड़ंत बेहद रोमांचक रही है जहां हार जीत का फैसला मैच की आखिरी गेंद पर हुआ है। 

प्लेइंग इलेवन:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, क्रुणाल पंड्या, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर और वॉशिंगटन सुंदर।

बांग्लादेश: महमुदुल्लाह (कप्तान), लिटन दास, सौम्य सरकार, मोहम्मद नईम, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), आफिफ हुसैन, मोसद्देक हुसैन, अमीनुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान, शफीउल इस्लाम, और अल अमीन हुसैन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल