लाइव टीवी

बांग्‍लादेश के खिलाफ पहले टी20 में ये होगी भारत की प्रेडिक्‍टेड XI, युवा बिखेरेंगे जलवा

Updated Nov 03, 2019 | 09:42 IST

India vs Bangladesh, First T20i: भारत का गैरअनुभवी मध्‍यक्रम चिंता का विषय बन सकता है, लेकिन युवा खिलाड़ी अपनी छाप छोड़ने के लिए बेकरार हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रोहित शर्मा
मुख्य बातें
  • भारत और बांग्‍लादेश के बीच पहला टी20 दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में खेला जाएगा
  • भारतीय टीम शिवम दुबे या संजू सैमसन में से किसी एक को मौका दे सकती है
  • टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर से मनीष पांडे की हो सकती है छुट्टी

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया रविवार को जब बांग्‍लादेश के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का पहला टी20 खेलने नई दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में उतरेगी, तो उसकी कोशिश अपनी विजयी लय को बरकरार रखने की होगी। भारत का बांग्‍लादेश के खिलाफ रिकॉर्ड (8-0) शानदार है और वह इसे आगे बढ़ाने के लिए अपना पूरा जोर लगाएगी। टीम इंडिया के नियमित कप्‍तान विराट कोहली आराम कर रहे हैं, ऐसे में सीरीज में टीम की अगुवाई रोहित शर्मा करेंगे। रोहित को उम्‍मीद है कि वह इस अतिरिक्‍त जिम्‍मेदारी को बखूबी निभाएंगे और टीम इंडिया को सफलता दिलाएंगे।

टीम इंडिया का हालांकि मिडिल ऑर्डर थोड़ा चिंता का विषय है क्‍योंकि उसके पास अनुभवी खिलाड़‍ियों की यहां कमी है। मगर उसके युवा खिलाड़ी अपनी काबिलियत साबित करने को बेकरार हैं। ऐसे में बांग्‍लादेश के खिलाफ सीरीज बेहद रोमांचक होने की उम्‍मीद है। भारत के पास कई प्रतिभावान खिलाड़ी मौजूद हैं और इसके चलते पहले टी20 में किन 11 खिलाड़‍ियों को मौका मिलेगा, इस पर सस्‍पेंस बरकरार है।

वैसे, मैच से एक दिन पहले रोहित शर्मा ने जो प्‍लेइंग इलेवन को संकेत दिए हैं, उस आधार पर इन 11 खिलाड़‍ियों को पहले टी20 में मौका मिल सकता है। चलिए ध्‍यान देते हैं:

ओपनिंग - रोहित शर्मा और शिखर धवन

भारत की अनुभवी जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन को बड़ी जिम्‍मेदारी निभाते हुए टीम को अच्‍छी शुरुआत दिलानी होगी। रोहित की कोशिश विराट का रिकॉर्ड तोड़ते हुए बड़ी पारी खेलने की होगी। वहीं धवन पिछले कुछ समय से फॉर्म के लिए संघर्ष कर रहे हैं। अब देखना होगा कि बांग्‍लादेश के खिलाफ वह अपनी लय में लौटने में कामयाब होते हैं या नहीं।

मिडिल ऑर्डर - केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन

केएल राहुल ने हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी में बेहतरीन प्रदर्शन करके अपना खोया विश्‍वास हासिल किया। वहीं अय्यर इस समय अच्‍छे फॉर्म में हैं और इसे जारी रखना चाहेंगे। संजू सैमसन की चार साल बाद राष्‍ट्रीय टीम में वापसी हुई है और वह इस मौके को बिलकुल भी खराब नहीं करना चाहेंगे।

वैसे, संजू सैमसन और शिवम दुबे में प्‍लेइंग इलेवन में शामिल होने की जंग चलेगी। मैच से पहले ही पता चलेगा कि किसे मौका मिलेगा। सैमसन या शिवम दुबे में से किसी को भी मौका मिले, लेकिन मनीष पांडे की छुट्टी होना तय माना जा रहा है, जो मिले मौकों को भुनाने में कामयाब नहीं रहे।

विकेटकीपर और ऑलराउंडर - रिषभ पंत और क्रुणाल पांड्या

रिषभ पंत के बारे में काफी कुछ कहा जा चुका है और कप्‍तान रोहित शर्मा भी साफ कर चुके हैं कि युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज ही पहली पसंद हैं। पंत के पास अपने फॉर्म में लौटने का इससे आदर्श मंच नहीं हो सकता। क्रुणाल पांड्या प्रमुख ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे। उन्‍होंने हाल ही में गेंद और बल्‍ले से बेहतर प्रदर्शन किया और आगामी सीरीज में भी इसी लय को जारी रखने के लिए अपना पूरा जोर लगाएंगे।

स्पिनर्स - वॉशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सुंदर को विकेट नहीं मिला और ऐसे में वह बांग्‍लादेश के खिलाफ खुद को साबित करने के लिए बेकरार होंगे। कुलदीप यादव टीम में नहीं हैं, ऐसे में सुंदर के पास अपनी प्रतिभा का लोहा दिखाने का शानदार मौका होगा। वहीं युजवेंद्र चहल ही लंबे समय बाद टीम में वापसी हो रही है और अपना जलवा बिखेरने के लिए बेकरार होंगे।

तेज गेंदबाज - दीपक चाहर और खलील अहमद

फटाफट क्रिकेट में दीपक चाहर ने अपने मिश्रण से काफी प्रभावित किया है। वह शुरुआत में बल्‍लेबाजों के लिए मुसीबत खड़ी करते हैं और उनका इकॉनोमी रेट भी काफी शानदार है। वहीं खलील अहमद को बाएं हाथ के गेंदबाज होने का फायदा मिल सकता है। अहमद काफी प्रतिभाशाली हैं ओर टीम इंडिया को उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्‍मीद है।

नोट: यह संभावित एकादश है। मैच से पहले ही प्‍लेइंग इलेवन की पुष्टि हो सकेगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल