लाइव टीवी

भारत के सामने अफगानिस्तान से भी फिसड्डी साबित हुआ बांग्‍लादेश, सबसे कम गेंदों में खत्‍म हुआ ऐतिहासिक टेस्‍ट

Updated Nov 24, 2019 | 18:54 IST

Pink ball test shortest Test match hosted by India: भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता में खेले गया डे नाइट टेस्ट मेजबान टीम के दबदबे के बीच रिकॉर्ड बुक्स में अपने निशान छोड़ने में सफल रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Bangladesh Cricket team

कोलकाता: भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता में खेला गया पिंक बॉल टेस्ट मेहमान टीम के लिए बेहद शर्मनाक साबित हुआ। ढाई दिन से भी कम समय में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को पारी और 46 रन के अंतर से मात देकर 2-0 से सीरीज अपने नाम कर ली। बांग्लादेश की टीम भारत के सामने फिसड्डी नजर आई। सीरीज के दोनों ही मुकाबले एक तरफा समाप्त हुए और भारतीय टीम ने दोनों मैचों में पारी के अंतर से जीत दर्ज की।

पिंक बॉल टेस्ट भारतीय सरजमीं पर खेले गए टेस्ट मैचों के इतिहास में फेंकी गई गेंदों के लिहाज से सबसे छोटा साबित हुआ। मैच की पहली पारी में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम 30.3 ओवर में महज 106 रन पर ढेर हो गई। इसके बाद भारतीय टीम ने इसके जवाब में 89.4 ओवर में 9 विकेट पर 347 रन बनाकर अपनी पारी समाप्त घोषित कर दी। पहली पारी में 241 रन के अंतर से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में भी बांग्लादेशी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सके। हालांकि दूसरी पारी में उन्होंने पहले की तुलना में अच्छा प्रदर्शन किया और 41.1ओवर में 195 रन पर ढेर हो गई। 

मैच में फेंकी गई कुल 968 गेंद 

मैच में फेंकी गई कुल गेंदों पर नजर डाली जाए तो तीनों पारियों में कुल 968 गेंद फेंकी गई। भारत में खेले गए किसी भी टेस्ट मैच में गेंदों की संख्या े हिसाब से यह सबसे छोटा मैच साबित हुआ। इससे पहले यह रिकॉर्ड अफगानिस्तान और भारत के बीच बेंगलुरू में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच के नाम दर्ज था। उस मैच में कुल 1028 गेंदें फेंकी गई थीं। इस आधार पर कहा जाए तो बांग्लादेश की टीम भारत के खिलाफ सफेद जर्सी में अफगानिस्तान से भी फिसड्डी साबित हुई। 

बांग्लादेश 2 पारियों में भी नहीं कर सका भारत की बराबरी 

पिंक बॉल टेस्ट दौरान फेंकी गई कुल 968 गेंदों में से 538 का सामना भारतीय बल्लेबाजों ने किया। वहीं बांग्लादेश की टीम 183 और दूसरी में 247 गेंद सहित कुल 430 गेंदों का सामना कर सकी। जो कि भारत की पहली पारी में खेली कुल गेंदों से भी 108 कम है। यानी बांग्लादेश की टीम दो पारियों को मिलाकर मैच की कुल 44.4 प्रतिशत गेंदों का सामना कर सकी और कुल 19 विकेट गंवाए। वहीं भारतीय टीम ने 55. 6 प्रतिशत गेंदों का सामना करते हुए 9 विकेट खो दिए। 

भारतीय टीम ने बांग्लादेश को सीरीज में 2-0 से मात देकर घर पर लगातार 12वीं टेस्ट सीरीज जीत ली। भारत ने अपने इस विश्व रिकॉर्ड में सुधार कर लिया है जो उसने द. अफ्रीका के खिलाफ घर पर लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज जीत के साथ बनाया था। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल