लाइव टीवी

IND vs ENG: जानिए 3 बातें जो साबित करती हैं कि ये भारतीय होगा इंग्लैंड के लिए सबसे बड़ा खतरा

Updated Jan 30, 2021 | 07:00 IST

Rishabh Pant vs England: ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद अब भारतीय टीम को अपने घर में इंग्लैंड की टीम के खिलाफ खेलना है। ऐसे में ये क्रिकेटर भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रिषभ पंत
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड का भारत दौरा 2021
  • भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज
  • रिषभ पंत होंगे इंग्लैंड के लिए बड़ा खतरा

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में रौंदकर नया इतिहास रचा और वो भी अपने नियमित कप्तान (विराट कोहली) के बिना और कई खिलाड़ियों के चोटिल होने के बाद। अब टेस्ट क्रिकेट में जिस टीम से टीम इंडिया का सामना होने जा रहा है, वो है इंग्लैंड। जो रूट की कप्तानी में श्रीलंका को हराने के बाद अब इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर है और 4 फरवरी से पहला टेस्ट चेन्नई में शुरू होगा। आइए जानते हैं कि इंग्लिश टीम के लिए भारत में सबसे बड़ी चुनौती कौन सा भारतीय खिलाड़ी रहने वाला है।

टीम इंडिया के जिस एक खिलाड़ी से सभी इंग्लिश खिलाड़ियों को बचकर रहना होगा, वो हैं विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत। इस 23 वर्षीय खिलाड़ी के लिए इस समय चीजें अपनी जगह पर फिट होती नजर आ रही हैं और इंग्लैंड की टीम पर इस युवा खिलाड़ी से संभलकर रहना होगा क्योंकि मुकाबला अब भारतीय हालातों में हैं। आइए जानते हैं कि 3 चीजें जो साबित करती हैं कि रिषभ पंत होंगे इंग्लैंड के लिए बड़ा खतरा।

1. गरज रहा है बल्ला

रिषभ पंत का मौजूदा फॉर्म सबसे बड़ी वजह है कि इंग्लैंड को उनसे संभलकर रहना होगा। ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर उनके दिग्गज गेंदबाजों के खिलाफ रिषभ पंत ने जिस अंदाज में बल्लेबाजी करके टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई, उसकी जितनी तारीफ की जाए वो कम है। अब इस लय को तोड़ना इंग्लैंड के बड़ी चुनौती होगी।

2. वो आखिरी पारी..

इंग्लिश टीम और पंत की ज्यादा टक्कर नहीं हुई है लेकिन इंग्लैंड की जमीन पर इंग्लिश टीम के खिलाफ उनकी जो आखिरी पारी थी उसे भुलाया नहीं जा  सकता। हम बात कर रहे हैं 2018 के इंग्लैंड दौरे की जब दो टेस्ट मैचों में पंत के आंकड़े इस प्रकार थे- 24,1, 0, 18..लेकिन ओवल में खेले गए अंतिम टेस्ट की दूसरी पारी में पंत ने 114 रनों की पारी खेलकर दिग्गज इंग्लिश गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए थे। उस समय वो सिर्फ 20 साल के थे।

3. आईपीएल का प्रभाव और भारतीय जमीन

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलते हुए रिषभ पंत तकरीब सभी इंग्लिश खिलाड़ियों से टक्कर ले चुके हैं, ऐसे में अधिकतर की गेंदबाजी से वो वाकिफ हैं और उनकी बल्लेबाज का धुआंधार अंदाज वो यहां पर खुलकर अपना भी सकते हैं क्योंकि इंग्लिश टीम सबसे ज्यादा अपने पेसर्स पर निर्भर रहेगी और मुकाबला भारतीय जमीन पर है जहां रिषभ पंत हमेशा से ही आक्रामक रहे हैं। अगर भारतीय जमीन पर गेंदबाजों ने उनको हल्की सी भी छूट दी, तो हर अगली चूक इंग्लिश टीम के लिए आफत साबित होगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल