लाइव टीवी

India vs England, 3rd Odi, Match Preview: सीरीज में बादशाहत की जंग, भारत-इंग्‍लैंड में किसका पलड़ा भारी

Updated Mar 27, 2021 | 14:45 IST

IND vs ENG, 3rd Odi: टीम इंडिया और इंग्‍लैंड सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। अब दोनों टीमों के बीच रविवार को सीरीज में खुद को श्रेष्‍ठ साबित करने की जोरदार जंग देखने को मिलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारत बनाम इंग्‍लैंड तीसरा वनडे मैच प्रीव्‍यू
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच तीसरा वनडे पुणे में खेला जाएगा
  • भारत और इंग्‍लैंड सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है
  • भारत ने पहला मैच 66 रन तो इंग्‍लैंड ने दूसरा मैच 6 विकेट से जीता

पुणे: इंग्लैंड के हाथों दूसरे मैच में करारी हार से सबक लेते हुए टीम इंडिया यहां रविवार को होने वाले तीसरे और निर्णायक वनडे में बदले हुए तेवरों और नई रणनीति के साथ देशवासियों की होली में जीत के रंग भरने के इरादे से खेलेगी। बल्लेबाजों की ऐशगाह पिच पर इंग्लैंड ने पिछले मैच में 20 छक्के लगाकर 337 रन के मुश्किल लक्ष्य को आसान बना डाला। खराब फॉर्म में चल रहे स्पिनर कुलदीप यादव और क्रुणाल पांड्या ने उनका काम आसान कर दिया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली को रवींद्र जडेजा की इतनी कमी कभी महसूस नहीं हुई होगी, जितनी पिछले मैच में। जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स ने भारतीय स्पिनरों को मनचाहे स्ट्रोक्स लगाकर खूब रन बनाए। गेंदबाजी में कुलदीप ने आठ छक्के गंवाए जो किसी भी भारतीय गेंदबाज से ज्यादा हैं। उन्होंने दूसरे मैच में 84 और पहले में 64 रन दिए थे। वहीं कृणाल ने छह ओवर में 12 की औसत से 72 रन दे डाले।

ऐसे में इन दोनों की जगह लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर को उतारा जा सकता है। चहल भले ही सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं है, लेकिन कोहली के पास कोई विकल्प भी नहीं है। क्रुणाल भी बल्लेबाजी के दम पर टीम में जगह पा सकते हैं, लेकिन खराब गेंदबाजी को देखकर स्पष्ट है कि वह दीर्घकालिन विकल्प नहीं हैं।

कब खत्‍म होगा कोहली के शतक का सूखा

बल्लेबाजी में 336 रन का स्कोर खराब नहीं था, लेकिन बल्लेबाजी की शैली में बदलाव की जरूरत है। भारतीय टीम आखिरी 15 ओवर में तेजी से खेलने पर भरोसा करती आई है और यह परिपाटी पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने स्थापित की थी। कई बार यह दांव चल जाता है, लेकिन विश्व चैंपियन इंग्लैंड ने दिखा दिया है कि मददगार पिच पर शुरू से ही हमला बोलना सही रहता है। इससे बाद में रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या जैसे बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका मिल जाता है। कप्तान कोहली ने दोनों मैच में अर्धशतक बनाया, लेकिन उनसे शतक की उम्मीद है।

कोहली ने आखिरी वनडे शतक अगस्त 2019 में बनाया था। हार्दिक फिनिशर की भूमिका में होंगे, लेकिन हाल ही में संपन्न टी20 सीरीज को छोड़कर उन्होंने ज्यादा गेंदबाजी नहीं की है। टीम प्रबंधन को इस पर विचार करना होगा। तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार के साथ यॉर्कर विशेषज्ञ टी नटराजन को उतारा जा सकता है। वैसे शार्दुल ठाकुर फॉर्म में हैं, लेकिन उन्हें आराम देने पर मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा में से एक के लिये जगह बनती है।

दूसरी ओर इंग्लैंड के हौसले इस जीत से बढे हैं और बेन स्टोक्स का फॉर्म में आना राहत की बात है ।

टीमें :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रिषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेट कीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, क्रुणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर में से।

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, सैम करन, टॉम करन, लियाम लिविंगस्टोन, मैट पार्किंसन, आदिल राशिद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले, मार्क वुड, जैक बॉल, क्रिस जॉर्डन, डेविड मलान में से।

मैच दोपहर बाद एक बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल