लाइव टीवी

IND vs ENG, Day-1: रोहित शर्मा-अक्षर पटेल रहे पहले दिन के हीरो, टीम इंडिया का पलड़ा भारी

Updated Feb 24, 2021 | 22:15 IST

IND vs ENG, Day-Night Test: इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। इंग्‍लैंड ने अपनी टीम में कुल चार बदलाव किए हैं। वहीं टीम इंडिया ने भी दो बदलाव किए हैं।

Loading ...
भारत बनाम इंग्‍लैंड, तीसरा टेस्‍ट, पहला दिन, लाइव अपडेट्स
मुख्य बातें
  • इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया
  • इंग्‍लैंड की टीम ने तीसरे टेस्‍ट के लिए अपनी प्‍लेइंग इलेवन में चार बदलाव किए
  • टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा अपने करियर का 100वां टेस्‍ट खेल रहे हैं

अहमदाबाद: रोहित शर्मा (57*) और अक्षर पटेल (6 विकेट) के उम्‍दा प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने बुधवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में इंग्‍लैंड के खिलाफ डे/नाइट टेस्‍ट के पहले दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। इंग्‍लैंड को पहली पारी में महज 112 रन पर समेटने के बाद टीम इंडिया ने स्‍टंप्‍स तक 33 ओवर में तीन विकेट खोकर 99 रन बना लिए हैं। रोहित के साथ अजिंक्‍य रहाणे (1*) रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। मेजबान टीम अभी इंग्‍लैंड के स्‍कोर से 13 रन पीछे है जबकि उसके 7 विकेट शेष हैं।

टीम इंडिया की पारी का हाल

इंग्‍लैंड को सस्‍ते में समेटने के बाद टीम इंडिया ने संभली हुई शुरूआत की। रोहित शर्मा ने शुभमन गिल (11) के साथ 33 रन की साझेदारी की। जोफ्रा आर्चर ने गिल को जैक क्रॉले के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पहला झटका दिया। इसके बाद जैक लीच ने चेतेश्‍वर पुजारा को खाता नहीं खोलने दिया और एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके मेहमान टीम को बड़ी सफलता दिलाई। 

यहां से रोहित ने कप्‍तान विराट कोहली (27) के साथ तीसरे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी करके भारत की स्थिति संभाली, लेकिन तभी लीच ने कोहली को क्‍लीन बोल्‍ड करके भारत को तगड़ा झटका दिया। हालांकि, रोहित शर्मा एक छोर पर डटे रहे और 82 गेंदों में 9 चौके की मदद से नाबाद 57 रन बनाए। इंग्‍लैंड की तरफ से जैक लीच ने दो जबकि जोफ्रा आर्चर को एक सफलता मिली।

इंग्‍लैंड की पारी का हाल

इससे पहले अक्षर पटेल (6 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी इंग्‍लैंड को दूसरे सेशन में 112 रन पर ऑलआउट कर दिया। इंग्‍लैंड की शुरूआत तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने बिगाड़ी। अपना 100वां टेस्‍ट खेल रहे इशांत शर्मा ने पारी के तीसरे ओवर में डॉम सिबले को दूसरी स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करा दिया।

इसके बाद अक्षर पटेल ने जॉनी बेयरस्‍टो को खाता नहीं खोलने दिया और एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इंग्‍लैंड को दूसरा झटका दिया। यहां से जैक क्रॉले (53) और कप्‍तान जो रूट (17) ने पारी को संभालते हुए तीसरे विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की।

क्रॉले ने इस बीच अपने टेस्‍ट करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्‍होंने 84 गेंदों में 10 चौके की मदद से 53 रन बनाए। पहले रविचंद्रन अश्विन ने जो रूट को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके मेहमान टीम को तीसरा झटका दिया। फिर पटेल ने क्रॉले को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके अपना दूसरा शिकार किया।

अक्षर पटेल का कहर

टी टाइम के बाद रविचंद्रन अश्विन ने ओली पोप (1) को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। इसके बाद अक्षर पटेल ने बेन स्‍टोक्‍स (6) को एलबीडब्‍ल्‍यू करके इंग्‍लैंड की मुश्किलें बढ़ा दी। इसके बाद पटेल ने जोफ्रा आर्चर (11) को क्‍लीन बोल्‍ड किया। फिर अश्विन ने जैक लीच (3) को पुजारा के हाथों कैच आउट कराया। पटेल ने फिर ब्रॉड (3) को बुमराह के हाथों कैच आउट कराकर अपना पांचवां शिकार पूरा किया। बेन फोक्‍स (12) को पटेल ने क्‍लीन बोल्‍ड करके इंग्‍लैंड की पारी का अंत किया।

भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने 21.4 ओवर में 6 मेडन सहित 38 रन देकर 6 विकेट झटके। रविचंद्रन अश्विन ने 16 ओवर में 6 मेडन सहित 26 रन देकर तीन विकेट चटकाए। इशांत शर्मा को एक सफलता मिली।

दोनों टीमों में बदलाव

इंग्‍लैंड ने अपनी टीम में कुल चार बदलाव किए हैं। मेहमान टीम ने रोरी बर्न्‍स, डान लॉरेंस, ओली स्‍टोन और मोइन अली को बाहर करके जेम्‍स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्‍टो और जैक क्रॉले को मौका दिया है।

वहीं टीम इंडिया ने भी दूसरे टेस्‍ट की तुलना में इस टेस्‍ट के लिए अपनी प्‍लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं। भारतीय टीम में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है। उन्‍हें मोहम्‍मद सिराज की जगह शामिल किया गया है। वहीं कुलदीप यादव को बाहर करके वॉशिंगटन सुंदर को शामिल किया गया है।

बता दें कि टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के लिए यह टेस्‍ट बेहद खास है। वह अपने करियर का 100वां टेस्‍ट खेलने उतरे हैं। बहरहाल, चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज में टीम इंडिया और इंग्‍लैंड इस समय 1-1 की बराबरी पर हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

टीम इंडिया - रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्‍लैंड - डॉम सिबले, जॉनी बेयरस्‍टो, जैक क्रॉले, जो रूट (कप्‍तान), बेन स्‍टोक्‍स, ओली पोप, बेन फोक्‍स (विकेटकीपर), जोफ्रा आर्चर, जैक लीच, स्‍टुअर्ट ब्रॉड और जेम्‍स एंडरसन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल