लाइव टीवी

IND vs ENG, 4th Test, Day-2: पंत ने जमाया शतक, सुंदर की उम्‍दा बल्‍लेबाजी, ड्राइविंग सीट पर टीम इंडिया

Updated Mar 05, 2021 | 17:16 IST

IND vs ENG, 4th Test: रिषभ पंत (101) और वॉशिंगटन सुंदर (60*) की शानदार बल्‍लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने चौथे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

Loading ...
भारत बनाम इंग्‍लैंड, चौथा टेस्‍ट, दूसरा दिन, अपडेट्स
मुख्य बातें
  • रिषभ पंत ने अपने टेस्‍ट करियर का तीसरा शतक जमाया
  • टीम इंडिया ने दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक पहली पारी के आधार पर 89 रन की बढ़त बनाई
  • इंग्‍लैंड की पहली पारी 205 रन के जवाब में भारत ने दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक 294/7 का स्‍कोर बनाया

अहमदाबाद: रिषभ पंत (101) और वॉशिंगटन सुंदर (60*) की बदौलत टीम इंडिया अहमदाबाद में जारी चौथे टेस्‍ट के दूसरे दिन ड्राइविंग सीट पर पहुंच गई है। इंग्‍लैंड की पहली पारी 205 रन के जवाब में टीम इंडिया ने शुक्रवार को चौथे टेस्‍ट के दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक 94 ओवर में सात विकेट खोकर 294 रन बना लिए हैं। सुंदर के साथ अक्षर पटेल 11* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। टीम इंडिया ने इसी के साथ पहली पारी के आधार पर 89 रन की बढ़त बना ली है और अभी उसके 3 विकेट शेष है।

टीम इंडिया की पारी का हाल

भारतीय टीम ने दूसरे दिन अपनी पारी 24/1 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। रोहित शर्मा और चेतेश्‍वर पुजारा (17) ने पहले घंटे में संभलकर पारी आगे बढ़ाने का प्रयास किया। दोनों स्‍कोरबोर्ड को 40 रन तक ले गए थे, लेकिन तभी जैक लीच ने टीम इंडिया को करारा झटका दिया। बाएं हाथ के स्पिनर ने पुजारा को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया। इसके बाद बेन स्‍टोक्‍स ने भारत की मुश्किल बढ़ा दी जब उन्‍होंने विराट कोहली को खाता भी नहीं खोलने दिया और विकेटकीपर बेन फोक्‍स के हाथों कैच आउट करा दिया। 

41 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी भारतीय टीम को रोहित और अजिंक्‍य रहाणे (27) संभालने में जुटे। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी की। लंच से पहले जेम्‍स एंडरसन ने रहाणे को स्‍टोक्‍स के हाथों झिलवाकर भारत को चौथा झटका दिया।

लंच के बाद रोहित शर्मा (49) अपना अर्धशतक पूरा करने से चूक गए। स्‍टोक्‍स ने शानदार इनस्विंगर डालकर रोहित शर्मा को पवेलियन भेजा। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन (13) को जैक लीच ने पोप के हाथों झिलवाकर भारत को छठा झटका दिया।

पंत का धमाकेदार शतक

रिषभ पंत ने भारतीय टीम के लिए संकटमोचक की भूमिका निभाई। जब रिषभ पंत क्रीज पर आए तब टीम इंडिया 80/4 के स्‍कोर पर संघर्ष कर रही थी। पंत ने पहले रोहित शर्मा के साथ पांचवें विकेट के लिए 41 रन जोड़े और फिर रविचंद्रन अश्विन के साथ छठें विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी की। इसके बाद पंत को वॉशिंगटन सुंदर के रूप में अच्‍छा जोड़ीदार मिला। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी की और टीम इंडिया को इंग्‍लैंड के खिलाफ पहली पारी के आधार पर बढ़त दिला दी। 

पंत  118 गेंदों में 13 चौके और दो छक्‍के की मदद से 101 रन बनाकर आउट हुए। जेम्‍स एंडरसन ने पंत का कैच रूट के हाथों कराया। वहीं वॉशिंगटन सुंदर ने अपना अर्धशतक पूरा किया और वह दिन का खेल समाप्‍त होने तक क्रीज पर जमे रहे। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 117 गेंदों में 8 चौके की मदद से 60 रन बनाए। इंग्‍लैंड की तरफ से जेम्‍स एंडरसन ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट झटके। बेन स्‍टोक्‍स और जैक लीच को दो-दो सफलताएं मिली।

इससे पहले भारतीय टीम की शुरूआत तेज गेंदबाज जेम्‍स एंड‍रसन ने बिगाड़ी, जिन्‍होंने भारतीय पारी के पहले ही ओवर में शुभमन गिल को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। गिल खाता नहीं खोल सके थे।

इंग्‍लैंड 205 रन पर ढेर

इससे पहले अक्षर पटेल (4 विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (3 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड को पहली पारी में 75.5 ओवर में 205 रन पर ऑलआउट कर दिया था। बेन स्‍टोक्‍स (55) इंग्‍लैंड की तरफ से सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे थे। अक्षर-अश्विन के अलावा मोहम्‍मद सिराज को दो जबकि वॉशिंगटन सुंदर को एक विकेट मिला था।

दोनों टीमों में बदलाव

टीम इंडिया ने तीसरे टेस्‍ट की तुलना में अपनी प्‍लेइंग इलेवन में केवल एक बदलाव किया है। जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्‍मद सिराज को शामिल किया गया है। वहीं इंग्‍लैंड ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। स्‍टुअर्ट ब्रॉड और जोफ्रा आर्चर की जगह डान लॉरेंस व डॉम बेस को शामिल किया गया है।

भारतीय टीम को अगर आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना है तो उसे यह टेस्‍ट कम से कम ड्रॉ कराना होगा। अगर वह मुकाबला ड्रॉ कराने या जीतने में सफल हुई तो डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में न्‍यूजीलैंड से भिड़ेगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

टीम इंडिया - रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा और मोहम्‍मद सिराज।

इंग्‍लैंड - डॉम सिबले, जैक क्रॉले, जॉनी बेयरस्‍टो, जो रूट (कप्‍तान), बेन स्‍टोक्‍स, ओली पोप, बेन फोक्‍स (विकेटकीपर), डान लॉरेंस, डॉम बेस, जैक लीच और जेम्‍स एंडरसन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल