लाइव टीवी

INDvENG Test Stats: आंकड़ों में किसका पलड़ा है भारी, अब तक दोनों के बीच ऐसी रही है जंग 

Updated Jan 24, 2021 | 06:11 IST

भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 5 फरवरी को चेन्नई में होने जा रहा है। जानिए टेस्ट आंकड़ों में किसका पलड़ा है भारी।

Loading ...
जो रूट और विराट कोहली
मुख्य बातें
  • 15वीं बार भारत दौरे पर इंग्लैंड खेलेगा द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज
  • घर पर इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया का पलड़ा रहा है भारी, 8साल पहले कुक की टीम ने दी थी मात
  • साल 2016 में विराट कोहली की टीम ने किया था घर पर इंग्लैंड का सूपड़ा साफ

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में विजय पताका लहराने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली की कप्तानी में इंग्लैंड क्रिकेट टीम से चार टेस्ट की सीरीज में दो-दो हाथ करने जा रही है। सीरीज का आगाज 5 फरवरी को चेन्नई में खेला जाएगा। इसके बाद सीरीज का दूसरा टेस्ट भी इसी मैदान पर 13 फरवरी से खेला जाएगा। सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच अहमदाबाद में डे-नाइट फॉर्मेट में 24 फरवरी से और चौथा और आखिरी टेस्ट 4 मार्च से इसी मैदान पर खेला जाएगा।

अब तक ऐसा है दोनों टीमों के बीच रिकॉर्ड
भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच साल 1932 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला था। तब से लेकर अब तक भारत और इंग्लैंड के बीच कुल 122 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से 47 में इंग्लैंड और 26 में भारतीय टीम विजयी रही है जबकि 49 मैच बराबरी पर समाप्त हुए हैं। भारत ने सबसे ज्यादा टेस्ट मैच इंग्लैंड के ही खिलाफ खेले हैं और सबसे ज्यादा बार हार का सामना भी इंग्लैंड के ही खिलाफ किया है। 

घर पर अंग्रेजों के खिलाफ भारी है भारत का पलड़ा
यदि साल 1980 में आयोजित गोल्डन जुबली टेस्ट सीरीज को छोड़ दिया जाए तो भारत और इंग्लैंड के बीच भारत में भारतीय सरजमीं पर कुल 14 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं। जिसमें से सात में टीम इंडिया विजयी रही है जबकि तीन सीरीज बराबरी पर समाप्त हुई। भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ घर पर पहली टेस्ट जीत साल 1961-62 में नारी कॉन्ट्रैक्टर की कप्तानी में मिली थी। दोनों टीमों के बीच भारतीय सरजमीं पर खेले गए कुल 60 टेस्ट मैच में 19 में भारत और 12 में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की है। जबकि 29 मैच का कोई परिणाम नहीं निकला। 

2012-13 में इंग्लैंड ने भारत को घर पर दी थी मात, पिछली बार सूपड़ा साफ
साल 2016 में भारत दौरे पर इंग्लैंड की टीम का सूपड़ा साफ हो गया था। वो सीरीज इंग्लैंड ने 0-4 के अंतर से गंवाई थी। जबकि उससे पहले एलेस्टर कुक की कप्तानी में धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया को इंग्लैंड ने साल 2012-13 में 2-1 के अंतर से मात देकर भारत में सीरीज जीत का 28 साल पुराना सूखा खत्म किया था लेकिन चार साल बाद एक बार फिर उसे भारतीय सरजमीं पर मुंह की खानी पड़ी थी। और पांच मैच की सीरीज उसने 0-4 के अंतर से गंवाई थी। 

ऐसे में इस बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जीत हासिल करके लौटी टीम इंडिया का मनोबल काफी ऊंचा है। ऐसे में इंग्लैंड के लिए भारत को उसके घर पर टेस्ट सीरीज में मात देना मुश्किल होगा। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल