लाइव टीवी

IND vs ENG, 2nd Test, Day-1: रोहित शर्मा के शतक से पहला दिन रहा टीम इंडिया के नाम

Updated Feb 13, 2021 | 17:08 IST

IND vs ENG, 2nd Test: टीम इंडिया ने दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन शानदार प्रदर्शन किया। रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे ने मेजबान टीम की तरफ से शानदार पारियां खेली। रोहित ने करियर का 7वां टेस्‍ट शतक जमाया।

Loading ...
भारत बनाम इंग्‍लैंड, दूसरा टेस्‍ट, पहला दिन, अपडेट्स
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया ने दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन दमदार प्रदर्शन किया
  • रोहित शर्मा ने टेस्‍ट करियर का सातवां शतक जमाया
  • टीम इंडिया ने पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय तक 6 विकेट खोकर रन बनाए

चेन्‍नई: रोहित शर्मा (161) के उम्‍दा शतक और अजिंक्‍य रहाणे (67) की दमदार पारी के कारण टीम इंडिया ने शनिवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ चेन्‍नई में दूसरे टेस्‍ट का पहला दिन अपने नाम किया। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय 88 ओवर में 6 विकेट खोकर 300 रन बना लिए हैं। रिषभ पंत 33* और डेब्‍यूटेंट अक्षर पटेल 5* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

टीम इंडिया की पारी का हाल

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत बेहद खराब रही। ओली स्‍टोन ने शुभमन गिल को खाता भी नहीं खोलने दिया और एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया। इसके बाद रोहित शर्मा ने चेतेश्‍वर पुजारा (21) के साथ दूसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी पूरी की। जैक लीच ने पुजारा को स्लिप में स्‍टोक्‍स के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद मोइन अली ने कप्‍तान विराट कोहली को खाता भी नहीं खोलने दिया और बेहतरीन ऑफ स्पिनर डालकर क्‍लीन बोल्‍ड किया।

रोहित शर्मा का शतक

यहां से रोहित शर्मा (161) और अजिंक्‍य रहाणे (67) ने चौथे विकेट के लिए  162 रन की साझेदारी करते हुए इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। दोनों ही बल्‍लेबाजों ने इस साझेदारी के दौरान आकर्षक शॉट्स जमाए। रोहित शर्मा ने अपनी पारी के दौरान कई रिकॉर्ड्स तोड़े। 

रोहित शर्मा (35 शतक) भारतीय सरजमीं पर बतौर ओपनर सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने के मामले में सुनील गावस्कर को पछाड़कर तीसरे पायदान पर आ गए हैं। सचिन तेंदुलकर बतौर ओपनर भारत के लिए 45 इंटरनेशनल शतक जड़कर पहले पायदान पर हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर 36 शतक के साथ वीरेंद्र सहवाग हैं। टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा 15 महीने बाद शतक जड़ने में सफल हुए हैं। अक्टूबर 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान रोहित ने रांची में दोहरा शतक जड़ा था।

जैक लीच ने मोइन अली के हाथों कैच आउट करके हिटमैन की पारी पर विराम लगाया। रोहित शर्मा ने 231 गेंदों में 18 चौके और दो छक्‍के की मदद से 161 रन बनाए। इसके बाद मोइन अली ने रहाणे को क्‍लीन बोल्‍ड करके भारत को पांचवां झटका दिया। रहाणे ने 149 गेंदों में 9 चौके की मदद से 67 रन बनाए।

रविचंद्रन अश्विन (13) आउट होने वाले आखिरी आखिरी बल्‍लेबाज रहे। उन्‍हें जो रूट ने ओली पोप के हाथों कैच आउट कराया। इंग्‍लैंड की तरफ से जैक लीच और मोइन अली ने दो-दो विकेट झटके। जो रूट और ओली स्‍टोन के खाते में एक-एक विकेट आया।

दोनों टीमों में बदलाव

टीम इंडिया ने दूसरे टेस्‍ट के लिए अपनी टीम में कुल तीन बदलाव किए हैं। अक्षर पटेल को टेस्‍ट डेब्‍यू का मौका मिला। वह 302वें भारतीय टेस्‍ट क्रिकेटर बने। वॉशिंगटन सुंदर की जगह कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्‍मद सिराज को शामिल किया गया है। वहीं इंग्‍लैंड ने क्रिस वोक्‍स को 12वां खिलाड़ी बनाया जबकि ओली स्‍टोन को खेलने का मौका दिया है। इंग्‍लैंड ने शुक्रवार को ही 12 सदस्‍यीय टीम की घोषणा कर दी थी।

बता दें कि जो रूट के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड की टीम चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 1-0 से आगे है। मेहमान टीम ने चेन्‍नई में खेले गए पहले टेस्‍ट में विराट ब्रिगेड को 227 रन के विशाल अंतर से मात दी थी। याद हो कि पहले टेस्‍ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने वाली इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 578 रन बनाए थे। जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी 337 रन पर ऑलआउट हुई थी। इस तरह मेहमान टीम को पहली पारी के आधार पर 241 रन की बढ़त मिली। फिर इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 178 रन पर ऑलआउट हुई और भारत को 420 रन का लक्ष्‍य मिला। टीम इंडिया की दूसरी पारी मंगलवार को दूसरे सेशन में 58.1 ओवर में 192 रन पर समाप्‍त हुई।

दोनों टीमें:

टीम इंडिया - रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा और मोहम्‍मद‍ सिराज।

इंग्‍लैंड - डॉम सिबले, रोरी बर्न्‍स, डान लॉरेंस, जो रूट (कप्‍तान), बेन स्‍टोक्‍स, ओली पोप, बेन फोक्‍स, मोइन अली, जैक लीच, स्‍टुअर्ट ब्रॉड और ओली स्‍टोन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल