लाइव टीवी

IND vs ENG, 2nd Test, Day-2: टीम इंडिया ने की जीत की तैयारी, इंग्‍लैंड पर 249 रन की बढ़त बनाई

Updated Feb 14, 2021 | 16:33 IST

IND vs ENG, Chennai Test: टीम इंडिया की पहली पारी 329 रन के जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी केवल 134 रन पर ऑलआउट हुई। रविचंद्रन अश्विन ने पांच विकेट झटके।

Loading ...
भारत बनाम इंग्‍लैंड, दूसरा टेस्‍ट, दूसरा दिन, अपडेट्स
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया ने दूसरे टेस्‍ट में अपनी स्थिति बेहद मजबूत की
  • टीम इंडिया की पहली पारी 329 रन के जवाब में इंग्‍लैंड 134 रन पर ढेर
  • टीम इंडिया ने दूसरे दिन अपनी बढ़त 249 रन कर ली है

चेन्‍नई: टीम इंडिया ने रविवार को चेन्‍नई में इंग्‍लैंड के खिलाफ चल रहे दूसरे टेस्‍ट को जीतने की तैयारी कर ली है। टॉस जीतकर टीम इंडिया की पहली पारी 329 रन पर ऑलआउट हुई थी, जिसके जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी केवल 134 रन पर ढेर हो गई। इस तरह मेजबान टीम को पहली पारी के आधार पर 195 रन की विशाल बढ़त मिली। इसके बाद दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक टीम इंडिया ने 18 ओवर में एक विकेट खोकर 53 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 25* और चेतेश्‍वर पुजारा 7* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। टीम इंडिया की कुल बढ़त 249 रन हो गई है।

इंग्‍लैंड की पारी का हाल

इंग्‍लैंड की शुरूआत बेहद खराब रही। इशांत शर्मा ने रोरी बर्न्‍स (3) को खाता भी नहीं खोलने दिया और एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया। इसके बाद अश्विन ने डॉम सिबले (16) को कोहली के हाथों कैच आउट कराया। अक्षर पटेल ने जो रूट (6) को अश्विन के हाथों झिलवाकर अपना डेब्‍यू विकेट हासिल किया। इसके बाद अश्विन ने डान लॉरेंस (9) को शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड को चौथा झटका दिया।

लंच के बाद इंग्‍लैंड के विकेट गिरने की गति पर रोक नहीं लगी। अश्विन ने सबसे पहले बेन स्‍टोक्‍स (18) को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। इसके बाद मोहम्‍मद सिराज ने ओली पोप (22) को रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करा दिया। सिराज ने भारत में पहला टेस्‍ट खेलते हुए पहली ही गेंद पर विकेट चटकाया। फिर अक्षर पटेल ने मोइन अली (6) को अजिंक्‍य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। अश्विन ने ओली स्‍टोन (1) को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराकर अपना चौथा शिकार किया।

इशांत शर्मा ने जैक लीच (5) को पंत के हाथों कैच आउट कराकर अपना दूसरा शिकार किया। इसके बाद अश्विन ने स्‍टुअर्ट ब्रॉड को क्‍लीन बोल्‍ड करके अपना पांचवां शिकार किया। इंग्‍लैंड की पारी 134 रन पर सिमट गई। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने पांच विकेट झटके। इसके अलावा इशांत शर्मा और अक्षर पटेल को दो-दो विकेट मिले। मोहम्‍मद सिराज के खाते में एक विकेट आया।

टीम इंडिया की पारी का हाल

इससे पहले रोहित शर्मा (161) और अजिंक्‍य रहाणे (67) की उम्‍दा पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने पहली पारी में 329 रन बनाए। रिषभ पंत 58 रन बनाकर नाबाद रहे। पंत ने 77 गेंदों में सात चौके और तीन छक्‍के की मदद से अर्धशतक जमाया।

बता दें कि टीम इंडिया ने रविवार को अपनी पारी 300/6 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। इंग्‍लैंड के ऑफ स्पिनर मोइन अली ने एक ही ओवर में दो विकेट झटक दिए। उन्‍होंने पारी के 90वें ओवर में दूसरी गेंद पर अक्षर पटेल (5) को स्‍टंपिंग कराया। इसके बाद चौथी गेंद पर इशांत शर्मा को शॉर्ट मिडविकेट पर रोरी बर्न्‍स के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद ओली स्‍टोन ने 96वें ओवर में कुलदीप यादव को विकेटकीपर फोक्‍स के हाथों कैच आउट कराया। फिर मोहम्‍मद सिराज (4) को फोक्‍स के हाथों कैच आउट कराकर भारत की पहली पारी का अंत किया। इंग्‍लैंड की तरफ से मोइन अली ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट चटकाए। ओली स्‍टोन को तीन विकेट मिले। जैक लीच को दो जबकि जो रूट के खाते में एक विकेट आया।

इससे पहले रोहित शर्मा (161) के उम्‍दा शतक और अजिंक्‍य रहाणे (67) की दमदार पारी के कारण टीम इंडिया ने शनिवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ चेन्‍नई में दूसरे टेस्‍ट का पहला दिन अपने नाम किया। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी करके टीम इंडिया को सम्‍मानजनक स्थिति में पहुंचाया। 

टीम इंडिया की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। ओली स्‍टोन ने शुभमन (0) को खाता भी नहीं खोलने दिया था। इसके बाद चेतेश्‍वर पुजारा (21) को जैक लीच ने स्‍टोक्‍स के हाथों कैच आउट करा दिया था। फिर मोइन अली ने ड्रीम बॉल डालकर विराट कोहली को बिना खाता खोले पवेलियन की राह दिखाई। 

फिर रोहित-रहाणे के कमाल से भारत की दमदार वापसी हुई। इसके बाद जैक लीच ने मोइन अली के हाथों कैच आउट करके हिटमैन की पारी पर विराम लगाया। रोहित शर्मा ने 231 गेंदों में 18 चौके और दो छक्‍के की मदद से 161 रन बनाए। इसके बाद मोइन अली ने रहाणे को क्‍लीन बोल्‍ड करके भारत को पांचवां झटका दिया। रहाणे ने 149 गेंदों में 9 चौके की मदद से 67 रन बनाए। रविचंद्रन अश्विन (13) आउट होने वाले आखिरी आखिरी बल्‍लेबाज रहे। उन्‍हें जो रूट ने ओली पोप के हाथों कैच आउट कराया।

दोनों टीमें:

टीम इंडिया - रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा और मोहम्‍मद‍ सिराज।

इंग्‍लैंड - डॉम सिबले, रोरी बर्न्‍स, डान लॉरेंस, जो रूट (कप्‍तान), बेन स्‍टोक्‍स, ओली पोप, बेन फोक्‍स, मोइन अली, जैक लीच, स्‍टुअर्ट ब्रॉड और ओली स्‍टोन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल