लाइव टीवी

NZ vs IND, 1st Test: तीसरे दिन कीवी टीम का पलड़ा रहा भारी, 4 विकेट गंवाकर टीम इंडिया का संघर्ष जारी

Updated Feb 23, 2020 | 12:50 IST

India vs New Zealand, 1st Test Day 2: न्यूजीलैंड ने टेस्ट मैच में भारत पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। तीसरे दिन पहले सत्र से लेकर आखिरी सत्र तक कीवी टीम ने भारत पर अपना दबदबा बनाए रखा।

Loading ...
न्यूजीलैंड बनाम भारत पहला टेस्ट लाइव

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड का पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को भारत के खिलाफ पलड़ा रहा। बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले जा रहे मैच में भारतीय टीम का पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी खराब प्रदर्शन जारी है। कीवी टीम ने जहां पहली पारी में 348 रन बनाकर भारत पर 183 रन की अच्छी बढ़त ली। वहीं मेहमान टीम दूसरी पारी में 4 विकेट पर 144 रन बनाकर संघर्ष कर रही है। स्टंप्स तक अजिंक्य रहाणे ​(25*) और हनुमा विहारी (15* रन) नाबाद पवेलियन लौटे। भारतीय टीम पहली पारी में सिर्फ 165 रनों पर ढेर हो गई थी। भारत अभी भी कीवी टीम से 39 रन पीछे है।

भारत का निराशाजनक आगाज

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने एक बार फिर निराशाजनक आगाज किया। पारी की शुरुआत करने आए पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल पहले विकेट के लिए महज 27 रन ही जोड़ पाए। भारत को पहला झटका शॉ के रूप में लगा। शॉ ने शुरू में कुछ शॉट जमाए और वह लय में दिख रहे थे। हालांकि, उनकी यह लय ज्यादा देकर बरकरार नहीं रही। वह 8वें ओवर की चौथी गेंद पर अनुभवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट का शिकार बन गए।

बोल्ट ने उन्हें टॉम लाथम के हाथों लपकवाया। उन्होंने 30 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौकों की मदद से 14 रन बनाए। शॉ ने पहली में 16 रन  की पारी खेली थी। भारत वनडे सीरीज से एक अच्छी शुरुआत के लिए तरस रहा है। शॉ तीनों वनडे मैचों में भी कोई बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हुए थे जिसमें उन्होंने क्रमश: 20, 24 और 40 रन बनाए थे। 

फिर सस्ते में आउट हुए पुजारा

भारत का दूसरा विकेट अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के रूप में गिरा। शॉ के आउट होने के बाद क्रीज पर आए पुजारा से टीम को काफी उम्मीदें थी लेकिन वह एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। उन्होंने टिककर रन बनाने की कोशिश की मगर सफलता हाथ नहीं लगी। उन्होंने सलामी बल्लेबाजी मयंक अग्रवाल के साथ दूसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने 32वें ओवर की आखिरी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वह बोल्ट की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और बोल्ड हो गए। उन्होंने 81 गेंदों में 11 रन बनाए। उनका विकेट 78 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने पहली पारी में पारी में भी 11 रन ही बनाए थे 

मयंक अग्रवाल ने जड़ा अर्धशतक

भारत का तीसरा विकेट सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के तौर पर गिरा। मयंक ने धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी की और अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्शतक बनाया। उन्होंने 99 गेंदों में 58 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 7 चौके और 1 छक्का लगाया। उन्होंने 75 गेंदों में अपना पचासा पूरा कर लिया था। हालांकि, वह इसके बाद रन गति में तेजी से इजाफा नहीं कर पाए। उन्होंने अगले 8 रन बनाने के लिए 23 गेंदें खेलीं। उन्हें टिम साउदी ने 39वें ओवर की चौथी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह  साउदी की गेंद पर विकेट के पीछ  बीजे वाटलिंग के हाथों लपके गए। उनका विकेट 96 के कुल स्कोर पर गिरा। मयंक पिछली पारी में भी अर्धशतक जमाने की ओर बढ़ रहे थे लेकिन विकेट गंवा बैठे थे। उन्होंने पहली पारी में 34 रन की पारी खेली थी। 

कप्तान कोहली जल्द पवेलियन लौटे

भारत को चौथा झटका कप्तान विराट कोहली के तौर लगा। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कोहली का बल्ला नहीं चला और वह जल्द ही पवेलियन लौट गए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने अपना तीसरा शिकार बनाया। उन्होंने 46वें ओवर की दूसरी गेंद पर गलत शॉट खेल दिया जिसके बाद विकेट के पीछे खड़े वॉटलिंग ने कैच लपकने में कोई कोताही नहीं की। उन्होंने 43 गेंदें खेलकर केवल 19 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 3 चौके जड़े। उनका विकेट 113 के कुल स्कोर पर गिरा। 'रन मशीन' के नाम से मशहूर कोहली के बल्ले से पिछले कई मैचों से किसी भी फॉर्मेट में शतकीय पारी नहीं निकली है। उन्होंने अपना आखिरी शतक पिछले साल नवंबर में जमाया था। 

कीवी खिलाड़ियों का जमकर चला बल्ला

इससे पहले कीवी टीम भारत के 165 रन के जवाब में पहली पारी में तीसरे दिन रविवार को 100.2 ओवर में 348 रन बनाकर ढेर हो गई। मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 183 रनों की मजबूत बढ़त हासिल की। न्यूजीलैंड के लिए सर्वाधिक रन कप्तान केन विलियमसन ने बनाए। उन्होंने 153 गेंदों में 11 चौकों के दम पर 89 रन की पारी खेली। उनके अलावा रॉस टेलर (44), काइल जेमीसन (44) और कोलीन डी ग्रांडहोम (43), ट्रेंट बोल्ट (38) और टॉम ब्लंडल (30) ने भी अहम योगदान दिया। कीवी टीम ने तीसरे दिन अपना खेल 71.1 ओवर में 5 विकेट पर 216 रन से आगे बढ़ाया। खेल शुरू होने के बाद कीवी टीम को दो झटके लगे। दिन की पहली ही गेंद पर वाटलिंग जसप्रीत बुमराह का शिकार बन गए। उन्होंने 30 गेंदों में 1 चौके के जरिए 14 रन बनाए।

इशांत शर्मा ने 75वें ओवर में टिम साउदी (6) को चलता कर भारत को सातवीं सफलता दिलाई। काइल जेमीसन (44) और कोलीन डी ग्रांडहोम (43) ने आठवें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी अहम साझेदारी की। इन साझेदारी को आर अश्विन ने जेमीसन को 91वें ओवर में आउट कर तोड़ा। उन्होंने 45 गेंदों की अपनी पारी में 1 चौका और 4 छ्क्के मारे। अश्विन ने फिर ग्रांडहोम के रूप में 95वें ओवर में भारत को नौवीं लफलता दिलाई। ग्रांडहोम ने 75 गेंदों की अपनी पारी में 5 चौके लगाए।

कीवी टीम ने आखिर में तेजी से जुटाए रन

इसके बाद इशांत ने ट्रेंट बोल्ट को पवेलियन भेज कीवी टीम की पहली पारी को समेटा। बोल्ट ने आखिर में 24 गेंदों में 5 चौकों और 1 छ्क्के की बदौलत 38 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। वहीं, एजाज पटेल 4 रन बनाकर नाबाद रहे। इशांत शर्मा ने 5, आर अश्विन ने 3 जबकि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने एक-एक विकेट चटकाया। न्यूजूीलैंड की पहली पारी खत्म होने के बाद फौरन लंच ब्रेक की घोषणा कर दी गई। 

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य राहणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम लाथम, टॉम ब्लंडल, रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), कोलीन डी ग्रांडहोम, काइल जेमीसन, एजाज पटेल, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल