लाइव टीवी

18 साल हो गए, क्‍या न्‍यूजीलैंड के खिलाफ ये करिश्‍मा करने में कामयाब होगी कोहली की टोली?

Updated Oct 31, 2021 | 09:30 IST

India vs New Zealand, T20 World Cup 2021: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच आज टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का अहम मुकाबला खेला जाएगा। देखना होगा कि भारतीय टीम 18 साल का सूखा समाप्‍त कर पाएगी या नहीं।

Loading ...
भारत बनाम न्‍यूजीलैंड टी20 वर्ल्‍ड कप
मुख्य बातें
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप का मैच
  • भारत ने आखिरी बार आईसीसी इवेंट में 2003 में न्‍यूजीलैंड को हराया था
  • 18 सालों में जब भी भारत-न्‍यूजीलैंड आमने-सामने हुए, कीवी टीम जीती

दुबई: IND vs NZ, ICC T20 World Cup 2021: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच आज टी20 वर्ल्‍ड कप के सुपर 12 राउंड का मुकाबला दुबई में खेला जाएगा। भारतीय टीम के लिए यह करो या मरो का मुकाबला होगा। भारतीय टीम को अगर सेमीफाइनल में अपनी जगह बरकरार रखना है, तो उसे हर हाल में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मात देनी होगी। हालांकि, आईसीसी इवेंट्स में न्‍यूजीलैंड ने भारतीय टीम का दिल तोड़ने का काम ज्‍यादा किया है। वो दिन लद गए, जब न्‍यूजीलैंड को अंडरडॉग माना जाता था। अब वह निरंतर बेहतर खेल दिखाकर दिग्‍गज टीमों के लिए सिरदर्द बनी हुई है। भारतीय टीम बिलकुल भी न्‍यूजीलैंड को हल्‍के में लेने का खतरा नहीं उठाएगी।

भारत ने आखिरी बार 2003 विश्‍व कप में न्‍यूजीलैंड को आईसीसी इवेंट में मात दी थी। 18 साल हो गए हैं, लेकिन फिर भारतीय टीम दोबारा आईसीसी इवेंट में भारत को हरा नहीं पाई है। कीवी टीम के पक्ष में 4-0 का रिकॉर्ड है। देखना दिलचस्‍प होगा कि क्‍या भारतीय टीम इस बार 18 साल का सूखा समाप्‍त करते हुए आईसीसी इवेंट में न्‍यूजीलैंड को हरा पाएगी। चलिए आपको बताते हैं कि 2003 के बाद भारत-न्‍यूजीलैंड की आईसीसी इवेंट में भिड़ंत कब हुई और किस तरह कीवी टीम ने भारत का दिल तोड़ा। 

2007 वर्ल्‍ड टी20 

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 16 सितंबर 2007 को जोहानसबर्ग में वर्ल्‍ड टी20 का 13वां मुकाबला खेला गया था। डेनियल विटोरी के नेतृत्‍व वाली न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 190 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 180 रन बना सकी थी। हालांकि, एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने आगे चलकर इस टूर्नामेंट का खिताब जीता था।


बल्‍लेबाजों ने डुबोई लुटिया - 2016 वर्ल्‍ड टी20

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 15 मार्च 2016 को नागपुर में वर्ल्‍ड टी20 का मुकाबला खेला गया था। न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 126 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम ने मिचेल सैंटरन (11/4) के सामने घुटने टेक दिए थे। भारतीय टीम इस मुकाबले में 47 रन से हारी थी। सैंटनर को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।


टूटा था करोड़ों भारतीयों का दिल 

मार्टिन गप्टिल डीप से सटीक थ्रो और एमएस धोनी का निराश होते हुए पवेलियन लौटना। ये दृश्‍य भला कोई भारतीय क्रिकेट फैन कैसे भूल सकता है। 9-10 जुलाई 2019 को मैनचेस्‍टर में भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 2019 वर्ल्‍ड कप का पहला सेमीफाइनल खेला गया था। न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करके 50 ओवर में 8 विकेट पर 239 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम 49.3 ओवर में 221 रन पर ऑलआउट हो गई थी। भारतीय टीम की यह हार बहुत दुखदायी थी। इस हार से भारत विश्‍व कप खिताब की रेस से बाहर हो गया था।


आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल 

न्‍यूजीलैंड ने यहां भारतीय टीम को आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप का पहला विजेता बनने से वंचित कर दिया था। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 18-23 जून 2021 के बीच आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल मैच साउथैम्‍प्‍टन में खेला गया था। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और पहली पारी में 217 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड ने पहली पारी में 249 रन बनाकर 32 रन की बढ़त हासिल की। भारत की दूसरी पारी 170 रन पर सिमटी। न्‍यूजीलैंड को जीत के लिए 139 रन का लक्ष्‍य मिला, जिसे उसने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया था। न्‍यूजीलैंड फिर वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप का पहला विजेता बन गया था। 

इन मैचों को ध्‍यान रखते हुए भारतीय टीम बेहद दबाव में रहेगी, लेकिन उसे 18 साल बाद जीत का स्‍वाद चखने की बेकरार होगी। देखना दिलचस्‍प होगा कि भारतीय टीम न्‍यूजीलैंड को मात देकर मौजूदा टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज कर सकेगी? कोहली की टोली को करना होगा आज कमाल।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल